World Crime: पत्नी ने ही कराई थी राष्ट्रपति हसबैंड की हत्या, प्रधानमंत्री के साथ मिलकर रची थी साजिश!

ADVERTISEMENT

Crime News
Crime News
social share
google news

Haiti President Murder Case: साल 2021 में हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या कर दी गई. देश के टॉप पोस्ट पर आसीन शख्सियत की इस हत्या ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था. इस हत्याकांड में राष्ट्रपति की पत्नी मार्टिन भी बुरी तरह घायल हो गईं. अब घटना के तीन साल बाद हत्या की साजिश रचने वालों में पत्नी का नाम भी सामने आया है. आरोप है कि मार्टिन मोइस ने पूर्व प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ के साथ मिलकर राष्ट्रपति की हत्या की साजिश रची थी. अयिबोपोस्ट द्वारा सार्वजनिक किए गए जज वाल्थर वीजर वोल्टेयर के 122 पन्नों के दस्तावेज में यह बात सामने आई है.

किस तरह हुई मोइस की हत्या?

जोवेनेल मोइज़ 7 जुलाई, 2021 की रात, हैती के पोर्ट-औ-प्रिंस में हथियारबंद लोगों ने उनके बेडरूम में प्रवेश किया और मोइज़ की गोली मारकर हत्या कर दी. इस हत्याकांड ने पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी थी. इसे लेकर दुनिया भर में कई तरह की कॉन्सपिरेसी थ्योरी भी चलती रही हैं. जज वाल्थर वीजर के आदेश में आरोपी की गिरफ्तारी का आदेश दिया गया है.

मोइसे 2017 में हैती के राष्ट्रपति बने थे। 7 जुलाई को वह पोर्ट औ प्रिंस स्थित अपने घर पर थे. क ट्रेंड हमलावर आवास में घुसा और उन पर फायरिंग कर दी. गोलियां उनकी पत्नी को भी मारी गई थीं. मोइस की मौत हो गई और उनकी पत्नी की हालत गंभीर थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मोइसे की पत्नी को मियामी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मोइसे की पत्नी को मियामी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां से उन्होंने एक ऑडियो संदेश जारी किया था. इसमें उन्होंने कहा कि वह भविष्य में भी मोइसे के लिए लड़ाई जारी रखेंगी. हैती के अखबार ले नोवेल्लेस्टे ने कहा कि हमले के दौरान राष्ट्रपति का कोई भी वफादार उनके बचाव में नहीं आया. ये अकल्पनीय और अविश्वसनीय है.

'पत्नी ने ही पीएम के साथ मिल कराया मर्डर'

 अब घटना के तीन साल बाद हत्या की साजिश रचने वालों में पत्नी का नाम भी सामने आया है. आरोप है कि मार्टिन मोइस ने पूर्व प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ के साथ मिलकर राष्ट्रपति की हत्या की साजिश रची थी. अयिबोपोस्ट द्वारा सार्वजनिक किए गए जज वाल्थर वीजर वोल्टेयर के 122 पन्नों के दस्तावेज में यह बात सामने आई है.

पूर्व पीएम और मार्टिन ने आरोपों को बेबुनियाद बताया

पूर्व पीएम क्लॉड जोसेफ और मार्टिन मोइद ने आरोपों को बेबुनियाद बताया और कहा कि ये सब राजनीतिक बदले के तहत किया जा रहा है. उनकी गिरफ्तारी का आदेश पूरी तरह से गलत है.' उधर, जोसेफ ने कहा कि राष्ट्रपति की हत्या का फायदा उनके असली उत्तराधिकारी प्रधानमंत्री एरियल हेनरी को हुआ है. अब वह अपनी ताकत और कानून का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए मनमाने ढंग से कर रहा है.

ADVERTISEMENT

Haiti President and wife 

हैती में राजनीतिक उथल-पुथल का दौर चल रहा है

आपको बता दें कि हैती एक लैटिन अमेरिकी देश है जहां अब तक गरीबी, अपराध और सैन्य तानाशाही के कारण राजनीतिक उथल-पुथल होती रही है. उनकी हत्या से कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति ने जोसेफ की जगह मौजूदा पीएम हेनरी को प्रधानमंत्री बना दिया था. इस हत्या के बाद से राजनीतिक साजिश की चर्चा हो रही है. हत्या के बाद हेनरी ने चुनाव कराने का वादा किया था, लेकिन अभी तक चुनाव नहीं हुए हैं. इससे पहले उन्होंने देश में आए भूकंप और बढ़ते अपराध को देखते हुए चुनाव कराने से इनकार कर दिया था.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT