हार्ट अटैक से ऐसे बचे ? How to avoid heart attack?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

How to avoid heart attack ? हार्ट अटैक से कैसे बचे ? मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का बुधवार को निधन हो गया। उन्हें हार्ट अटैक आया था। आज कल छोटी उम्र में या किसी भी उम्र में हार्ट अटैक आना आम बात हो गई है। क्यों ये ट्रेंड बढ़ता जा रहा है ? इसके पीछे क्या हमारी लाइफ स्टाइल जिम्मेदार है ? या फिर वजहें कुछ और भी है ? इसके बारे में बताते है। सबसे पहले ये समझना जरूरी है कि दरअसल, हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट होता क्या है ?

क्या है कार्डियक अरेस्ट ? ( What is Cardiac arrest?)

कार्डियक अरेस्ट का मतलब है - एक ऐसी स्थिति जिसमें आपका हार्ट काम करना बंद कर दे। इससे इंसान को अचानक सांस लेने में मुश्किल होने लग जाती है और बेहोशी छाने लगती है। कार्डियक अरेस्ट में अगर तुरंत मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं दिया जाए तो यह जानलेवा बन जाता है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किस वजह से होता है कार्डियक अरेस्ट ? (Cardiac arrest Cause)

कार्डियक अरेस्ट आने की वजह से एरिथमिया होता है। एरिथमिया का मतलब है - जब दिल की धड़कनें अनियमित हो जाती हैं तो उस स्थिति को एरिथमिया कहा जाता है। इसे दिल की नाड़ियों में ब्लाकेज हो जाना, जिसे मेडिकल की भाषा में प्लेक्स भी कहते है। इस वजह से दिल में खून का दौरा कम हो जाता है या बंद हो जाता है और कार्डियक अरेस्ट आ जाता है।

ADVERTISEMENT

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या है ? (What are the symptoms of cardiac arrest?)

ADVERTISEMENT

इसके तमाम लक्षण है, जैसे सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में भारीपन होना, बायें हाथ/कंधे में जबरदस्त दर्द होना, सीढियां चलते वक्त सांस का फूलना, अक्सर सिर भारी रहना और उल्टी जैसा फील होना, चक्कर आना समेत कई लक्षण है।

कार्डियक अरेस्ट की क्या वजहें है ? What are the causes of cardiac arrest?

Exercise नहीं करना, समय से खाना न खाना, पूरी नींद न लेना, चिंता करना, देर रात तक जागना, पोष्ठिक आहार न लेना, जैसी तमाम वजहें है, जिससे हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट आता है।

कैसे बचा जाए कार्डियक अरेस्ट से ? ( How to stop Cardiac arrest ?)

इसके लिए नियमित समय से आहार लेना जरूरी है। समय से सोए और सुबह उठकर वाक करे, रात के भोजन के बाद भी वाक करे, समय समय गर्म पानी का सेवन करे, छोटे-छोटे अंतराल पर बाडी चेकअप कराए, ब्लड टेस्ट इत्यादि करवाना जरूरी है। इसके साथ साथ ये भी जरूरी कि आप Exercise करे, लेकिन ज्यादा नहीं, एक सीमा में रह कर ही एक्सरसाइज करे। अगर हो सके तो ट्रेनर की देखरेख में Exercise करे।

शराब ज्यादा न पिए

शराब पीना और बहुत ज्यादा पीना, दोनों में काफी अंतर है। अगर कोई इंसान हर रोज एक सीमित मात्रा में शराब पीता है तो शायद उसके दिल को कम ही नुकसान पहुंचे लेकिन अगर कोई इंसान ज्यादा शराब का सेवन कर रहा है तो वह उसके हार्ट के लिए काफी नुकसान दायक हो जाती है।अधिक शराब में खून में कई तरह के फैट स्तर को बढ़ा देती है, साथ ही ज्यादा शराब पीने से ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।

सिगरेट पीने वालों से दूर रहें

सिगरेट भी आपके दिल के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। अगर आप सिगरेट नहीं पीते हैं तो पीने वाले लोगों से भी कम से कम उस समय दूर रहिए, जब वो सिगरेट पी रहे हों।

परिवार में किसी और को तो हार्ट की बीमारी नहीं है !

परिवार से जुड़ा दिल की बीमारी का इतिहास भी आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर को हमेशा यह जरूर बता देना चाहिए कि आपके परिवार में किसी को दिल की बीमारी है या किसी की कार्डियक अरेस्ट से ही अचानक मौत हुई हो।

कार्डियक अरेस्ट से कितना अलग हार्ट अटैक ?(Difference between heart attack and cardiac arrest?)

कार्डियक अरेस्ट में दिल काम करना बंद कर देता है और इंसान को तुंरत मेडिकल सहायता की जरूरत होती है। वहीं, हार्ट अटैक एक सर्कुलेशन डिसऑर्डर है, इंसान को उस समय हार्ट अटैक आता है, जब दिल को खून पहुंचाने वाले सिस्टम में रुकावट आने लगती है।

अगर दर्द अचानक उठ जाए तो क्या करे ? What to do if the pain suddenly arises?

तुरंत पास के क्लीनिक या डाक्टर से संपर्क करे। सीने के दर्द और बेचैनी को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करे। यानी आपको अगर हल्का सा भी दर्द हो रहा है तो ये मत सोचिए कि ये गैस इत्यादि का दर्द है। खुद की दवा खाने से बचे। अगर किसी को कार्डियक अरेस्ट आता है तो उसे तुरंत सीपीआर (Cardiopulmonary resuscitation) देकर भी बचाया जा सकता है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT