सोशल मीडिया साइट पर बनाई लंदन अमेरिका के नागरिकों की प्रोफ़ाइल, हिंदुस्तानी लड़के लड़कियों को इस तरह बनाया शिकार

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

UP News: ये विदेशी ठग है। विदेशी नागरिकों की फेक प्रोफाइल बनाता है। हिंदुस्तानी लड़के लड़कियों को प्रेम जाल में फंसा कर पहले गिफ्ट भेजने का झांसा देता है। फिर गिफ्ट आने पर फर्जी कस्टम अधिकारी बन जाता है। कीमती गिफ्ट होने की बात बताता है और कस्टम ड्यूटी व इनकम टैक्स जमा करने के नाम पर रुपए हड़प लेता था। 

विदेशी ठग भारत में शिकार

एसटीएफ ने ऐसी ही एक शिकायत मई 2023 में आलमबाग की एक युवती से मिली थी। इसमें कहा गया कि लंदन के Raymond Yadav के नाम से फर्जी प्रोफाइल भेज कर दोस्ती की गई। फिर करोड़ों रुपए के पाउंड और महंगी ज्वेलरी का गिफ्ट भेजने की बात बताई गई। कुछ दिन बाद कस्टम अधिकारी बनकर वीडियो कॉल से एक पैकेट दिखाए जिसमें कहा गया ज्वेलरी और महंगे गिफ्ट है। 

लंदन का नकली Raymond Yadav

लड़की से कस्टम चार्ज के तौर पर 25900 जमा करवाए गए। बाद में कई अन्य एनओसी के नाम पर 85 हजार, 10 हजार और 7500 रुपये जमा कराए गएष इस तरह कुल 1 लाख 28 हजार रुपये ऐंठे गए। पूरी रकम जमा करने के बाद भी पैकेट नहीं पहुंचा तो फर्जी कस्टम अधिकारी वाला नंबर बंद हो गया। यूपी एसटीएफ ने जांच करते हुए दिल्ली के तिलक विहार से आरोपी CLETUS OBIAZI को गिरफ्तार किया है।

ADVERTISEMENT

नाइजीरिया से जुड़ा है पूरा गैंग

STF की पूछताछ में CLETUS OBIAZI ने कुबूला कि साल 2019 में वह नाइजीरिया से भारत आया था नाइजीरिया से तमाम लोग भारत में आकर ऐसे ही सोशल मीडिया पर लोगों को फंसा कर पैसा कमा रहा था। भोले भाले लोगों को ठगने के लिए फर्जी नाम पते पर 5000 रुपये में सिमकार्ड और 10,000 रुपये में बैंक अकाउंट भी खुलवाया जाता था। दिल्ली में रहने वाले दूसरे नाईजीरिया के SMMAN और KYLE WKN आरोपी का साथ देते थे। अब तक की पूछताछ में सैकड़ो लोगों को निशाना बनाकर करोड़ों रुपया नाइजीरियन बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर चुका है।

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT