JNU का ये प्रोफेसर अकेले में बुलाता था 'पर्सनल मीटिंग' के लिए, मोबाइल पर भेजता था 'गंदे' मैसेज

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Sexually Harassed by JNU Professor: देश की सबसे जानी मानी और हरदम सुर्खियों में अलग अलग वजहों से रहने वाली यूनिवर्सिटी जवाहरलाल यूनिवर्सिटी (JNU) का एक सनसनीखेज किस्सा फिर से सुर्खियों में छा गया। यहां 22 साल की एक छात्रा ने एक प्रोफेसर (Sexually Harassed by Professor) पर अश्लील हरकत करने और गंदे मैसेज भेजने का संगीन इल्जाम  लगाया है।

मोबाइल पर भेजता था गंदे मैसेज

छात्रा का आरोप है कि प्रोफेसर मोबाइल पर न सिर्फ गंदे मैसेज (Obscene Messages) भेजता है बल्कि निजी मीटिंग्स (Personal Meetings) के लिए भी बुलाता था। छात्रा का ये भी आरोप है कि जब उसने इस बारे में अपनी आवाज उठाई तो उसे कैंपस (Campus) छोड़कर अपने घर जाने को मजबूर किया जा रहा है। जबकि इस मामले में कुलपति पर अब लीपापोती का आरोप भी लग रहा है। हालांकि कुलपति शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित का कहना है कि आंतरिक शिकायत समिति यानी ICC इस पूरे मामले की स्वतंत्र जांच कर रही है ताकि पूरा दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। 

छात्र संघ ने लगाया संगीन इल्जाम

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्र संघ ने एक प्रोफेसर पर एक छात्रा का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। छात्र संघ (JNUSU) का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन अब इस मामले में टाल मटोल कर रहा है। उसने 22 साल की पीड़िता की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की। मजबूर होकर छात्रा को यूनिवर्सिटी परिसर छोड़ना पड़ा। छात्र संघ का कहना है कि पीड़िता की दूसरी साथियों ने भी उसी प्रोफेसर पर यौन और मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है। लेकिन इसके बावजूद JNU की ICC ने अब तक आरोपी के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया। 

ADVERTISEMENT

अश्लील कविताएं भेजता था

छात्र संघ ने छात्रा के हवाले से कहा है कि प्रोफेसर पीड़ित छात्रा को मैसेज और कॉल के जरिए परेशान करता था, वो अश्लील कविताएं भेजता था और निजी मीटिंग्स के लिए बुलवाता था। इतना ही नहीं इस बात की धमकी भी देता था कि अगर बात नहीं मानी तो छात्रा को पेपर में फेल कर देगा। 
छात्र संघ के मुताबिक पीड़ित छात्रा ने 10 अप्रैल को प्रोफेसर के ख़िलाफ़ ICC में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी।

9 और लड़कियों ने की शिकायत

15 अप्रैल को उसी छात्रा के साथ की  9 और लड़कियों ने भी ICC में एक और शिकायत दर्ज कराई। शिकायत ये भी की गई है कि आरोपी प्रोफेसर ने उन्हें भी तंग किया और 'असहज' किया। लेकिन अफसोस है कि दोनों ही शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। छात्र संघ ने आवाज उठाते हुए मांग की है कि दर्ज कराई गई शिकायतों पर तेजी से काम किया जाए और आरोपी प्रोफेसर को सस्पेंड किया जाए। 
पीड़ित छात्रा की एक दोस्त ने खुलासा किया 
 

ADVERTISEMENT

प्रोफेसर छात्रा को निजी तौर पर मिलने को कहता था। एक बार उस आरोपी प्रोफेसर ने छात्रा को अपने केबिन में बुलाया और बिना उसकी रजामंदी के उसे गले लगा लिया। आरोप है कि प्रोफेसर अचानक उस छात्रा से उन फ़िल्मों की बात करता था, जिनमें कहानी टीचर और स्टूडेंट के रिलेशन के इर्द-गिर्द घूमती हैं। एक बार उसने छात्रा को 1 बजे रात को चीनी भाषा में एक भद्दी कविता भेजी। 

फेल करने की धमकी

वो छात्रा से लगातार पूछता था कि क्या वो किसी रिलेशनशिप में है। दूसरे क्लासेस में जाते देख उसने छात्रा को कहा कि अगर वो उसकी क्लास में नहीं आएगी, तो उसे फेल कर दिया जाएगा। इस धमकी के बाद पीड़ित छात्रा ने शिकायत दर्ज कराने का फैसला लिया। 

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT