Pakistan: बलूचिस्तान आर्मी का दावा सुसाइड बम अटैक में 9 चीनी नागरिकों की मौत, पाक ने कहा सिर्फ 2 बच्चे मरे

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Pakistan Bomb Blast News : पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के ग्वादर शहर में 20 अगस्त की शाम हुए बम धमाके की ख़बर में बड़ी जानकारी सामने आई है. पाकिस्तानी मीडिया से ये जानकारी सामने आई है कि ये सुसाइड बम अटैक है. इसे खासतौर पर चीन द्वारा बनाए जा रहे प्रोजेक्ट को रोकने के लिए किए जाने का शक़ है. इस घटना को लेकर पाकिस्तान पुलिस ने दावा किया है बम धमाके में सिर्फ 2 बच्चोंं की मौत हुई है.

वहीं, बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) की तरफ से जारी एक ट्वीट में दावा किया गया है कि इस सुसाइड बम अटैक में कम से कम 9 चीनी नागरिकों की मौत हुई है. इसके अलावा ट्वीट में ये भी बताया गया है कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की तरफ से मजीद ब्रिगेडियर को सुसाइड अटैक के लिए भेजा गया था. हालांकि, पाकिस्तान सरकार की तरफ से अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है.

BLA ने क्या लिखा है ट्वीट में

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की तरफ से ये ट्वीट 20 अगस्त की रात 10:23 बजे किया गया. इस ट्वीट को BLA के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किया गया. हालांकि, ये वेरिफाइड नहीं है लेकिन इसकी वेबसाइट लिंक को सरकार की तरफ से बैन कराने से इसके ऑफिशियल ट्विटर हैंडल होने की पुष्टि होती है.

इस अकाउंट से ट्वीट के साथ एक फोटो भी जारी की गई है. ट्वीट में लिखा है कि.. बलूचिस्तान के ग्वादर में चीनी इंजीनियरों के एक काफिले के खिलाफ बीएलए ने आत्म-बलिदान अभियान चलाया. हमले में कम से कम 9 चीनी इंजीनियरों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. इस हमले को बीएलए मजीद ब्रिगेड के सदस्य सरबुलंद बलूच उर्फ ​​उमर जान ने अंजाम दिया था.

ADVERTISEMENT

पहले भी कर चुके हैं बड़े हमले

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान में जून 2020 में कराची स्टॉक एक्सचेंज में आतंकी हमला हुआ था. इस हमले में भी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की मजीद ब्रिगेड को अंजाम देने की बात सामने आई थी. इस दौरान पाकिस्तान पुलिस के साथ मुठभेड़ हुई थी. जिसमें पाकिस्तान की तरफ से दावा किया गया था कि लिबरेशन आर्मी के चार आतंकी समेत कुल 11 लोग मारे गए थे. इसमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल थे. इसके बाद बीएलए कई हमलों में शामिल रहा है.

जानें क्या है बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी

पाकिस्तान के पश्चिम इलाके में बलूचिस्तान राज्‍य में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए ) एक अलगाववादी संगठन है. ये संगठन चाहता है कि बलूचिस्तान एक अलग देश बने. बलूचिस्तान में गैस लाइनें, पावर लाइनें को उड़ानें से लेकर पाकिस्तानी सेना और पुलिस पर हमला करने में ये संगठन माहिर है. मीर बलूच मारी इसका पहला कमांडर था जो 2008 में अफगानिस्तान में गठबंधन वायुसेना के हमले में मारा गया था.

बता दें कि ये लोग 1944 से आजादी की मांग कर रहे हैं. दरअसल, 1947 में पाकिस्तान ने जबरन बलूचिस्तान को अपने में शामिल करा लिया था. उसी समय से बलूच लोगों का पाकिस्तान की सरकार और वहां की सेना से संघर्ष चल रहा है. इसी के परिणामस्वरूप में 70 के दशक में बलूचिस्तान लिब्रेशन आर्मी का गठन हुआ.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT