मैं कैसे संसद में एंट्री कर सकता हूं? संसद की कार्यवाही देखने के लिए बाहरी दर्शक कैसे जा सकते हैं? कौन देता है संसद एंट्री पास? जानिए

ADVERTISEMENT

New Parliament Sansad of India
New Parliament Sansad of India
social share
google news

Parliament Sansad me kaise entry Karen : 13 दिसंबर को 22 साल बाद एक बार संसद में सुरक्षा में चूक हुई. 2001 के बाद 2023 में उसी तारीख 13 दिसंबर को दो युवक लोकसभा की दर्शकदीर्घा से अचानक कूदकर सांसदों की सीट तक पहुंच गए. जिससे हड़कंप मच गया. उसी दौरान युवकों ने अपने जूते से कलर स्मोक स्प्रे (Colour Smoke Spray) निकाला और चारों तरफ स्प्रे कर दिया. जिसके बाद लोकसभा में चारों तरफ पीला-पीला धुआं ही धुआं फैल गया. दोनों युवकों की हरकत से हड़कंप मच गया. सांसद इधर उधर भागने लगे. तो कुछ सांसदों ने इन युवकों को दबोच लिया. लेकिन ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर संसद में कोई भी बाहरी दर्शक कैसे जा सकता है. क्या कोई संसद यानी लोकसभा और राज्यसभा में एंट्री के लिए कोई पास होता है या फिर टिकट. आइए जानते हैं.

 

संसद अधिकारी या सांसद के पास के बिना नो एंट्री

Sansad me Ghumne ke liye kaise jayen : असल में संसद में घूमने के लिए सामान्य विजिटर की कोई एंट्री नहीं होती है. अगर आप संसद भवन में घूमना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वीआईपी विजिटर पास चाहिए होगा. अगर आपके पास ये वीआईपी पास नहीं है तो आपकी एंट्री नहीं हो सकती है. ये विजिटर पास भी आसानी से नहीं मिलता है. इसके लिए जरूरी है कि संसद में तैनात कोई राजपत्रित अधिकारी या फिर कोई सांसद आपको एंट्री पास देने के लिए सिफारिश करे. अगर किसी सांसद या संसद के राजपत्रित अधिकारी से जारी पास नहीं मिलता है तो आपकी एंट्री नहीं हो सकती है.

Who gives Parliament entry pass : अगर इनकी तरफ से पास जारी किया जाता है तो संसद में तैनात सुरक्षा अधिकारी उन तमाम दर्शकों को पहले संसद भवन के हॉल में ले जाते हैं. ये वही दर्शक होते हैं जिन्हें वीआईपी पास मिला होता है. इन दर्शकों को राज्यसभा में सिर्फ आंतरिक लॉबी देखने की अनुमति होती है. जबकि लोकसभा में आंतरिक लॉबी और सेंट्रल हॉल दोनों देखने की परमिशन होती है. यहां जाने से पहले सभी दर्शकों की पूरी तरह से सिक्योरिटी जांच होती है तब एंट्री मिलती है. आमतौर पर जब संसद की कार्यवाही चल रही होती है तब जल्दी पास नहीं दिया जाता है. लेकिन किसी सांसद की तरफ से पास जारी होता है तो उसे एंट्री मिल जाती है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Parliament Sansad : Old Photo

सिर्फ 1 घंटे ही संसद की कार्यवाही देख सकते हैं

Parliament Entry Pass : स्पेशल पास पाने वाले लोगों को संसद के अंदर लाइव कार्यवाही सिर्फ 1 घंटे तक देखने की अनुमति होती है. इस स्पेशल पास की वैलिडिटी भी सिर्फ 1 घंटे की होती है. दर्शक दीर्घा में आए लोगों को 1 घंटे के तुरंत बाद उस जगह को खाली करना होता है. दोनों सदन यानी राज्यससभा और लोकसभा के लिए अलग-अलग रंग के पास जारी किए जाते हैं. लोकसभा के लिए हरा पास होता है. जबकि राज्यसभा के लिए मैरून कलर का पास होता है. यहां जाने के लिए आमतौर पर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक ही खुला रहता है.

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT