Air India Incident: 'पेशाब कांड' के बाद अब खड़े हुए कई सवाल, आखिर फ्लाइट में कितनी शराब अलाउड? क्या है नियम?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

पॉलोमी साहा, मनीष पंत के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Air India Incident: एयर इंडिया की फ्लाइट में एक मल्टीनेशनल कंपनी के कर्मी द्वारा पेशाब करने के मामले के बाद एक नई बहस छेड़ गई है। ये बहस छिड़ गई है कि आखिर फ्लाइट में कोई यात्री कितनी शराब पी सकता है? और कितनी शराब फ्लाइट कर्मी किसी यात्री को दे सकते हैं? आइये आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं।

एक बार में एक ही ड्रिंक दी जाएगी!

कोई भी यात्री अपने हैंडबैग में 100 मिली से ज्यादा शराब लेकर नहीं जा सकता। सिर्फ इंटरनेशनल फ्लाइट्स में ही शराब परोसी जाती है। कोई भी एयरलाइन डोमेस्टिक फ्लाइट में यात्रियों को शराब नहीं परोसती है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

एयर इंडिया के मुताबिक, एक बार में सिर्फ एक ही ड्रिंक दी जाएगी। अगर बीयर है तो 12 आउंस यानी 350 मिली तक ही दी जाएगी। वहीं वाइन है तो 1 आउंस (30 मिली) और लिकर है तो छोटी बोतल ही जाएगी। इतना ही नहीं, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही शराब सर्व की जाती है।

हर घंटे में एक ड्रिक!

एयर इंडिया के मुताबिक, अगर उड़ान चार घंटे से कम समय की है तो यात्रियों को दो ड्रिंक से ज्यादा शराब नहीं दी जाएगी। अगर चार घंटे या उससे ज्यादा लंबे समय की उड़ान है तो हर घंटे के हिसाब से ड्रिंक दी जा सकती है।

ADVERTISEMENT

अगर तीन ड्रिंक हो चुकी है तो कम से कम तीन घंटे का ब्रेक होना जरूरी है।

ADVERTISEMENT

बिजनेस क्लास के अलग नियम

ये पाबंदी बिजनेस क्लास के यात्रियों पर लागू नहीं होती, लेकिन अगर क्रू मेंबर को लग रहा है कि किसी यात्री को नशा हो गया है तो वो उसे और ड्रिंक देने से मना कर सकते हैं। ये सब क्रू मेंबर के विवेक पर निर्भर करता है।

इस मामले से पैदा हुए कई सवाल!

दरअसल, ये बहस एयर इंडिया की फ्लाइट में हुए 'पेशाब कांड' के बाद छिड़ी है। मामला पिछले साल की 26 नवंबर का है। एयर इंडिया की फ्लाइट AI-102 न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी। इसी फ्लाइट में बिजनेस क्लास की सीट 8C पर शंकर मिश्रा बैठा था। शंकर मिश्रा ने शराब के नशे में बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था। ये महिला 9A सीट पर बैठी थी। आरोप है कि एयरलाइंस स्टाफ ने कोई मदद नहीं की।

4 जनवरी को महिला ने केस दर्ज करवाया था। आरोपी शंकर मिश्रा को पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

एक और घटना इसी तरह की हुई थी

6 दिसंबर को भी एयर इंडिया की ही पेरिस से दिल्ली आ रही फ्लाइट में भी ऐसा ही वाक्या सामने आया था। उस फ्लाइट में एक यात्री ने शराब के नशे में महिला के कंबल पर पेशाब कर दिया था। हालांकि ये मामला रफा-दफा हो गया था।

ये सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है, क्योंकि फ्लाइट में अब शराब के नशे में क्राइम हो रहा है और मीडिया इसको दिखा भी रही है। ऐसे में इससे संबंधित एयरलाइंस की छवि भी खराब हो रही है।

Air India Flight: फ्लाइट में एक और कांड, नशे की हालत में 8 साल की बच्ची से हुई छेड़छाड़

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT