हवाई सायरन के बीच यूक्रेन में बज रहे चर्च के घंटे, मैरिज रिंग पहनकर जोड़ों ने संभाला जंग का मोर्चा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

पहले रचाई शादी फिर चल दिए लड़ने

Russian Ukraine War: यूक्रेन जंग की आग में झुलस रहा है। हर तरफ आसमान से बारूद बरस रहा है। यूक्रेन के न जाने कितने शहर वीरान हो गए और न जाने कितने शहरों को रूसी बमों ने जलाकर राख कर दिया है। यूक्रेन के कई शहरों में अब आम लोगों की जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। यूक्रेन के ज्यादातर शहरों में ताज़ा गिरी बर्फ की चादर पर बारूद के काले और इंसानी ख़ून के लाल धब्बे आसानी से नज़र आ जाते हैं।

हर तरफ मौत का नंगा नाच हो रहा है। जान बचाने के लिए लोगों को जान की बाज़ी लगानी पड़ रही है। जंग के ऐसे हालात में क्या कोई शादी भी कर सकता है? ये सवाल जितना अटपटा है उससे भी कहीं ज्यादा चौंकाने वाला इसका जवाब सामने आया है यूक्रेन से ही।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूक्रेन में जंग के दौरान हुई 4000 शादियां

Russian Ukraine War: यहां जब लोगों को अपनी जान बचाने के लाले लगे हुए हैं ऐसे में यूक्रेन के नागरिक न सिर्फ शादी रचा रहे हैं बल्कि बच्चे भी पैदा कर रहे हैं। और जो ज़मीनी सच्चाई यूक्रेन के अलग अलग शहरों से सामने आई उसे देखकर दुनिया दंग हो गई है।

ADVERTISEMENT

यूक्रेन से सामने आई एक सच्चाई के मुताबिक 24 फरवरी को रूसी हमले के बाद से यूक्रेन में अभी तक क़रीब 4000 शादियां रजिस्टर्ड करवाई गई हैं। यूक्रेन के न्याय मंत्रालय के ताज़ा खुलासे के मुताबिक यूक्रेन में 3973 जोड़ों ने जंग के दौरान आधिकारिक तौर पर अपने जुड़ाव के साथ साथ जीवन भर साथ रहने के अपने फैसले पर सरकारी मुहर भी लगाई है।

ADVERTISEMENT

सवा चार हज़ार से ज़्यादा बच्चों ने जन्म लिया

Russian Ukraine War: यूक्रेन के बाशिंदों की बातों पर यक़ीन किया जाए तो यहां लोगों ने शो मस्ट गो ऑन के मंत्र को रटना शुरू कर दिया है और इसी के तहत ऐसी तस्वीरें साझा की है जो बताती हैं कि यूक्रेन में आम लोगों के लिए जिंदगी चलते रहने का नाम है।

जिस दिन से रूस ने यूक्रेन पर बम बरसाने का सिलसिला शुरू किया है तभी से यूक्रेन के अलग अलग हिस्सों में 4311 बच्चों ने जन्म लिया है।

यूक्रेन के सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें भी वायरल हुई जिनमें नए शादी शुदा जोड़ों ने अपनी शादी के फौरन बाद अपनी खुशियों के संसार में खोने के बजाए, अपने हनीमून पर जाने के बजाए सेना की वर्दी पहनकर देश की रक्षा के लिए बंदूकें उठा लीं।

शहर के चेकप्वाइंट पर फौजी जोड़े की शादी

Russian Ukraine War: एक तस्वीर ऐसी भी सामने आई जिसमें एक कपल ने शहर के चेकप्वाइंट पर ही शादी रचा ली। चौंकाने वाली बात ये है कि इस जोड़े की शादी में शिरकत करने के लिए शहर के मेयर भी मौजूद थे। यूक्रेन के ओडेसा शहर में रूसी सेना ने सबसे ज़्यादा बम बरसाए हैं।

उस शहर में ज्यादातर लोगों को बंकर में दिन और रात बिताने को मजबूर होना पड़ रहा है, यहां एक जोड़े ने बम शेल्टर में नए जीवन की शुरूआत करने की कसमें खाई और शादी रचा ली। हालांकि ये समारोह बेहद सादा था लेकिन कम लोगों की मौजूदगी में भी लोगों के चेहरे पर मुस्कान तैर रही थी।

ऐसी शादी जो ज़ुबान पर छा गई

Russian Ukraine War: यूक्रेन के कीव में पब्लिक मीडिया सस्पिलने की जनरल इंफॉर्मेशन प्रोड्यूसर एंजेलिना करियाकिना ने पेट्रोलिंग पुलिस के प्रमुख यूरी जोजुलिया के साथ शादी रचाकर तमाम शहर के लोगों की जुबान पर छा गई।

यूक्रेन में एक जोड़ा ऐसा भी तस्वीरों में दिखाई दिया जिसने रूसी हमले के बाद पहले सेना की वर्दी पहनी और फिर शादी की रस्म पूरी करने के बाद अपना शादी का सर्टिफिकेट दुनिया को दिखा दिया।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT