उन्हें जंग से मोहब्बत है...हमें जंग में मोहब्बत हो गई है, यूक्रेनी सैनिक की इज़हार-ए-मोहब्बत

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

जंग के मैदान में 'मोहब्बत ज़िंदाबाद'

Russia Ukraine : जंग के मैदान में सुलगते बारूद और बरसती मौत के बीच भी क्या इज़हार-ए-मोहब्बत हो सकती है? इस सवाल का जवाब किसी किताब में नहीं मिलेगा, बल्कि रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के दौरान बम और मिसाइलों से झुलसे एक शहर की खुली सड़क पर मोहब्बत का पैग़ाम देती एक तस्वीर दे देती है जो इस वक़्त सोशल मीडिया पर तेजी से दुनिया भर के लोगों के दिल में उतरती जा रही है।

रूस और यूक्रेन के बीच जंग के छिड़े हुए 13 दिन गुज़र चुके हैं। यूक्रेन और रूस की सेनाएं आमने सामने हैं और एक दूसरे का सीना छलनी करने पर आमादा भी हैं। शहर में हर तरफ बर्बादी का मंज़र है। तबाही के धुएं ने समूचे शहर को अपनी गिरफ़्त में ले रखा है। युद्ध के इस आलम के बीच जब इंसानी जान को बचाना सबसे बड़ी चुनौती बन चुकी है, ऐसे में यूक्रेन के एक शहर से मोहब्बत ज़िंदाबाद की वो तस्वीर सामने आई, जो आंखों के रस्ते से होती हुई दिलों में उतर गई।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इज़हार-ए-मोहब्बत

Russia Ukraine Conflict : असल में इस वक़्त एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। दावा किया जा रहा है कि वो वीडियो यूक्रेन की राजधानी कीव का है। कीव वही शहर है जिस पर कब्ज़ा करने के लिए रूसी सेना अपना पूरा ज़ोर लगाने में लगी हुई हैं। ऐसे में समूचा शहर सहमा हुआ है। यहां ज़्यादातर लोग अपने अपने घरों को छोड़कर किसी महफूज़ पनाह की तलाश में निकल भी गए हैं।

ADVERTISEMENT

ऐसे में शहर के दम घोंटू माहौल के बीच यूक्रेन का एक फौजी बीच सड़क पर अपनी गर्ल फ्रेंड को प्रपोज़ करता दिखाई दे रहा है। सीन कुछ यूं है कि यूक्रेन सेना की एक टुकड़ी शहर के चेकप्वाइंट पर खड़ी है, जहां से गुज़रने वाले तमाम शहरियों की तलाशी ली जा रही है। क्योंकि सेना केवल बच्चों और महिलाओं को ही शहर से बाहर जाने दे रही है। सेना की इस कवायद के बीच एक लम्हा ऐसा भी आया कि वहां मौजूद हरेक निगाह बस एक ही तरफ उठ गई और फिर वहीं टिक कर रह गई।

ADVERTISEMENT

गन की बजाए फौजी ने दिया गुलदस्ता

इसी बीच एक कार जैसे ही चेक प्वाइंट पर पहुँची तो एक फौजी अपने घुटनों पर बैठ गया और कार में बैठी एक लड़की उतर कर उसके पास पहुँची तो वो सैनिक अपने असलहों के बीच छुपाकर लाए फूलों के एक गुलदस्ते को निकालता है और उस लड़की की तरफ बढ़ा देता है। इस नज़ारे को देखकर वहां मौजूद फौजी और शहर के तमाम लोग तो हैरान होते ही हैं, खुद वो लड़की भी हैरत से अपने मनमीत को देखती है और मुस्कुराने लगती है।

अपने साथी को इस तरह अपनी मोहब्बत का इज़हार करते देखकर सख़्तजान फौजी दिल भी पिघल उठते हैं, उनके चेहरे पर भी मुस्कुराहट खेलने लगती है और हाथ खुशी से एक दूसरे से मिलकर ताली बजाने लगते हैं। इसी बीच एक फौजी कहीं से एक गिटार उठा लाता है और यूक्रेन की भाषा में मोहब्बत का तराना गुनगुनाने लगता है। जिसकी वजह से वहां मौजूद हरेक के चेहरे खिल उठते हैं।

एक हसीन लम्हे की तस्वीर

Russia Ukraine News : जंग के माहौल में ऐसी तस्वीर का मिलना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन ही कहा जा सकता है। बल्कि ऐसे शॉट तो कभी कभी फिल्मों का हिस्सा ज़रूर बन जाते हैं। हक़ीक़त में अपनी आंखों के सामने बनती इस रियल पिक्चर और इस खूबसूरत लम्हे को वहां मौजूद हर कोई अपने कैमरे में क़ैद कर लेते हैं।

क्योंकि उन्हें मालूम है कि ये लम्हा उन्हें शायद ही फिर अपनी रहती ज़िंदगी में दोबारा देखने को मिले या नहीं। जंग के काले धुएं में खोए शहर में मोहब्बत की इस मासूम रोशनी ने हरेक के चेहरे पर पल भर के लिए ही सही एक बेशकीमती मुस्कान बिखेर दी।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT