रूस यूक्रेन की जंग ने 20 लाख लोगों को कर दिया बेघर, इस देश की तरफ हुआ सबसे ज़्यादा पलायन

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

जंग की तबाही ने किया पलायन तेज़

Russia Ukraine War : यूक्रेन में जब से जंग छिड़ी है। जिस दिन से रूस ने यूक्रेन के ख़िलाफ़ बमबारी का सिलसिला शुरू किया है, बस तभी से यूक्रेन छोड़कर महफूज़ ठिकानों की तलाश में निकलने वालों का तांता सा लग गया है। ये पलायन उस वक़्त और तेज़ हो गया जब यूक्रेन के परमाणु पॉवर प्लांट चेर्नोबिल पर रूसी सेना के कब्ज़े की ख़बर सामने आई।

संयुक्त राष्ट्र की रिफ्यूजी एजेंसी के मुताबिक अभी तक यानी जंग के 14 दिन के बाद यूक्रेन से पलायन करने वालों की संख्या 20 लाख को भी पार कर चुकी है। खबर ये सामने आ रही है कि यूक्रेन के जिन इलाक़ों में रूसी बमबारी की वजह से लोग फंसे हुए हैं उनके पास खाने और पीने के पानी के साथ साथ दवाओं की भारी कमी हो गई है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में पहली बड़ी जंग हो रही है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पोलैंड पहुँच गए 12 लाख लोग

Russia Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र यानी UN के अधिकारियों की मानें तो यूक्रेन से पलायन करके ज़्यादातर लोग पोलैंड जाते देखे जा रहे हैं। मिले आंकड़ों के मुताबिक पोलैंड में अब तक यूक्रेन से 12 लाख से ज़्यादा लोग पनाह लेने के इरादे से पहुँचे हैं जबकि क़रीब दो लाख लोगों ने हंगरी में शरण ली है।

ADVERTISEMENT

क़रीब डेढ़ लाख स्लोवाकिया चले गए हैं जबकि 99 हज़ार के करीब लोगों ने भागकर रूस में ही शरण ले ली है। माल्दोवा की सरकार ने जानकारी दी है कि वहां 82 हज़ार से ज़्यादा लोग अब तक यूक्रेन से आ चुके हैं।

ADVERTISEMENT

शहरों को छोड़कर भागने की जल्दबाज़ी

Russia Ukraine War : यूक्रेन के अधिकारियों की तरफ से सोशल मीडिया में जो पोस्ट डाले जा रहे हैं वो भी इस बात की तस्दीक करते दिख रहे हैं कि यूक्रेन से तेजी से पलायन हो रहा है। सोशल मीडिया पर एक अधिकारी ने एक वीडियो साझा किया जिसमें खचाखच भरी बसों को देखा जा रहा है जो यूक्रेन के बॉर्डर की तरफ जाती दिख रही हैं।

पूर्वी यूक्रेन के सूमी शहर के साथ साथ आस पास के शहरों की सड़कें बेशक बर्फ से ढकी हुई हैं। बावजूद इसके वहां बसों में भरकर लोग वहां से निकल जाने को बेताब नज़र आ रहे हैं। इसी बीच रूस ने भी सूमी शहर में फंसे हुए नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकल जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर मुहैया करवाया है और वहां से एक दौर की निकासी हो भी चुकी है। सूमी से निकली बसें यूक्रेन के दूसरे पश्चिमी शहरों की ओर जाती देखी जा रही हैं।

कुत्तों का निवाला बन रहे शव

Russia Ukraine War : यूक्रेन के एक अधिकारी के मुताबिक यूक्रेन से पलायन करने वालों में करीब दो लाख लोग तो ऐसे भी हैं जो यूक्रेन के नागरिक नहीं हैं। लेकिन सभी यूक्रेन छोड़कर चले जाना चाहते हैं। युद्ध में कोई फंसा नहीं रहना चाहता।

ताज़ा सूरतेहाल ये है कि रूसी विमानों ने पिछली दो रातों से लगातार पूर्वी और मध्य यूक्रेन के कई शहरों पर रात भर बम गिराए हैं। जबकि राजधानी कीव के आस पास के इलाक़ों में रूसी टैंक गोलाबारी कर रहे हैं।

सूमी शहर के मेयर अनातोल फेदोरुक के मुताबिक रूस की तरफ से लगातार हो रही बमबारी की वजह से शहर के भीतर से शवों को इकट्ठा करने में असुविधा हो रही है, जिसकी वजह से शहर के अलग अलग हिस्सों में पड़े शवों को अब आवारा कुत्ते अपना निवाला बना रहे हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT