रूस करने वाला है यूक्रेन पर हमला, अमेरिका को मिली पक्की ख़बर, रूसी सेना का बढ़ा जमावड़ा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

बाइडन ने कहा जंग के मिलने लगे हैं संकेत

WORLD WAR NEWS: रूस और यूक्रेन के बीच अगले कुछ दिनों में जंग छिड़ सकती है। अमेरिका की खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा जा रहा है कि मौजूदा हालात में जो संकेत मिल रहे हैं उससे यही अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों के भीतर ही रूस यूक्रेन पर चढ़ाई कर सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अब रूस और यूक्रेन के बीच गहराया विवाद अपने चरम पर पहुँच चुका है। और ऐसे संकेत भी मिलने शुरू हो गए हैं कि मॉस्को ने यूक्रेन पर चढ़ाई करने का अपना इरादा पक्का कर लिया है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

रूस धूल झोंक रहा दुनिया की आंख में

WORLD WAR NEWS IN HINDI: हालांकि अमेरिका से आई खबरों को पूरी तरह से ठुकराते हुए रूस ने दावा किया है कि उसका यूक्रेन पर चढ़ाई करने का कोई इरादा नहीं है। ये अमेरिका हालात को ज़रूरत से ज़्यादा बढ़ा चढ़ाकर माहौल को गर्माना चाहता है।

ADVERTISEMENT

वॉइट हाउस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हमारी खुफिया एजेंसियों का हम अपमान करेंगे अगर हम उनकी इस बात को नज़रअंदाज़ कर देंगे कि रूस अगले कुछ दिनों में यूक्रेन पर और हमलावर होने वाला है।

ADVERTISEMENT

बाइडन ने कहा है कि इस बात को समझने के लिए बहुत ज़्यादा साइंस और दिमाग की ज़रूरत नहीं। ये कॉमन सेंस की बात है कि रूस ने अभी तक अपनी टुकड़ियों को वापस करने का कोई हुक्म नहीं दिया है। इतना ही नहीं, हम सभी को बार बार यही पता चल रहा है कि वो बार बार फर्जी तरीक़े से फ्लैग ऑपरेशन चला रहा है।

यूक्रेन बॉर्डर को डेढ़ लाख रूसी सैनिकों ने घेरा

Russia-Ukraine crisis: बॉर्डर से मीडिया रिपोर्ट से यही पता चलता है कि यूक्रेन की सीमा के इर्द गिर्दी रूस के क़रीब 150000 सैनिकों ने घेरा डाला हुआ है। ऐसे में यही संकेत मिलते हैं कि अगले दो तीन दिनों के भीतर रूस की सेना यूक्रेन पर चढ़ाई कर देगी।

बाइडन प्रशासन ने तीन हफ़्तों पहले क्रेमेलिन को कुछ लिखित दस्तावेज भेजे थे, जिसमें आमतौर पर यूक्रेन को लेकर रूस की पोजीशन और उसकी रणनीति के बारे में था। बताया जा रहा है कि रूस ने अमेरिका को लिखित जवाब भेजा है।

बाइडन ने कहा है कि अभी भी इस मामले में कूटनीतिक रास्ता खुला हुआ है। जिससे इस विवाद से छुटकारा मिल भी सकता है। उन्होंने कहा इसीलिए हमने अपने विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकेन को संयुक्त राष्ट्र भेजा है।

इसी बीच बाइडन ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि रूस ने मॉस्को में मौजूद अमेरिकी दूतावास के एक सीनियर डिप्लोमेट को वहां से निकाल दिया है। और इस बारे में रूस ने खामोशी अख्तियार कर ली है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT