Parliament Security Breach: संसद के आरोपियों को बताया योद्धा, लगे पोस्टर

ADVERTISEMENT

Parliament Security Breach Poster War
Parliament Security Breach Poster War
social share
google news

रोहित कुमार सिंह के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Parliament Security Breach Poster War:  13 दिसंबर को संसद भवन पर हमला बोलने वाले सभी छह युवाओं को अब योद्धा बताया जा रहा है। मुख्य आरोपी ललित झा के दरभंगा स्थित घर के बाहर बड़ा बैनर लगाया गया है, जहां पर ललित झा समेत सभी 6 आरोपियों की तस्वीर लगाई गई है और उन्हें योद्धा बताया गया है। मुंबई की एक वकील कल्पना इनामदार ने यह पोस्टर लगवाया है। उन्होंने कहा है कि उन्होंने ललित झा के परिवार वालों से एफिडेविट लिखवा लिया है कि अब ललित का मुकदमा वह खुद लड़ेंगी।
उधर, मामले की जांच लगातार आगे बढ़ रही है। जांच में दो और संदिग्धों के नाम सामने आ रहे हैं। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम ने कर्नाटक के बागलकोट शहर से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से भी पूछताछ की है ,जो मनोरंजन का दोस्त बताया जा रहा है। इस शख्स का नाम साई कृष्ण बताया जा रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के जालौन के अतुल कुलश्रेष्ठ नाम के शख्स से भी पुलिस ने पूछताछ की है। अतुल कुलश्रेष्ठ 50 साल का है और बेरोजगार है। अब इनका क्या कनेक्शन है, इसकी तहकीकात जारी है?

जांच में पता चला है कि अतुल कुलश्रेष्ठ उर्फ बच्चा का किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं रहा है, लेकिन छात्र जीवन से ही भगत सिंह का प्रशंसक रहा है। अतुल ने लोगों से फेसबुक पर चैट की थी। जालौन के अतुल कुलश्रेष्ठ ने 13 दिसंबर को संसद में घुसकर स्मोक बम फोड़ने वाले लोगों से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क किया था। वो किसान आंदोलन से भी जउसने किसान आंदोलन में भी सहभागिता की थी। उसका कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जांच में ये भी बात सामने आई है कि आरोपियों ने एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया गया था। इसमें सिर्फ 7-8 लोग ही जुड़े थे। इस ग्रुप में संसद के अंदर जाने की प्लानिंग शेयर की गई थी। स्पेशल सेल की टीमें इस सोशल मीडिया ग्रुप के सभी नंबरों के संपर्क में है। क्या इस सोशल मीडिया ग्रुप में कुछ बाहरी तत्व भी शामिल हैं, इसका पता लगाया जा रहा है।

उधर, दिल्ली पुलिस अब आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट्स खंगालने में जुट गई है, जिससे पता चल सके कि आरोपी सोशल मीडिया पर किन-किन लोगों के संपर्क में थे? पुलिस ने मेटा से उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स की डिटेल्स मांगी है,  इसमें खासतौर से वह पेज है, जो आरोपी ने भगत सिंह फैन क्लब के नाम से बनाया था और बाद में डिलीट कर दिया था।

ADVERTISEMENT

पुलिस ने मेटा से इनकी डिटेल्स के लिए लेटर लिखा है, वही एक अन्य व्यक्ति को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी लोकेश झा ने कोलकाता के रहने वाले शख्स को इस पूरी घटना का वीडियो बनाकर भेजा था, उसको भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।

ADVERTISEMENT

पुलिस जल्द ही सभी आरोपियों को आमने-सामने बैठकर पूछताछ करेगी। अब तक इनको स्पेशल सेल ने अपने अलग-अलग ऑफिस में रखा है, जहां इनसे पूछताछ की जा रही है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT