FIR in Delhi : राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली में FIR, Sedition का केस हुआ दर्ज

ADVERTISEMENT

खत्म नहीं हो रही राहुल गांधी की मुश्किलें
खत्म नहीं हो रही राहुल गांधी की मुश्किलें
social share
google news

Rahul Gandhi FIR: कांग्रेस के बड़े नेता और हाल ही में लोकसभा की सदस्यता गंवाने वाले राहुल गांधी की मुश्किलें और भी ज़्यादा बढ़ गई हैं। मोदी सरनेम के मामले में पहले से ही चौतरफा घिरे राहुल गांधी के खिलाफ अब दिल्ली में FIR दर्ज हुई है। ये एफआईआर लंदन के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में दिए गए राहुल गांधी के भाषण पर दर्ज की गई है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस के नेता ने विदेशी नागरिकों और भारत के नागरिकों के बीच वैमनस्यता और दुश्मनी पैदा करने की कोशिश की। राहुल गांधी के खिलाफ लिखी गई एफआईआर राजद्रोह की धाराओं में दर्ज किया गया है। 

लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने जो भाषण दिया उसके खिलाफ दिल्ली में FIR दर्ज हुई


राहुल गांधी के खिलाफ ये FIR रविंद्र गुप्ता नाम के एक वकील ने दर्ज करवाई है। आरोप यही है कि लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में भाषण देकर कांग्रेसी नेता ने आगामी चुनावों से पहले देश में एक चुनी हुई सरकार के खिलाफ नकारात्मक बातें कहीं। वकील रविंद्र गुप्ता ने अपनी शिकायत में लिखा है कि एक चुनी हुई सरकार की आलोचना करना अलग बात है और नफरत की भावना से कोई बात कहना अलग बात है। राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में जो कुछ कहा वो नफरत की भावना से भरा बयान था। वकील का कहना है कि लंदन का भाषण देश के भीतर कानूनन बनी सरकार के प्रति नफरत भरी भावना से दिया गया था। 
ये बात गौरतलब है कि राहुल गांधी ने साल 2019 में कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रचार के वक्त दिए गए अपने भाषण में मोदी सरनेम को लेकर एक विवादित बयान दिया था जिस पर सूरत की अदालत ने पिछले ही महीने अपना फैसला दिया था। जिसमें राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए उन्हें आपराधिक मानहानि के मुकदमें में दो साल की कैद की सज़ा सुनाई गई थी इसी सज़ा की वजह से लोक सभा ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता को भी रद्द कर दिया था। राहुल गांधी अभी तक केरल की वायनाड लोकसभा सीट से संसद सदस्य थे। 
राहुल गांधी के खिलाफ बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी पटना की एक अदालत में मानहानि का मुकदमा किया है। उस मुकदमे की कार्यवाही के दौरान 25 अप्रैल को राहुल गांधी को अदालत में पेश होना है। 
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT