Russia Ukraine News: हिटलर और मौत को चकमा देने वाले 96 साल के बोरिस रोमनचेंको रूसी हमले में मारे गए

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

यूक्रेन के खार्कीव शहर में मारे गए बोरिस

Russia Ukraine war: यूक्रेन के शहर खार्कीव में रूसी मिसाइलों ने उस शख्स की जान ले ली, जिसने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी के नाज़ी कंसन्ट्रेशन कैंप में हिटलर की यातनाओं को सहा और बर्दाश्त किया मगर जिंदगी नहीं हारी थी। मगर पुतिन की बारूदी मिसाइलों ने आखिरकार उसको मौत के घाट उतार ही दिया। बोरिस रोमनचेंको यही नाम था उस बुजुर्ग योद्धा का। 96 साल के बोरिस रोमनचेंको की मौत उस वक़्त हुई जब रूसी मिसाइल ने खार्कीव में उनके फ्लैट को अपना निशाना बनाया।

होलोकास्ट सर्वाइवर के नाम से मशहूर बोरिस युद्ध में तबाह हो चुके यूक्रेन के शहर खार्कीव में एक साधारण से फ्लैट में रहते थे। सेकेंड वर्ल्ड वॉर के शहीदों की याद में बने बुचेनवाल्ड कन्संट्रेशन कैंप के स्मारक की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि ये भयानक है जब हमें यूक्रेन युद्ध में बोरिस रोमनचेंको की बेरहम मौत की सूचना देनी पड़ रही है। जिस अपार्टमेंट में रोमनचेंको रहते थे उसमें गोलाबारी के बाद आग लग गई थी जिसकी चपेट में आकर बोरिस की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बोरिस की मौत को सबसे बड़ा नुकसान माना ज़ेलेन्स्की ने

Russia Ukraine: 28 दिन से यूक्रेन का खार्कीव शहर रूसी तोपखाने के निशाने पर सबसे ज्यादा रहा है। रूस की तोप और टैंकों के आग बरसाते गोलों ने इस शहर को मटियामेट कर दिया है। इस शहर को तबाह करने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा था कि उसने अपने पड़ोसी देश के एक शहर से तमाम हथियारों के साथ साथ उन तमाम लोगों को ख़त्म कर दिया है जो नाज़ी थे।

ADVERTISEMENT

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि ये हमारे सबसे बड़े नुकसानों में से एक है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि बोरिस कितनी चीज़ों से गुज़रकर यहां तक पहुँचे थे लेकिन जिस योद्धा को हिटलर नहीं मार सका, उसे पुतिन की सेना ने मौत के घाट उतार दिया। इससे ये भी साफ हो जाता है कि आखिर पुतिन के इरादे कितने ख़तरनाक हैं।

ADVERTISEMENT

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ये ऐसा गुनाह है जिसे शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT