Uttarkashi Avalanche : एवलांच से 2 ट्रेनी पर्वतारोही की मौत, 2 दर्जन से ज्यादा फंसे, रेस्क्यू शुरू

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Uttarakhand Uttarkashi Avalanche Update : उत्तराखंड के उत्तरकाशी के डोकरानी बामक ग्लेशियर में एवलांच (Avalanche) की खबर है. इस दौरान एक ट्रेनिंग टीम के 29 लोगों के फंसे होने की जानकारी आई है. इसमें से 2 लोगों की मौत (Death) हो गई. जबकि 8 लोगों को वहां से निकाले जाने की खबर है. लेकिन अभी भी काफी संख्या में लोग फंसे हुए हैं. इनके रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए केंद्र से मदद मांगी गई है.

Uttarkashi Avalanche News : ये एवलांच 4 अक्टूबर को आया. ये घटना उस जगह पर हुई जहां द्रौपदी का डंडा नाम का एरिया है. वहां पर्वतारोहियों की एक टीम ट्रेनिंग के लिए आई थी. इस हादसे में 2 लोगों की मौत की खबर है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से बात कर ऑपरेशन और रेस्क्यू में तेजी लाने की मदद मांगी है. इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस हादसे पर दुख जताया है.

स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट के डीआईजी रिद्धिम अग्रवाल ने बताया कि बताया कि शासन से संपर्क किया है. हेलीकॉप्टर से पूरे क्षेत्र में निगरानी रखने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि अभी भी 29 प्रशिक्षणार्थियों के फंसे होने की सूचना है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

What is Avalanche : एवलांच का मतलब हिमस्खलन से है. हिमालय में आने वाले बर्फीले तूफान काफी भयावह तरीके से आते हैं. इन्हें ही हिमस्खलन यानी एवलांच कहते हैं. असल में जब ऊंची चोटियों पर ज्यादा बर्फ जम जाती है और वहां बहुत ज्यादा दबाव यानी प्रेशर बढ़ने पर ये परतें खिसकने लगती हैं. उस समय ये तेज बहाव के साथ नीचे की तरफ बहने लगती हैं. उस समय हिमस्खलन काफी जानलेवा बन जाता है क्योंकि उसकी चपेट में आने वाले लोग फंस जाते हैं. एवलांच की वजह जलवायु परिवर्तन, भारी बर्फबारी से लेकर काफी मात्रा में शोर शराबा शामिल है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT