UPTET Exam : एग्जाम रद्द होने के बाद एक्शन जारी, पेपर लीक से जुड़े 26 आरोपी गिरफ्तार, सीबीआई जांच की मांग, आरोपियों पर लगेगा गैंगेस्टर एक्ट, जब्त होंगी सम्पत्तियां,

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

संतोष शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

UPTET Exam leak : उत्तर प्रदेश में यूपीटीईटी की परीक्षा पेपर लीक होने के कारण रद्द हो गई। ये परीक्षा रविवार (28 नवंबर) को होनी थी। इस मामले में अब तक 26 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुके है। यूपीएसटीएफ ने प्रयागराज, लखनऊ, कौशांबी, मेरठ से लेकर गोरखपुर और वाराणसी में छापेमारी की। यूपी एसटीएफ ने इस मामले में दो सॉल्वर गैंग के सरगना को भी गिरफ्तार कर लिया है। वहीं पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि UPTET पेपर लीक मामले के आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट लगाया जाएगा। साथ साथ उनकी सम्पत्तियां भी जब्त होंगी।

प्रयागराज से सबसे ज्यादा गिरफ्तारी

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी एसटीएफ ने इस मामले में सबसे ज्यादा प्रयागराज से 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें प्रयागराज के नैनी इलाके से सॉल्वर गैंग के सरगना राजेंद्र पटेल और बिहार के सॉल्वर समेत 8 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। झूसी इलाके से 3 और जार्जटाउन से 5 लोगों को पुलिस ने दबोचा है। पुलिस के मुताबिक, कौशांबी से गिरफ्तार रोशन सिंह पटेल ने टीईटी की पहली पाली का पेपर लीक किया था, जबकि मेरठ से गिरफ्तार मनीष रवि और धर्मेंद्र ने दूसरी पाली का पेपर लीक किया। इनके गैंग में कई लोग शामिल हैं, जिन्होंने दूसरी पाली के पेपर की 5 लाख में 10 प्रतियां ली थीं। इसके बाद इसे 50-50 हजार में 50 से 60 अभ्यर्थियों को बेच दिया था।

पेपर लीक में पकड़े गए आरोपी

ADVERTISEMENT

यूपी एसटीएफ ने चित्रकूट के रहने वाले रोशन पटेल के पास से पहली पाली का पेपर बरामद किया। रोशन पटेल चित्रकूट की मंझनपुर तहसील में लैब टेक्नीशियन है। एसटीएफ के मुताबिक रोशन पटेल को यह पेपर लखनऊ में किसी शख्स ने मुहैया कराया था, जिसे लेकर वह कौशांबी जा रहा था।

ADVERTISEMENT

व्हाट्सएप पर मिला पेपर

प्रयागराज के नैनी इलाके से गिरफ्तार राजेंद्र पटेल भी सॉल्वर गैंग का सरगना है, जिसे बिहार का रहने वाला सनी सॉल्वर मुहैया कराता था। यूपी एसटीएफ ने झूसी से शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक सत्य प्रकाश सिंह को गिरफ्तार किया है। सत्य प्रकाश सिंह के व्हाट्सएप पर टीईटी का सॉल्व पेपर यूपी एसटीएफ को मिला है। यूपी एसटीएफ पकड़े गए सॉल्वर गैंग के सरगनाओं से पूछताछ कर रही है। अब तक 3 सॉल्वर गैंग सरगना पकड़े जा चुके हैं।

क्या बोले एसटीएफ चीफ

एसटीएफ चीफ एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा, '' हम किसी को नहीं छोड़ेंगे। कड़ी से कड़ी मिलाई जा रही है, जहां तक इस पेपर लीक के तार जाएंगे, वहां तक हर व्यक्ति को पकड़ा जाएगा। वह फिर चाहे कोई भी हो।''

अफसरों को सस्पेंड करने की मांग

पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है। हाईकोर्ट के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने चीफ जस्टिस को याचिका पत्र भेजा है। इसमें जिम्मेदार अधिकारियों को सस्पेंड करने की मांग की गई है।

अभ्यर्थियों के नुकसान की भरपाई हो

इसके साथ ही पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई या स्वतंत्र न्यायिक जांच या फिर स्पेशल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी से कराए जाने की मांग की गई है। याचिका में अभ्यर्थियों को पेपर रद्द होने से हुए नुकसान की भरपाई की भी मांग की गई है।

दरोगा भर्ती परीक्षा का सिस्टम किया हैक, राउटर से ऑनलाइन पेपर तक ऐसे पहुंच गया...JEE MAINS की ऑनलाइन परीक्षा को रिमोट पर लेकर सॉल्व कराते थे पेपर, CBI ने नोएडा से 7 को किया गिरफ्तार

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT