अंडर-19 का क्रिकेटर मृणांक सिंह ऐसे बना ठग, जानिए पूरी कहानी

ADVERTISEMENT

cricketer Mrinak Singh Arrested
cricketer Mrinak Singh Arrested
social share
google news

cricketer Mrinak Singh Arrested : दिल्ली पुलिस ने हरियाणा से एक ठग को अरेस्ट किया है ये ठग हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुका है. आरोपी की पहचान मृणांक सिंह के रूप में हुई है. उसने जुलाई 2022 में ताज पैलेस होटल से 5,53,000 रुपये की धोखाधड़ी की थी. तब उसने दावा किया था कि वह आईपीएल की मुंबई इंडियंस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहा है. जांच के दौरान पता चला कि आरोपी मृणांक सिंह ने खुद को कर्नाटक का वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बताकर भारत भर के कई लक्जरी होटलों के मालिकों और प्रबंधकों को धोखा दिया था। उनकी धोखाधड़ी के शिकार लोगों में टीम इंडिया के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऋषभ पंत भी शामिल हैं, जिनसे 2020-2021 में 1.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई थी.

उसने होटल, बार, रेस्तरां, युवा लड़कियों, कैब ड्राइवरों, छोटी खाद्य दुकानों सहित कई लोगों को धोखा दिया है। उसके मोबाइल की प्रारंभिक जांच से पता चला कि वह युवा महिला मॉडलों और लड़कियों से परिचित था। उसके मोबाइल में कई वीडियो और तस्वीरें मिली हैं, जिनमें से कुछ बेहद आपत्तिजनक हैं।
पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश कर दो दिन की हिरासत में ले लिया है. मामले की आगे की जांच की जा रही है और उसके मोबाइल फोन का भी विश्लेषण किया जा रहा है। संभावना है कि इस मामले में कई और पीड़ित भी सामने आ सकते हैं.


होटल ताज ने दर्ज कराई थी एफआईआर


आपको बता दें कि 22 अगस्त 2022 को ताज पैलेस होटल नई दिल्ली के सुरक्षा निदेशक ने आरोपी के खिलाफ चाणक्यपुरी थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. बताया गया कि खुद को क्रिकेटर बताने वाला मृणांक सिंह 22 जुलाई से 29 जुलाई 2022 तक होटल ताज पैलेस में रुका था। होटल का 5,53,362 रुपये का बिल चुकाए बिना ही वह होटल से चला गया। जब उनसे भुगतान के लिए पूछा गया तो उन्होंने बताया कि भुगतान उनकी कंपनी एडिडास करेगी. इसके बाद होटल की बैंक डिटेल्स उनके साथ शेयर की गईं। उन्होंने 2 लाख रुपये के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का UTR नंबर SBIN119226420797 शेयर किया. तुरंत होटल सिस्टम में इसकी जांच की गई तो पता चला कि आरोपी ने कोई भुगतान नहीं किया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

IPL under 19 cricketer Mrinak Singh Arrested


भुगतान के लिए बार-बार धोखा देता रहा


इसके बाद होटल ताज की ओर से भुगतान संबंधी कार्रवाई के लिए मृणक सिंह और उनके प्रबंधक श्री गगन सिंह से उनके मोबाइल पर संपर्क किया गया। उन्होंने कहा कि बकाया रकम चुकाने के लिए वह अपने ड्राइवर को नकदी के साथ भेज रहे हैं। लेकिन, कोई भी होटल नहीं पहुंचा. बकाया भुगतान के लिए आरोपी से कई बार संपर्क किया गया। लेकिन, हर बार वह झूठे बयान और वादे करते हुए गलत जानकारी देते रहे।
 

पिता ने कहा- उसे संपत्ति से बेदखल कर दिया गया है


जांच के दौरान आरोपी मृणांक सिंह के पते पर सीआरपीसी की धारा 41ए के तहत नोटिस भेजा गया. लेकिन, वह वहां मौजूद नहीं मिले. उसके पिता ने पुलिस को बताया कि उन्होंने मृणाक सिंह को अपनी संपत्ति से बेदखल कर दिया है. दरअसल, अपनी मौत पर उनका कोई नियंत्रण नहीं था.
चाणक्यपुरी थाना पुलिस ने आरोपी मृणांक सिंह का पता लगाने के लिए हर संभव प्रयास किया. लेकिन उसका कोई पता नहीं चल सका. वह बार-बार अपना स्थान बदल रहा था और पुलिस जांच से बचने के लिए सभी उपाय कर रहा था।
 

ADVERTISEMENT

परिचितों को भरोसा दिलाया कि वह विदेश में बस गया है


पुलिस ने बताया कि आरोपी का मोबाइल फोन बंद है. उनके अधिकांश संचार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या इंटरनेट चैटिंग एप्लिकेशन पर हुए। उनके परिचितों को यह विश्वास दिलाया गया कि वह भारत में नहीं थे और अब दुबई में बस गए हैं। इसके बाद, अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया और देश से भागने या गुप्त रूप से भारत में प्रवास करने की स्थिति में उसे गिरफ्तार करने के लिए लुक आउट सर्कुलर भी जारी किया गया। 25 दिसंबर, 2023 को आरोपी को दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया। वह हांगकांग जाने की कोशिश कर रहा था। इसके बाद उसे चाणक्यपुरी पुलिस को सौंप दिया गया.

ADVERTISEMENT


एयरपोर्ट पर खुद को सीनियर आईपीएस बताया


आईजीआई एयरपोर्ट पर हिरासत के दौरान ठग मृणांक सिंह ने खुद को कर्नाटक का आईपीएस अधिकारी बताकर उन पर रौब जमाने की कोशिश की। उन्होंने खुद को एडीजीपी आलोक कुमार बताया और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फोन कर अपने बेटे मृणांक सिंह की मदद करने को कहा, जिसे आव्रजन अधिकारियों ने अवैध रूप से हिरासत में लिया था। हालांकि, इस बार उनकी यह चाल काम नहीं आई और पूछताछ के बाद उन्हें 25 दिसंबर 2023 को मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के दौरान उन्होंने बार-बार पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। उन्होंने दावा किया कि उनके पिता अशोक कुमार सिंह भी एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं और 1980 से 90 के दशक तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक ऑलराउंडर के रूप में खेले और वर्तमान में एयर इंडिया में मैनेजर हैं।


लाखों रुपये की धोखाधड़ी की है


पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि उसने खुद को एडीजीपी कर्नाटक बताकर कई लग्जरी रिजॉर्ट और होटलों से लाखों रुपये की ठगी की है. कई मौकों पर, आईपीएल क्रिकेटरों ने उन्हें प्रभावित करने के लिए अपने स्टारडम का इस्तेमाल किया और उनसे कई दिनों तक रुकने और बाद में भुगतान करने के लिए कहकर झूठे वादे किए और फिर बिना भुगतान किए चले गए। उसके मोबाइल फोन की प्रारंभिक जांच से पता चला कि उसने कई लोगों को ठगा है और ठगी की रकम लाखों में है।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT