Russia-Ukraine War: रूस इन हथियारों का इस्तेमाल कर यूक्रेन में तबाही मचा रहा है! जानिए इन हथियारों के बारे में

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के साथ रूस का विवाद अब युद्ध (रूस यूक्रेन युद्ध) का रूप ले चुका है. रूस ने यूक्रेन पर कई हमले किए हैं. युद्ध के पहले दिन गुरुवार को, यूक्रेनी सेना ने तीन मोर्चों पर रूसी आक्रमणकारियों से लड़ना जारी रखा और रूस ने यूक्रेन में मिसाइलों के साथ बड़े पैमाने पर विनाश किया. रूस ने इस देश पर जमीन, समुद्र और हवा से हमला किया (Russia Attack On ukraine). यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की का कहना है कि युद्ध के पहले दिन 137 मौतें हुई हैं. इस युद्ध में रूस ने कई हाई-टेक तकनीक (रूस वेपन्स) का भी इस्तेमाल किया.

पहला हथियार - रूस के पहले हथियार का नाम 9K720 इस्कंदर बैलिस्टिक मिसाइल है। यह एक छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है और इसे विशेष रूप से रूसी सेना द्वारा तैयार किया गया है। Russian-Ukraine Crisis
दूसरा हथियार- दूसरे हथियार का नाम BM-30 Smerch MBR है. यह एक भारी रॉकेट लांचर है और जो सॉफ्ट टारगेट, बैटरी, कमांड पोस्ट आदि के लिए खास है.
तीसरा हथियार- तीसरा हथियार बीएमपीटी टर्मिनेटर टैंक है. बीएमपीटी टर्मिनेटर एक टैंक सपोर्ट फाइटिंग व्हीकल है. यह टैंक गोलाबारी के साथ-साथ दुश्मन के हेलीकॉप्टरों और कम गति के उड़ने वाले विमानों को मार गिराने में सक्षम है. इस टैंक को रूसी कंपनी Uralvagonzavod ने बनाया है.
चौथा हथियार- वहीं चौथा हथियार है Tor-M2 एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल. यह मिसाइल अपनी रफ्तार और दूरी के लिए जानी जाती है. इसकी रेंज 16 किमी तक है.
पांचवां हथियार - पांचवां हथियार केए-52 एलीगेटर हेलीकॉप्टर है. यह रूसी सेना के शक्तिशाली हथियारों में से एक है, इसकी प्रभावशाली उड़ान ने इसे खास बना दिया है और दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है.
छठा हथियार - यूक्रेन के विनाश में टी-80 मैन युद्धक टैंक पर भी हमला किया गया था। यह रूस द्वारा बनाया गया एक विशेष टैंक है और इसे T-64 विकसित करके विकसित किया गया है। यह विशेष रूप से अपने गैस टरबाइन इंजन के लिए जाना जाता है.
सातवां हथियार सुखोई एसयू-35 लड़ाकू विमान है. Su-35 दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है जो एक बार में बहुत लंबी दूरी तक उड़ान भर सकता है. इसका प्रदर्शन बहुत ही शानदार माना जाता है। जिसे पाकिस्तान भी रूस से चाहता था.
आठवां हथियार- आठवां हथियार टीयू-95 स्ट्रेटेजिक हैवी बॉम्बर है. यह एक विशेष चार इंजन वाला बमवर्षक है और कहा जाता है कि यह अकेला वायु विनाश का कारण बनने के लिए पर्याप्त है.
Ukraine Russia War : देखे वीडियो, 10 हजार असॉल्ट राइफल आम लोगों को दी गई - यूक्रेन 50 रूसी सैनिक ढेर, 25 ने किया सरेंडर - यूक्रेन

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT