ईरान में महिलाओं ने कर दी 'क्रांति', सरेआम जला रहीं हिजाब की होली, हुकूमत की हुई हालत ख़राब

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

IRAN WOMEN PROTEST: जिस ईरान में महिलाओं (Women) का पर्दे से बाहर आने की मनाही थी वहां महिलाओं ने खुलकर सरेआम आसमान उठा रखा है।
ईरान में महिलाएं अपने हक के लिए सड़कों पर हैं और हुकूमत से सीधे दो-दो हाथ करने को बेताब नज़र आ रही हैं। ईरान में इस वक्त हिजाब के खिलाफ महिलाएं नारेबाजी कर रही हैं।
जिस हिजाब (Hijab) ने महसा अमिनी (Mahsa Amini) की जान ली, उस हिजाब के खिलाफ ईरान की महिलाओं ने हल्ला बोल दिया है। आलम ये है कि
ईरान में हिजाब जुल्मों सितम का निशान बन गया
ईरान में महिलाएं हिजाब को दकियानूसी बता रही
हिजाब औरत की आजादी का सबसे बड़ा दुश्मन

Iran Hijab Protest: इसी एक वजह ने समूचे ईरान को दो धड़ों में बांट दिया है। ईरान के शहरों में अब लोग बगावत पर उतारू हैं और पुलिस से भिड़ रहे हैं, नौजवान बेख़ौफ लाठियां खा रहे हैं। हिजाब को लेकर ऐसी बग़ावत होगी, ऐसा तो ईरान की सरकार ने शायद ही कभी सोचा हो, सड़कों पर उतरी आवाम को देखकर ईरान की हुकूमत के हांथ पांव फूल चुके हैं। लिहाजा इस बगावत को कुचलने के लिए ईरान का निजाम ताकत की नुमाइश करने लगा और सरकार के दमन की चपेट में आ गई एक छोटी बच्ची।
असल में वो बच्ची महसा अमिनी की हत्या के विरोध में हो रहे प्रदर्शन में हिस्सा ले रही थी। इसी दौरान पुलिस की गोलीबारी में वो घायल हो गई। उसके सिर पर गोली लगी। उसके बाद उसे लोगों ने गोद में उठाकर अस्पताल पहुंचाया। ईरान की सरकार हिजाब को लेकर उठे इस विरोध को हर कीमत पर दबाने में लगी है। क्योंकि ईरान में 9 साल से ऊपर की बच्ची को हिजाब पहनना जरूरी है।

Iran Hijab Protest: लेकिन अब वही हिजाब ईरान के शहरों की गलियों में जलाया जा रहा है। चौराहों पर महिलाएं हिजाब उतारकर सरकार के खिलाफ ताल ठोंक रही हैं।
जिस ईरान में महिलाओं पर बेशुमार पाबंदियां हैं। वो खुलकर हिजाब का विरोध कर रही हैं। इसे अपनी आजादी का सबसे बड़ा दुश्मन बता रही हैं।
ईरान में महसा अमिनी की मौत पर महिलाओं ने सड़कों पर उतरकर विरोध किया। लेकिन उनके तौर तरीकों ने एक अलग तरह की आग सारे ईरान में लगा रखी है।
सोशल मीडिया पर अनोखे तरह से विरोध जताया जा रहा है। महिलाओं ने वीडियो शेयर किए हैं जिसमें वे खुद अपने हाथों से बालों को काटते हुए नजर आ रही हैं। इसके अलावा भी महिलाओं ने अलग-अलग तरह से विरोध दर्ज किया है। कई महिलाओं ने प्रदर्शन करते हुए अपना हिजाब उतार फेंका।

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT