बैल को शेर के सामने बांधकर करते हैं मरने का इंतजार देखिए viral video!

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

GIR LION SHOW

इस शो में एक गाय को बांधकर शेर से उसका शिकार कराया जाता है और इस शो में आने वाले लोगों से पैसे वसूल किए जाते हैं। इससे ना केवल शेर की जान खतरे में पड़ती है बलकि लोगों की जान भी शेर के हमले मे जा सकती है। गिर के सासन में एक बार फिर ऐसे ही अवैध lion show का मामला सामने आया है।

अभी तक की हुई जांच के मुताबिक दिवाली की छुट्टियों के दौरान 8 नवम्बर को गिर सासन में देवलिया पार्क के नजदीक रेवन्यू विस्तार में एक प्राइवेट फार्म में टूरिस्टों के लिए गैरकानूनी तौर पर लायन शो कराया गया । वन विभाग ने 14 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस शो का वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक बैल बंधा हुआ नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बैल के पास ही शेर भी दिख रहा है जो उस पर हमले की कोशिश कर रहा है लेकिन बैल उसके हमले को नाकामयाब कर देता है। आमतौर पर ऐसे शो कराने के लिए बैल का ही इस्तेमाल किया जाता है। कभी-कभार शेर को लालच देने के लिए बकरे को भी बांधा जाता है।

आसान शिकार के चक्कर में शेर कोर जोन से बाहर निकलकर बफर जोन में आ जाते हैं। बफर जोन के आसपास कई फार्महाउस और होटल हैं जहां पर इस तरह के शो आयोजित किए जाते हैं।

ADVERTISEMENT

दरअसल इस तरह शेर को परेशान करना और शिकार का लालच देकर बुलाना बड़ा गुनाह है। फिर भी ये लायन शो किया गया। इस मामले में प्राइवेट फार्म के मालिक और फ़ोटो ओर वीडियो में दिख रहे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

ADVERTISEMENT

फार्म हाउस के मालिक को समन्न भी भेजा गया है। अगर कोई वन विभाग का कर्मचारी भी शामिल होगा तो उसके सामने भी सख्त कार्यवाही होगी।

गिर जंगल मे 250 से भी ज्यादा प्राइवेट होटल,रिजॉर्ट और फार्म है । हर साल 1 से 1.5 लाख टूरिस्ट शेर देखने के लिए सासन आते हैं लेकिन कम ही खुशनसीब लोग होते हैं जिन्हें शेर देखने को मिलते हैं। इसलिए प्राइवेट होटल्स ओर रिजोर्ट इस तरह के लायन शो कराके टूरिस्ट को आकर्षित करते हैं जोकि पूरी तरह से गैरकानूनी है।

वन विभाग अब सेटेलाइट ओर कॉलर आईडी की मदद से शेरों पर निगरानी रखने का दावा तो करते हैं पर आए दिन ऐसे शेर को परेशान करने के वीडियो और लायन शो के मामले सामने आते हैं।

दो आदमखोर शेर जिन्होंने 135 लोगों को कच्चा चबाया!मुन्ना भाई का Hi-Tech मास्क, नकल करने का सबसे हैरान करने वाला तरीका

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT