अफ़ग़ानिस्तान में BBC के पूर्व पत्रकार समेत नौ विदेशी अगवा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

पत्रकार के अगवा की ख़बर ट्वीट से पता चली

WORLD CRIME: अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान ने एक ब्रिटिश पत्रकार समेत नौ लोगों को अगवा किया है। ये बात उस वक़्त सामने आई जब अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने ट्वीट किया। अमरुल्लाह सालेह के ट्वीट के मुताबिक अफ़ग़ानिस्तान के हालात के बारे में कोई जान न सके इसलिए खबरनवीसों को आवाज़ और उनका गला घोंटा जा रहा है।

सालेह के ट्वीट से ही ये पता चला है कि पश्चिम देशों के नौ नागरिकों को तालिबान के आतंकियों ने अगवा कर लिया है। जिसमें बीबीसी (BBC) के पूर्व रिपोर्टर भी शामिल हैं। बीबीसी के पूर्व रिपोर्टर का नाम एंड्रयू नॉर्थ बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

काबुल में यूएन के लिए कर रहे थे काम

WORLD CRIME LATEST: सालेह के ट्वीट के मुताबिक अफ़ग़ानिस्तान में चारो तरफ हाहाकार मचा हुआ है। यहा रहने वाले नागरिकों का अब क्राइम और करप्शन की वजह से लोगों का दम घुटने लगा है।

ADVERTISEMENT

ये बात साफ तौर पर समझी जा सकती है कि एंड्रयू इस वक्त काबुल में शरणार्थियों के लिए काम कर रहे यूनाइटेड नेशन हाई कमिश्नर के लिए काम कर रहे थे।

ADVERTISEMENT

संयुक्त राष्ट्र की रिफ्यूजी एजेंसी के मुताबिक UNHCR और अफ़गान लोगों के लिए काम करने वाले दो पत्रकारों को काबुल से किडनैप कर लिया गया है।

NDS को विदेशियों के अगवा होने की कोई इत्तेला नहीं

LATEST CRIME IN HINDI: एजेंसी का कहना है कि इस मामले में वो लोग अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं ताकि जैसे भी हो मामला ख़त्म हो सके। एजेंसी के अधिकारी इस सिलसिले में कई लोगों से लगातार संपर्क में हैं ताकि तालिबानियों से संपर्क करके अगवा किए गए लोगों को छुड़वाया जा सके।

उधर तालिबान प्रशासन की सिक्योरिटी और खुफिया एजेंसी के साथ साथ राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय को इस बारे में अभी तक कोई भी जानकारी नहीं है। NDS के प्रवक्ता खलील हमराज़ ने कहा, हमें अभी तक इस बारे में कुछ भी पता नहीं है। जो लोग लापता हुए वो कहां गए और किन हालात में लापता हुए इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

UN के अधिकारियों में हड़कंप

LATEST WORLD CRIME: हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि इनके बारे में जल्द से जल्द जानकारी हासिल करें। इसीलिए निदेशालय ने आंतरिक सुरक्षा मंत्री को इस मामले की इत्तेला दे दी है और निदेशालय लगातार उनके संपर्क में बना हुआ है।

अभी तक इस बारे में कोई भी खबर सामने नहीं आई है कि आखिर अगवा करने वाले लोग कौन हैं और उनकी असल में मांग क्या है।

बीबीसी के फॉरेन एडिटर पॉल डानेहर का कहना है कि एंड्रयू नॉर्थ काबुल में संयुक्त राष्ट्र के लिए काम कर रहे थे। वो उनके पूर्व सहयोगी रह चुके हैं और उनकी बेहद इज्ज़त भी करते हैं।

कुछ दिन पहले लिखा था अफ़ग़ानिस्तान का सच

LATEST CRIME NEWS IN HINDI:कुछ रोज पहले ही एंड्रयू ने न्यू लाइन मैगज़ीन में एक लेख लिखा था, जिसमें उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीनी सच्चाई की तस्वीर उतारी थी। उनके लेख का लब्बो लुआब यही था कि अफ़ग़ानिस्तान को जो तस्वीर इन दिनों मीडिया में दिखाई दे रही है हक़ीक़त उससे एकदम जुदा और बहुत बदतर हालत में है।

अफ़ग़ानिस्तान में ऐसा कोई नियम नहीं है जो तालिबान को कायदे क़ानून से चला सके। और किसी से कोई भी उम्मीद भी करना बेइमानी होगी।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT