Donald Trump : जानें पोर्न स्टार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े विवाद की हर कड़ी, इस तरह सामने आया पूरा केस

ADVERTISEMENT

Donald Trump Case
Donald Trump Case
social share
google news

Donald Trump Latest Update: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल्स को मुंह बंद रखने के लिए धन देने के आरोपों से जुड़े आपराधिक मामले में मंगलवार को मैनहट्टन की अदालत में पेश हो सकते हैं।

वह आपराधिक आरोप का सामना करने वाले देश के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं। ट्रंप पर आपराधिक मामले से जुड़ा घटनाक्रम इस प्रकार है : 

2006 : वयस्क फिल्मों की अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल्स ने बताया कि उन्होंने नेवादा में लेक टाहो में सेलिब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट में ट्रंप से मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2007 : एक साल बाद ट्रंप ने डेनियल्स से कहा कि वह एक कार्यक्रम में शामिल होने पर चर्चा करने के लिए लॉस एंजिलिस के बेवर्ली हिल्स होटल में उनके बंगले में आकर उनसे मिले।

2011 : डेनियल्स ने ‘इन टच मैगजीन’ को साक्षात्कार दिया जिसमें उन्होंने ट्रंप के साथ कथित संबंधों की जानकारी दी।

ADVERTISEMENT

जुलाई 2016 : ट्रंप ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने के एक साल बाद राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन हासिल किया।

ADVERTISEMENT

अक्टूबर 2016 : वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, उस वक्त ट्रंप के वकील माइकल कोहेन ने ट्रंप के साथ कथित संबंधों के बारे में चुप रहने के लिए डेनियल्स को 1,30,000 डॉलर का भुगतान करने की व्यवस्था की।

नवंबर 2016 : ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की।

जनवरी 2018 : वॉल स्ट्रीट जर्नल ने डेनियल्स से कोहेन के सौदे की खबर दी। एक बार फिर ट्रंप और कोहेन ने डेनियल्स को पैसे देने की बात से इनकार किया।

फरवरी 2018 : कोहेन ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि उन्होंने अपने पैसों से डेनियल्स को भुगतान किया और ट्रंप की कंपनी या प्रचार अभियान के कहने पर ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने कभी उन्हें भुगतान के लिए कोई रकम नहीं दी।

अप्रैल 2018 : ट्रंप की डेनियल्स को भुगतान करने की बात जनवरी में सार्वजनिक हो गयी।

जुलाई 2018 : उस समय ट्रंप के निजी वकील रहे रुडी गुइलानी ने फॉक्स न्यूज को बताया कि डेनियल्स को भुगतान करना प्रचार अभियान का वित्तीय उल्लंघन नहीं था क्योंकि पैसा ‘‘एक कानूनी कंपनी के जरिए दिया गया’’ और ट्रंप ने कोहेन को भुगतान कर दिया था।

अगस्त 2018 : कोहेन ने मैनहट्टन की संघीय अदालत में आपराधिक आरोपों का दोष स्वीकार कर लिया।

अगस्त 2019 : उस समय मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी साइरस वैंस ने मामले को रफा-दफा करने के लिए दिए गए पैसों के रिकॉर्ड के लिए ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन को सम्मन जारी किया।

मई 2020 : कोविड-19 संबंधी चिंताओं के कारण कोहेन को जेल से रिहा कर दिया गया और बाकी की सजा घर में नजरबंद रहते हुए काटने का आदेश दिया गया।

दिसंबर 2022 : मैनहट्टन में न्यूयॉर्क स्टेट कोर्ट में मुकदमे के बाद ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन को कर चोरी का दोषी पाया गया। कंपनी पर एक महीने बाद 16 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

जनवरी 2023 : मामले को रफा-दफा करने के लिए किए गए भुगतान में ट्रंप की कथित भूमिका के बारे में एक ग्रैंड जूरी के सामने साक्ष्य पेश किए गए।

मार्च 2023 : मैनहट्टन के अभियोजकों ने ट्रंप से ग्रैंड जूरी के समक्ष गवाही देने को कहा, जिससे उन्होंने इनकार कर दिया। कोहेन ने गवाही दी जबकि डेनियल्स ने अभियोजकों से मुलाकात की।

अप्रैल 2023 : ट्रंप मैनहट्टन अदालत में पेश होने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे।

ट्रंप और उनके सहयोगी अभियोग का उपयोग अपने समर्थकों को उकसाने और 2024 के अपने चुनाव प्रचार को मजबूत करने के लिए कर रहे हैं। ट्रंप के प्रचार के मकसद से की गयी एक एक ई-मेल में कहा गया, “ यह विश्वास करना मुश्किल है कि मुझे (ट्रंप को) कल हमारे देश के इतिहास में परेशान करने के सबसे शर्मनाक तरीके की वजह से गिरफ्तार कर लिया जाएगा।” इसमें मतदाताओं से उनकी प्रचार मुहिम में योगदान देने को कहा गया है। ट्रंप मुहिम के ईमेल ने कहा कि पांच नवंबर 2024 अब केवल एक चुनाव दिवस नहीं होगा, बल्कि यह सत्य की जीत का दिन होगा। उसमें कहा गया है, “जब हम जीतेंगे, तो यह हमारे आंदोलन की प्रमाणिकता होगी। ” मिनेसोटा की यात्रा कर रहे राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने पूर्ववर्ती के कानूनी मामलों पर टिप्पणी करने से परहेज किया। मिनिपोलिस में पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने विश्वास जताया कि न्यूयॉर्क शहर में कानून-व्यवस्था बनी रहेगी।

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT