9 साल के बच्चे के ख़िलाफ़ मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR, हादसे और अपराध के बीच इसलिए फंसी पुलिस

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Latest Crime News: मुंबई के गोरेगांव में वनराई पुलिस थाने में एक अजीबो ग़रीब FIR दर्ज हुई। ये FIR एक नौ साल के बच्चे के ख़िलाफ़ है। जिसका गुनाह ये है कि वो साइकिल चला रहा था और उसकी साइकिल की टक्कर से एक टीवी एक्ट्रेस की मां को चोट लग गई। सुनने में ये बात जितनी अजीब लग रही है, मुंबई पुलिस की हरक़त उससे भी कहीं ज़्यादा हैरतअंगेज है। लेकिन अब ये क़िस्सा ज़माने में लोगों के सामने आ गया है लिहाजा अब पुलिस अपना मुंह छुपाती घूम रही है।

आखिर क्यों मचा हुआ है एक बच्चे के ख़िलाफ़ लिखी गई FIR को लेकर इतना बवाल, और अब मुंबई पुलिस किस लिए मुंह छुपाने को बेकरार।

Mumbai Crime News:असल में बात कुछ यूं है कि बीती 27 मार्च को गोरेगांव ईस्ट में नेस्को (NESCO) से ठीक सटी हुई एक सोसाइटी है लोढ़ा फियोरेंजा। इसी सोसाइटी में रहने वाली टीवी एक्ट्रेस सिमरन सचदेवा की 62 साल की माता जी शाम के वक़्त टहल रही थीं। इसी बीच एक नौ साल का बच्चा साइकिल चलाता हुआ आया।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वो साइकिल संभाल नहीं पाया और बुजुर्ग महिला से जाकर भिड़ गया। बच्चे की साइकिल की टक्कर से वो बुजुर्ग महिला वहीं गिर पड़ीं जिससे उनको गहरी चोट लग गई। चोट इतनी गहरी थी कि कूल्हे की हट्टी अपनी जगह से खिसक गई जिसके लिए उनका ऑपरेशन करना पड़ा। और वो अभी भी अस्पताल में इलाज करवा रही हैं।

अपनी मां के साथ हुए इस हादसे के बाद टीवी एक्ट्रेस अचानक बौखला गईं और बिना बात को समझे सीधे पुलिस के पास शिकायत लेकर पहुँच गईं। और अपनी हैसियत का हवाला देकर सिमरन सचदेवा ने उस बच्चे के ख़िलाफ FIR भी दर्ज करवा दी। एक्ट्रेस का तर्क यही था कि उस बच्चे की नालायकी की वजह से उनकी मां को पूरे डेढ़ महीने तक अस्पताल के बिस्तर पर बिताने को मजबूर होना पड़ा।

ADVERTISEMENT

Crime News in Hindi:लेकिन एक्ट्रेस को ग़ुस्सा इस बात पर सबसे ज़्यादा आया कि उस बच्चे की मां ने वॉट्सऐप पर एक सॉरी लिखकर भेज दिया, और इस हादसे की कोई भी ज़िम्मेदारी उठाने को तैयार नहीं हुईं। यहां तक कि उन्होंने इतना भी ज़रूरी नहीं समझा कि एक बार उनकी मां का हाल चाल लेने घर तक भी आ जाती। इसके बाद एक्ट्रेस ने अपनी बात कही, सिमरन ने बच्चे की मां से पूछा कि क्यों उन्होंने अपने बच्चे को उस जगह साइकिल चलाने की इजाज़त दी जहां बुजुर्ग लोग घूमते फिरते और टहलते हैं।

ADVERTISEMENT

सिमरन सचदेवा ने कहा कि बच्चे की मां की बदतमीज़ी की वजह से ही उन्हें कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाने को मजब़ूर होना पड़ा और पुलिस के पास जाना पड़ा। सिमरन ने अपनी शिकायत में बच्चे के परिवार के लोगों से पांच लाख रुपये का हर्जाना भी मांगा है। सिमरन की दलील है कि वो बच्चे की ज़िंदगी तबाह और बर्बाद नहीं करना चाहती, बावजूद इसके वो बच्चे के परिवारवालों को एक सबक ज़रूर देना चाहती हैं ताकि उन्हें इस दर्द का एहसास हो सके।

सिमरन सचदेवा ने अपने तर्क में कहा कि बच्चे के ख़िलाफ FIR लिखाने के पीछे सिर्फ इतनी वजह है, क्योंकि पुलिस बच्चे के माता पिता के ख़िलाफ़ सीधे तौर पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती। ऐसे में बच्चे को बुक करने के बाद ही माता पिता के ख़िलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

Juvenile Case : उधर बच्चे की मां ने पूरा घटनाक्रम बताया। बच्चे की मां के मुताबिक सोसाइटी के पोडियम पर साइकिल खड़ी थी। और ये साइकिल उनके बेटे के दोस्त की थी। लेकिन बच्चे के दोस्त के पैरों में चोट लगी हुई थी लिहाजा बच्चे ने वो साइकिल वहां से उतारने की कोशिश की। हालांकि ये बात मेरे बच्चे ने साइकिल उतारने से पहले मुझे नहीं बताई थी। और उस वक़्त मैं अपने ऑफिस की मीटिंग में भी व्यस्त थी।

इसी बीच बच्चे का संतुलन बिगड़ गया और वो एक्ट्रेस की मां से जाकर टकरा गया। हालांकि इस हादसे के बाद मैंने खुद भी सॉरी बोला और बच्चे से भी सॉरी बुलवाया, कि ऑंटी को सॉरी बोलो। लेकिन बदक़िस्मती से एक्ट्रेस किसी की बात ही सुनने को राजी नहीं थी। और एक 9 साल के बच्चे के ख़िलाफ मामला दर्ज करवा दिया, जबकि ये एक हादसा है इससे ज़्यादा कुछ नहीं। बच्चे की मां ने अपील की है कि उनके बच्चे के खिलाफ़ दर्ज किया गया दफ़ा 338 का मामला रद्द किया जाए, क्योंकि ये एक संगीन धारा है।

Latest Crime News: IPC की धारा 338 के मुताबिक उतावलेपन में या नज़रअंदाज़ करने के इरादे से किसी भी व्यक्ति को ऐसी चोट पहुँचाना जिससे उसकी ज़िंदगी खतरे में पड़ जाए।

इससे लिए क़ानून में एक साल की क़ैद की सज़ा का प्रावधान है जिसे दो साल तक बढ़ाया भी जा सकता है। साथ ही एक हज़ार रुपये का दंड भी लगाया जा सकता है।

थाने में मामला दर्ज होने के बाद बच्चे की मां ने मुंबई में चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सदस्यों से मुलाक़ात की और उनसे अपने बच्चे के ख़िलाफ दर्ज किए गए मामले को हटाने की गुहार लगाई। बच्चे की मां ने ये भी बताया कि एक्ट्रेस ने उनके पास पांच लाख रुपये के हर्जाने का नोटिस भी भिजवाया है। इतनी बड़ी रकम भी हमारे पास नहीं है जिसे हम दे सकें। उनका कहना है कि मेरे पति पेशे से पायलट हैं लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनकी नौकरी चली गई।

जब बात का बतंगड़ बनना शुरू हुआ तो मुंबई पुलिस के अफसर भी डिफेंसिव हो गए। ज़ोन 12 के DCP सोमनाथ जॉर्ज का कहना है कि जब हमने ये FIR दर्ज की थी तब हमने जुविनाइल बोर्ड से कोई मशविरा नहीं लिया था।

असल में हमारे पास गंभीर चोट की शिकायत आई थी। लेकिन अब जब सब कुछ साफ साफ सामने आ चुका है। हम इस मामले को रफ़ा दफ़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि हमने अपनी तफ़्तीश में यही पाया कि ये एक महज़ हादसा है। जानबूझकर किया गया कोई अपराध नहीं है। हम जल्दी ही इस मामले में अपनी क्लोज़र रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने वाले हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT