केजरीवाल के खान-पान को लेकर बवाल, अब कोर्ट करेगा तय, फैसला सुरक्षित

ADVERTISEMENT

CM Arvind Kejriwal Diet Latest News
CM Arvind Kejriwal Diet Latest News
social share
google news

संजय शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

CM Arvind Kejriwal Diet Latest News: केजरीवाल की डाइट को लेकर राउज़ ऐवन्यू कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रखा। अब सोमवार 22 अप्रैल को कोर्ट फैसला सुनाएगा। केजरीवाल के वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि अर्ज़ी पर जवाब की कोई ज़रूरत नहीं है। 

ईडी ने कहा - एम्स के डॉक्टर करे केजरीवाल की सेहत की जांच

ED ने कहा AIIMS के डॉक्टर को केजरीवाल की सेहत की जांच करने दी जाए। केजरीवाल के वकील ने कहा कि हमको ED की सलाह की ज़रूरत नहीं है। ED का इस मामले से कोई लेना देना नहीं है। केजरीवाल का खाना तीन बार चेक किया जाता है, तब उनको खाना दिया जाता है। केजरीवाल के वकील ने कहा कि कोर्ट को जेल ऑथारिटी से पूछना चाहिए कि ED को केजरीवाल के खाने की एक-एक डिटेल किस ऑथारिटी के तहत दी गई? 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

केजरीवाल के वकील ने उठाए कई सवाल 

जेल ऑथारिटी ने कोर्ट के समक्ष कहा कि जब केजरीवाल को जेल में लाया गया था तो वह पहले इंसुलिन ले रहे थे, लेकिन बाद में खुद बंद कर दिया था। जेल ऑथारिटी ने कहा कि केजरीवाल को घर से बना खाना देने में कोई शर्त नहीं थी कि वह फल या कुछ भी खायें। दरअसल, वह डाइट फॉलो नहीं कर रहे हैं। हमें एम्स से भी राय मिली है। इसके मुताबिक, उन्हें आम से परहेज करना चाहिए। जेल ऑथारिटी ने कहा कि जेल मैनुअल के अनुसार, घर का बना खाना कैदी को नहीं दिया जा सकता है जब तक कोर्ट की विशेष इजाजत न हो।

तिहाड़ जेल प्रशासन की दलीलें

तिहाड़ प्रशासन ने कहा कि हमारा सुझाव है कि घर का बना खाना एम्स की रिपोर्ट के अनुसार होना चाहिए और अगर ऐसा नहीं होता है तो मुझे यह सुझाव देना पड़ेगा कि जेल मैनुअल के अनुसार घर का बना खाना नहीं दिया जाना चाहिए। जेल ऑथारिटी ने कहा कि केजरीवाल को डाइट चार्ट फॉलो करना चाहिए, इंसुलिन की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल, अगर वह इंसुलिन लेंगे तो शुगर लेवल काफी कम हो जाएगा। जेल ऑथारिटी ने कहा कि एम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें आम, चीकू, केला आदि से परहेज करना होगा। कोर्ट ने केजरीवाल के वकील से कहा कि एक अप्रैल को जब घर से बना खाने की इजाज़त दी गई थी तो उस समय आपने जो डाइट चार्ट दिया उसको ही आपको फॉलो करना चाहिए था।

ADVERTISEMENT

क्या बोली कोर्ट

जज ने केजरीवाल के वकील से कहा कि आपके डाइट चार्ट और जेल द्वारा दिए गए डाइट चार्ट का तुलनात्मक चार्ट से ऐसा लगता है कि उसमें कुछ बदलाव हुआ है। केजरीवाल के वकील ने कहा कि आम और आलू पूरी जैसे मामूली बदलाव की वजह से इंसुलिन के लिए मेरे आवेदन का विरोध नहीं किया जा सकता है। जेल ऑथारिटी ने केजरीवाल की याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा। जेल ऑथारिटी ने कोर्ट को बताया कि ऐसा नहीं है कि केजरीवाल की सेहत पर नजर नहीं रखी जा रही है। या फिर उनको कोई परेशानी हो रही है। जो भी सुविधाएं उनको चाहिए वह सब उपलब्ध कराई गई हैं।

ADVERTISEMENT

सिंघवी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह कानून है कि जेल अधिकारी इस अर्जी पर बहस करें कि आवेदक को घर का बना खाना नहीं मिल सकता। मुझे कोई समस्या नहीं है, कृपया इनके अनुरोध पर मेरा घर का बना खाना बंद कर दें। मैंने डाइट चार्ट का पालन किया है। एक छोटे से अपवाद के साथ कि प्रसाद में तीन बार आम और एक बार आलू पूरी भेजी गई।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT