रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट मामले में दिल्ली से एक साइंटिस्ट गिरफ्तार, जानें साइंटिस्ट ने क्यों रखा था कोर्ट में बम...

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Rohini Court Blast

New Delhi : रोहिणी कोर्ट में 9 दिसंबर को हुए टिफिन बम धमाके मामले में आखिरकार दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. इस कम तीव्रता वाले हुए विस्फोट के मामले में एक साइंटिस्ट को गिरफ्तार किया गया है. दावा किया जा रहा है कि साइंटिस्ट ने ही बम बना कर रोहिणी के कोर्ट नंबर 102 में रखा था.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) की रोहिणी कोर्ट (Rohini Court) के रूम नंबर 102 में धमाका (Blast) होने से पुरे देश में हड़कंप मच गया था. जिसके बाद पुलिस इस केस कोकई टीमों में बांट दिया. वहीं, दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये एक प्रकार का लो इंटेसिटी बम ब्लास्ट था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट में जो ब्लास्ट हुआ वह इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) थी. आईईडी को स्टील के टिफिन में एक पुराने काले बैग में रखा गया था. आईईडी ठीक से असेंबल नहीं हुई जिसके चलते धमाका लो इंटेनसिटी का हुआ. ब्लास्ट के बाद मौके से पुलिस टीम को लोहे की कील, छर्रे और मोटरसाइकिल के इस्तेमाल होने वाली बैटरी, कांच के टुकड़े और वायर भी मिले. मौके पर सफेद रंग पाउडर काफी मात्रा में बिखरा हुआ था. देखने में अमोनियम नाइट्रेट जैसा लग रहा था. मौके पर जांच के लिए पहुंची एनएसजी और फॉरेंसिक की टीम ने सफेद पाउडर का सैंपल जांच के लिए भेजा था.

जांच में ये बात निकली

ADVERTISEMENT

ब्लास्ट की जांच कर रही टीम ने अदालत में लगे 40 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले थे. इसके अलावा स्पेशल सेल ने रोहिणी परिसर और उसके आसपास के मोबाइल टावर से डंप डाटा भी लिया था. जिस वक्त विस्फोट हुआ उस दौरान के करीब एक किलोमीटर के दायरे में मौजूद मोबाइल नंबरों को बारीकी से स्कैन किया गया था. इन नंबरों को फिल्टर कर पुलिस संदिग्ध के नंबरों तक पहुंचे की कोशिश में जुटी थी.

ADVERTISEMENT

रोहिणी कोर्ट में जिस बैग में IED रखा हुआ था वहीं पास में कुछ फाइल भी रखी हुई थी उस फाइल के जरिए भी जांच को आगे बढ़ाया गया, पुलिस और आखिरकार सीटीवीटी फुटेज, डंप डेटा और तमाम टेक्निकल एविडेंस के आधार पर साइंटिस्ट को गिरफ्तार किया गया

फिलहाल, पुलिस आरोपी से पूछताछ में जुटी है और उससे जुड़ी जानकारियां निकाली जा रही है. किस वकील से आरोपी का क्या मामला चल रहा था, इस संबंध में भी पूछताछ जारी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT