Uttarkashi Tunnel Gabbar Singh Negi: कौन है गब्बर सिंह नेगी, जिन्होंने सुरंग के अंदर सभी मजदूरों का हौसला बढ़ाया?

ADVERTISEMENT

 Gabbar Singh Negi
Gabbar Singh Negi
social share
google news

कौन है गब्बर सिंह नेगी ? 
 

Uttarkashi Tunnel Gabbar Singh Negi : उत्तरकाशी टनल हादसे में सबसे अहम भूमिका जिस शख्स ने निभाई, उसका नाम है गब्बर सिंह नेगी। गब्बर सिंह नेगी उत्तराखंड के पौडी गढ़वाल जिले के कोटद्वार शहर के रहने वाले हैं। पीएम मोदी ने भी उनकी तारीफ की है। 

पीएम ने कहा कि उन्होंने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी से सुना है कि गब्बर सिंह कैसे मदद कर रहे थे ? सुरंग के अंदर योग और ध्यान का अभ्यास करके श्रमिकों को शांत कर रहे थे।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


 

इससे पहले भी सुरंग में फंस चुके हैं नेगी

ADVERTISEMENT


गब्बर सिंह नेगी पिछले 25 वर्षों से सुरंग निर्माण कंपनियों से जुड़े हैं। गब्बर सिंह इससे पहले भी सुरंग में फंस चुके हैं। गब्बर इस बार भी फंस गए थे, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। घटना की सूचना के बाद गब्बर सिंह का बेटा आकाश नेगी, बड़े भाई जयमल सिंह व तीरथ सिंह नेगी समेत परिवार के अन्य सदस्य उत्तरकाशी पहुंचे। आकाश ने पिता गब्बर सिंह से पाइप के जरिये बात की थी। गब्बर सिंह नवयुग कंपनी में फोरमैन के पद पर तैनात हैं।

ADVERTISEMENT

पीएम ने भी की तारीफ

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरंग से बाहर निकले मजदूरों से बात की है। पीएम मोदी ने मजदूरों ने नई जिंदगी मिलने की बधाई दी। उनके हौसलों की तारीफ की। उनका हालचाल जाना। पीएम मोदी ने कहा, 'आपने इस संकट की घड़ी में एक-दूसरे का हौंसला बनाए रखा। मैं रेस्क्यू का लगातार अपडेट ले रहा था। आपके परिवार ने भी हमारा सहयोग किया। आपका साहस और धैर्य प्रेरित करने वाला है। आपकी बहादुरी और संकल्प शक्ति ने नया जीवन दिया है। वी के सिंह की सेना की ट्रेनिंग काम आई। आपकी हिम्मत ने देश वासियों को प्रेरणा दी। हर किसी के जज्बे को सलाम है।' 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT