दुनिया में सबसे ज्यादा भ्रष्ट नेताओं की सूची में इस देश के पूर्व राष्ट्रपति का नाम, ऐसे बनी ये लिस्ट, जानें

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

World's Most Corrupt Leaders year 2021 : साल का जब अंत होता है तो हम आम-तौर पर लोग पूरे साल का हिसाब-किताब लगाते हैं. क्या-खोया क्या पाया. क्या कमाया क्या गंवाया.. और भी बहुत कुछ.. और इसी जोड़-घटा के हिसाब में जब ये हिसाब लगाया गया कि विश्व में सबसे ज़्यादा खाया किसने है..

यानी सबसे ज़्यादा भ्रष्टाचार किसने किया है तो कई बड़े नाम सामने आए। OCCRP यानी ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट ने एक रिपोर्ट तैयार की। इस रिपोर्ट में विश्व के सबसे भ्रष्ट नेताओं के नाम का आंकलन किया गया है।

विश्व में 2021 में सबसे भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में नंबर-1 पर अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी का नाम है। बीते दिनों तालिबानियों के सत्ता पर काबिज़ होने के बाद से ही अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति ख़राब होती जा रही है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लेकिन तालिबानियों के काबूल और कब्ज़ा करते ही वहां के राष्ट्रपति रहे अशरफ़ ग़नी देश छोड़ कर फ़रार हो गए। फ़रार तो हुए ही बल्कि देश का करोड़ों रुपये लेकर फ़रार हो गए। रूसी सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया था कि, अशरफ़ ग़नी हेलिकॉप्टर में पैसे भरकर फ़रार हो गए।

YEAR ENDER : 2021 में ऐसा क्या हुआ कि बदल गई दुनिया।

इन देशों के राष्ट्रपति का नाम भी भ्रष्टाचार की लिस्ट में

ADVERTISEMENT

अब बात बेलारूस के राष्ट्रपति की जिनका नाम भी भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में शामिल हुआ है। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको भी करप्ट नेताओं की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। आपको बता दें कि अलेक्सांद्र रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के काफ़ी क़रीबी भी माने जाते हैं।

ADVERTISEMENT

सीरिया और तुर्की के राष्ट्रपति भी विश्व के करप्ट नेताओं की लिस्ट में शुमार हैं। जिनमें सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद और तुर्की के राष्ट्रपति रेचेपतैयप अर्दोआन का नाम है। आपको बता दें इस साल सीरिया में राष्ट्रपति चुनाव हुए थे जिसमें बशर अल-असद ने 90 फ़ीसदी से ज़्यादा वोट से चुनाव जीता था, लेकिन इस जीत पर अमेरीका ने सवाल उठाए थे। अमेरीका ने कहा सीरिया चुनाव में भ्रष्टाचार किया गया और देश के बड़े नेताओं को चुनाव में हिस्सा नहीं लेने दिया।

OCCRP की लिस्ट में तुर्की के राष्ट्रपति भी शीर्ष पर ही हैं, जिनका मक़सद तुर्की में फिर से खलीफा राज कायम करना है। लेकिन, इस लिस्ट में नाम आने के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि वो भ्रष्टाचार के ज़रिए खुद को खलीफा बनाने में लगे हुए हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है।

अलविदा 2021 : CDS बिपिन रावत के निधन ने रुलाया तो रेसलर सुशील कुमार ने चौंकाया

ऐसे तैयार होती है लिस्ट

विश्व के 6 इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट और विद्वानों के एक पैनल ने कई रिपोर्ट्स को पढ़ने के बाद इस लिस्ट को तैयार किया है। इस पैनल में अरब रिपोर्टर्स फॉर इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म (ARIJ) के महानिदेशक रावन दमन, विल फिट्ज़गिब्बन, इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव र्नलिस्ट्स (ICIJ) के वरिष्ठ पत्रकार बोयॉन्ग लिम, पुलित्जर सेंटर के एक वरिष्ठ संपादक लुईस शेली, प्रोफेसर पॉल राडू, पत्रकार सीमा-पारखोजी, OCCRP के सह-संस्थापक और डायरेक्टर ड्रू सुलिवन समेत तमाम जानकार शामिल थे।

इंजीनियर पति ने बीवी के कटे सिर को बैग में रख गहरी खाई में फेंका, दर्जनों क्राइम शो देख रची थी साजिश, 1 फोटो से ऐसे खुला राज़

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT