Drug Lord El Chapo: वो शातिर ड्रग्स माफ़िया जिसने तस्करी के लिए सुरंगों का जाल बिछा दिया

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Shams Ki zubani: ड्रग्स का कारोबार (Drugs Cartel) करने वाले तस्करों की जमात में जिस एक नाम की सबसे ज़्यादा इज्ज़त है उसका नाम है एल चापो। ये एक नाम नशे की दुनिया के लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं। नशे के सौदागर इस नाम को बड़ी इज्ज़त देते हैं। जरायम की दुनिया में इस नाम के अनगिनत सलाम मिलते हैं। इसके जैसा ड्रग लॉर्ड (Drug Lord) अभी तक दुनिया में कोई नहीं हुआ। इसका शुमार ड्रग्स की तस्करी करने वालों की जमात में किसी बेताज बादशाह के तौर पर लिया जाता है।

नाटे कद का ये ड्रग लॉर्ड जोकिन आर्किवाल्डो एल चापो गुजमान (Joaquin Archivaldo El Chapo Guzman) मैक्सिको से निकलकर पूरी दुनिया भर में अपने कारनामों और नशे के धंधे की वजह से बेहद इज्ज़तदार बदमाश कहलाने लगा। एल चापो की कहानी को आगे बढ़ाने से पहले एक ज़रूरी बात।

एल चापो के क़िस्से में मैक्सिको का नाम सुनकर हो सकता है कि एक बार ज़ेहन में ये सवाल ज़रूर आ सकता है कि जब भी ड्रग्स का नाम सामने आता है तो मैक्सिको और अमेरिका का ज़िक्र न हो ऐसा कभी नहीं होता।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Story of El Chapo: सवाल उठता है कि आखिर क्यों। सबसे पहली बात की मैक्सिको धरती के उस हिस्से में पड़ता है जहां की आबो हवा और अमेजन के वर्षावन की वजह से वहां की ज़मीन की उपजाऊ ताक़त कुछ ऐसी है जिसकी मिट्टी से हशीश, कोको, और अफ़ीम की खेती में पैदावार बेशुमार होती है। यानी ये भी कहा जा सकता है कि नशे की चीजें जिन पेड़ या पौधों से निकलती हैं उनको मैक्सिकों की आबो हवा बेहद रास आती है।

ज़ाहिर है कि ये पैदावार इतनी ज़्यादा होती है कि पूरे साल दुनिया भर में 100 बिलियन डॉलर केवल हेरोइन का धंधा हो जाता है। जबकि 130 बिलियन डॉलर की रकम के बराबर कोकेन बेची जाती है। कुल मिलाकर ड्रग्स कंट्रोल सोसाइटी के एक आंकड़े के मुताबिक दुनिया में हर साल क़रीब 400 बिलियन डॉलर का नशे का कारोबार होता है।

ADVERTISEMENT

ये रकम इतनी ज़्यादा है जिसका अंदाज़ा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान और ईरान दो देशों की GDP मिलाकर भी इस रकम के आगे छोटी पड़जाती है। लेकिन ये जानकर आप और भी ज्यादा हैरानी होती है कि इस 400 बिलियन के धंधे को ख़त्म करने और इसे रोकने के लिए अमेरिका हर साल क़रीब 600 बिलियन डॉलर की रकम ख़र्च करता है।

ADVERTISEMENT

Drug Mafia El Chapo: दुनिया भर में ड्रग्स की जितनी भी खपत होती है उसका 60 फीसदी सप्लाई अकेले मैक्सिको से होती है। लेकिन अमेरिका में जितनी भी नशे की खपत होती है उसका 90 फीसरी हिस्सा मैक्सिको से ही आता है। इसकी ख़ास वजह है कि अमेरिका और मैक्सिको की सीमा आपस में मिलती है। अमेरिका का शहर मियामी और लॉस एंजिलिस मैक्सिको के बेहद क़रीब हैं। और मैक्सिको से सबसे ज़्यादा लोग सरहद को लांघकर अमेरिका पहुँचते हैं। यही वजह है कि इस ड्रग्स की वजह से आमतौर पर अमेरिका और मैक्सिको के रिश्ते अकसर खट्टे मीठे होते ही रहते हैं।

अब हो सकता है कि ये कहानी पढ़ते पढ़ते ये भी ख़्याल आ जाए कि कहानी के बीच में ये ज्ञान कहां से सामने आ गया, जबकि बात तो एक ड्र्ग लॉर्ड की शुरू हुई थी। असल में इस ड़्रग लॉर्ड का क़िस्सा बिना अमेरिका और मैक्सिको के इस सच को समझे पूरा नहीं हो सकता। क्योंकि एल चापो बेशक मैक्सिको का है लेकिन इस वक़्त वो अमेरिका की जेल में बंद है और वो भी पिछले पांच सालों से।

Mexico Drug Cartel: 1957 में एल चापो जब छोटा था तभी से उसका वास्ता नशे की दुनिया से पड़ गया क्योंकि वो जिन खेतों में अपने पिता की मदद करता था वो खेद किसी और चीज़ के नहीं थे बल्कि गांजा और अफ़ीम के खेत थे। वहां से एल चापो अपने पिता और परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ मिलकर पोस्ते से अफ़ीम का रस निकालने का काम करता था।

और इन्हीं खेतों में काम करते करते एल चापो मैक्सिको के उस दौर के सबसे बड़े ड्रग लॉर्ड हेक्टर लुइस पाल्मा सालाज़ार के संपर्क में आ गया और वहां से पूरी तरह से एल चापो की दुनिया ही बदल गई। हालांकि कहते हैं कि अपने पिता के हाथों जमकर जमकर पिटाई की वजह से ही बग़ावत करके ही एल चापो नशे के कारोबार से जुड़ गया था। और उसे एल चापो उसके छोटे कद की वजह से कहा जाता था। हालांकि उसका पूरा नाम जोकिन एल चापो गुजमान था।

नशे के कारोबार में अपना नाम और धंधा चमकाने के लिए एल चापो ने सबसे पहले मैक्सिको से अमेरिका तक जाने के लिए अलग अलग रास्ते तैयार करने में महारत हासिल की। ड्रग लॉर्ड सालाजार के लिए एल चापो ने जब ज़मीन के भीतर सुरंग के ज़रिए अमेरिका तक ड्रग पहुँचाने का रास्ता बनाया तो नशे का कारोबार करने वालों की दुनिया में तहलका मच गया और अमेरिका का सारा निगरानी का तंत्र धरा का धरा रह गया था।

लेकिन 1988 में एल चापो ने खुद अपना कार्टेल तैयार किया और फिर उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एल चापो गुजमान ने मैक्सिको से लेकर अमेरिका तक सुरंगों का ऐसा जाल बिछाया कि नशे पर लगाम लगाने वाली तमाम एजेंसियों के होश फाख्ता हो गए। एल चापो के कदम सिर्फ अमेरिका तक ही नहीं सीमित नहीं रहे। बल्कि उसने नशे का अपना धंधा और कोकेन हेरोइन और गांजे की सप्लाई को यूरोप तक पहुँचा दिया।

कहते हैं कि अमेरिका में नशे की सबसे ज़्यादा सप्लाई जो सिनालोआ कार्टेल करता है एल चापो उस कार्टेल का ही मुखिया है। सुरंग बनाने में तो जैसे एल चापो को महारत हासिल है। शायद उसके सुरंग बनाने की इसी ख़ासियत की वजह से अमेरिका के जेल अधिकारी भी उसके नाम से थर्राते हैं क्योंकि वो अमेरिका की कई जेल से सुरंग बनाकर एक दो बार नहीं बल्कि पांच बार अलग अलग जेलों से सुरंगों के ज़रिए वो भाग निकलने में कामयाब रहा।

एल चापो को अमेरिका में चूहा भी कहा जाता है क्योंकि वो जब भी पकड़ा जाता है जेल में ही सुरंग खोदकर वहां से भाग जाता था। 2001 में एल चापो ने पहली बार जेल से भागने में कामयाबी पायी थी। उस वक़्त चापो ने जेल के 78 अधिकारियों को पैसे खिलाए थे ताकि उस पर पैनी नज़र न रखी जा सके और वो आसानी से जेल की सेल से सुरंग बनाकर भाग सके। साल 2015 में भी जब वो अमेरिका की जेल में बंद था तो उसने अपने बॉथरूम के नीचे से क़रीब एक मील लंबी सुरंग तैयार करवाई और एक रोज़ मौका निकालकर वहां से भाग निकला।

अमेरिकी पुलिस के मुताबिक उसकी जेल के नीचे बनाई गई सुरंग में एल चापो को लेने के लिए बाकायदा मोटरसाइकिल मौजूद थी। जो खास सुरंग के रास्तों पर चलने के लिए बनी थी। ऐसे में कहा जा सकता है कि दुनिया में अगर किसी बदमाश ने पुलिस को ऐन उनकी नाक के नीचे से गज्जा देकर निकलने में जो महारत एल चापो को हासिल है वो किसी को भी नहीं मिली।

नशे की तस्करी के अलावा एल चापो को लड़कियों और महिलाओं का भी नशा था। खुद उसने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उसे महिलाओं की आदत पड़ गई है, उसे कुछ नहीं सिर्फ महिलाओं की ज़रूरत सबसे ज़्यादा महसूस होती थी। एल चापो के एक साथी ने भी ये बात कुबूल की थी कि पुलिस और ड्रग्स कंट्रोल एजेंसियों के चंगुल से बचने के लिए एल चापो अक्सर पहाड़ी पर मौजूद उसके सीक्रेट ठिकानों पर जाकर छुप जाया करता था।

लेकिन उस दौरान भी उसने कई नाबालिग लड़कियों का रेप किया। खुद एल चापो लड़कियों को अपने लिए विटामिन बताता था। अपने अज्ञातवास के दौरान एल चापो एक एक लड़की के लिए एक रात के तीन तीन लाख रुपये तक चुकाता था। इससे उसकी लत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

एल चापो ने अपनी ज़िंदगी में चार शादियां की थी। 1977 में एल चापो की पहली शादी हुई थी। लेकिन 2017 में उसने मैक्सिको की ब्यूटी क्वीन एम्मा कोरोनेल से चौथी शादी की। एम्मा को अमेरिकी एजेंसियों ने नशे की तस्करी करने के आरोप में वाशिंगटन डीसी के पास डालास एयरपोर्ट से गिरफ़्तार किया था। इसके अलावा एम्मा पर ही 2015 में एल चापो को जेल से सुरंग के ज़रिए भागने में मदद करने का भी आरोप लगा है। उस वक़्त एल चापो को मैक्सिको की सबसे महफूज कही जाने वाली जेल में रखा गया था।

नशे के कारोबार से एल चापो ने कितनी दौलत कमाई इसका सही सही तो किसी के पास कोई अंदाज़ा नहीं अलबत्ता 2009 में फोर्ब्स मैगज़ीन ने उसका ज़िक्र दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फेहरिस्त में किया था जब उसे 701 वां स्थान दिया गया था। अंदाज़ा यही है कि एल चापो ने नशे के कारोबार से एक अरब डॉलर से ज़्यादा की संपत्ति कमाई।

अपनी दौलत और दौलत को बेशुमार खर्च करने के साथ साथ अपनी ऊंची पहुँच के लिए भी एल चापो का नाम लिया जाता है। उसकी पहुँच का अंदाज़ा लगाने के लिए केवल ये जान लेना ही काफी है कि कोरोना महामारी के दौरान जब दुनिया भर की सरकारों ने लोगों को अपने अपने घरों में रहने की हिदायतें जारी कर रखी थी ऐन उसी दौरान मैक्सिको के स्वास्थ्य मंत्री खुद चलकर एल चापो की मां से मिलने पहुँचे थे और उनकी खैर ख्वाह पूछी थी।

एल चापो 2017 से ही अमेरिका की सबसे मज़बूत कही जाने वाली जेल में बंद है और उस पर हर वक़्त CCTV की निगरानी होती रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिकी अधिकारियों को पता है कि एल चापो ऐसा चूहा है जो कभी भी जेल के किसी बिल से भाग सकता है।

क्योंकि वो पहले भी ऐसा कर चुका है और कई पुलिस अधिकारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया था। जेल से भागने और सुरंग बनाने के एल चापो के क़िस्से हर दम चटकारे लेकर पूरी दुनिया में सुनाए जाते हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT