Russia Ukraine War: लुहांस्क पर रूसी सेना का कब्जा, यूक्रेन ने ऐसे किया रूसी इलाके पर हमला

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Russia Ukraine War: 24 फरवरी से जारी रूस और यूक्रेन जंग में हालांकि अभी तक जीत हार का कोई फैसला नहीं हो सका है। चार महीने (Four Month War) से ज़्यादा वक़्त से जारी इस लड़ाई में हालांकि यूक्रेन बहुत कुछ हार चुका है और रूसी सेना के हाथ कई बड़ी कामयाबी लग चुकी हैं। ताजा खबर ये है कि रूस की सेना ने पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क (Luhansk) इलाक़े पर अपने कब्ज़े का दावा कर दिया है। यूक्रेन के लिसिचंस्क शहर पर रूसी सेना ने ताबड़तोड़ गोलाबारी करके उसे पूरी तरह से अपने कब्ज़े में कर लिया।

हालांकि यूक्रेन के कई शहर और इलाके रूसी सेना के नियंत्रण में जा चुके हैं बावजूद इसके यूक्रेन की सेना के हौसले अभी भी पूरी तरह से पस्त नहीं हुए हैं बल्कि वो हर मौके पर पलटवार करके रूसी सेना को चौंकाने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रही। यूक्रेन की सेना ने पहली मर्तबा अपनी मिसाइल को सरहद पार पहुँचाया है।

Russia Ukraine War: दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन ने रूस के बेलगोरोद में मिसाइल दागी। इस मिसाइल से बेलगोरोद के एक रिहायशी इलाक़े में मौजूद 11 मंजिला इमारत के 39 से ज़्यादा घरों को नुकसान पहुँचा है। बेलगोरोद के गवर्नर विचिस्लाव ग्लादकोव के मुताबिक यूक्रेन के इस हमले में दस साल के एक बच्चे समेत चार लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

चश्मदीदों के मुताबिक ये हमला सुबह सवेरे क़रीब तीन बजे के आस पास हुआ। हमले के बाद इलाक़े में एक के बाद एक कई धमाके हुए जिन्हें कई किलोमीटर दूर तक सुना जा सकता था। चश्मदीद के मुताबिक मिसाइल रिहायशी इलाके की एक इमारत पर गिरी जिससे बिल्डिंग के कई घरों के खिड़कियों के कांच टूट गए। बताया जाता है कि यूक्रेन की सीमा से करीब 40 किमी दूर बसे बेलगोरोद में चार लाख से ज़्यादा की आबादी रहती है।

Russia Ukraine War: इसी बीच रूस के रक्षा मंत्रालय का दावा सामने आया है जिसके मुताबिक रूसी सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम के जरिए रविवार को यूक्रेन के दो ड्रोन मार गिराए। इसके अलावा रूसी की एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से यूक्रेन के कई मिसाइल हमलों को भी नाकाम कर दिया गया।

ADVERTISEMENT

लेकिन रूसी सीमा से सटे इलाक़े कर्स्क में यूक्रेन की तरफ से दागे गए गई मोर्टार भी गिरे हैं। इन मोर्टार से कितना नुकसान हुआ अभी इस बारे में कोई खबर सामने नहीं आई है।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT