Space War की धमकी देकर रूस ने अमेरिका को चेताया, यूक्रेन की जंग में आया एक नया मोड़

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही लड़ाई (War) में अब बात ज़मीन (Earth) से निकलकर आसमान (Space War) की गहराइयों में उतरने लगी है। क्योंकि अब धमकी के निशाने पर किसी देश का कोई हिस्सा नहीं बल्कि आसमान में धरती का चक्कर लगा रहे वो सैटेलाइट (Satellites) हैं जिन्हें एक दूसरे के भेद जानने के लिए ही अलग अलग कक्षाओं में तैनात किया गया है।

असल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर दुनिया को खासतौर पर पश्चिमी देशों और अमेरिका को चेतावनी दी है। रूस का कहना है कि अगर यूक्रेन की मदद बंद नहीं की गई तो अब परमाणु हमला नहीं बल्कि सैटेलाइट पर हमला किया जाएगा और उन्हें मारकर गिराया जाएगा।

Space War : असल में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिका पर खासतौर पर निशाना साधते हुए कहा है कि अमेरिका और पश्चिमी देश सैटेलाइट के जरिए यूक्रेन की मदद कर रहे हैं और उसके साथ रूसी सेना की लोकेशन तक साझा की जा रही है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इतना ही नहीं, अमेरिका की कई आसमानी आंखें रूस और उसकी सेना पर लगी हुई हैं। ऐसे में वो इनकी तमाम खुफिया जानकारी यूक्रेन के साथ साझा कर रहा है। जिसकी वजह से रूसी की सेना को वो असल कामयाबी हासिल नहीं हो सकी, जिसको हासिल करने के लिए उसने 24 फरवरी को अपना मिशन शुरू किया था।

राष्ट्रपति पुतिन ने बाकायदा ठंडी धमकी देते हुए दावा किया है कि रूस से पास ऐसे हथियारों की कोई कमी नहीं जो पलक झपकते ही आसमान की ऊंचाई पर मौजूद अमेरिका के सैटेलाइट को वजूद ही खत्म कर सकते हैं। और ऐसा नहीं कि ये सब कुछ हमने चोरी चोरी चुपके चुपके तैयारी की है। ये सारी दुनिया जानती है कि रूस अपनी इस ताकत का प्रदर्शन कई बार कर चुका है।

ADVERTISEMENT

Satellites on Threat: संयुक्त राष्ट्र में पुतिन के प्रतिनिधि कोन्स्टेंटाइन वोरोत्सोव ने एक चिट्ठी पढ़ते हुए कहा है कि पश्चिमी देशों के सैटेलाइट का इस्तेमाल यूक्रेन के साथ जारी जंग में किया जा रहा है। और ये बात ठीक नहीं है, बल्कि बात को खतरनाक मोड़ तक ले जा सकती है।

ADVERTISEMENT

इसे रूस अपने लिए उकसाने वाली कार्रवाई मान कर उन उपग्रह को भी निशाना बना सकता है जो उनकी सेना के रास्ते की रुकावट बनने की कोशिश कर सकते हैं।

वोरोत्सोव ने साफ साफ चेतावनी वाले लहजे में कहा है कि अमेरिका जिस तरह से इस जंग में अपने कॉमर्शियल और सिविल सैटेलाइट का इस्तेमाल यूक्रेन की मदद करने में कर रहा है, उसका हम अभी विरोध कर रहे हैं, लिहाजा ये प्रेक्टिस फौरन से पेश्तर बंद होनी चाहिए...अन्यथा इसके घातक परिणाम भी हो सकते हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT