हनीट्रैप में आकर ISIS से जुड़ा था मुर्तजा, खटमल जैसे कोडवर्ड को डीकोड करने से खुला ये बड़ा राज

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Gorakhnath Temple News : गोरखनाथ मंदिर के बाहर सुरक्षाकर्मियों पर लोन वुल्फ अटैक करने वाले मुर्तजा अब्बासी के कोडवर्ड को अब डीकोड किया जा रहा है. अब तक की जांच में ये पता चला है कि मुर्तजा हनीट्रैप में फंसकर ISIS के संपर्क में आया था.

ISIS कैंप से जुड़ी एक लड़की ने पहले ईमेल पर उससे बात की थी. उस ईमेल में लड़की ने उससे मदद मांगी थी. फिर मुर्तजा से उसने इंडिया में आकर मिलने के वादा किया था. उसी ईमेल से बातचीत कर मुर्तजा ने लड़की के बताए अकाउंट में तीन बार पैसे भी भेजे थे.

Ahmad Murtaza Abbasi Code News : ये भी पता चला है कि ISIS से ईमेल पर बातचीत करते हुए ये अरबी भाषा के कोडवर्ड का इस्तेमाल करता था. मुर्तजा के पास से मिली धार्मिक किताब से ऐसे शब्द मिले हैं जिनमें कोड के तौर पर खटमल और बख्शीश जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

खटमल का इस्तेमाल ये लोग उस समय करते थे जब सुरक्षा एजेंसियों को इनकी बातों को लेकर कोई शक हो जाता था. यानी अगर सुरक्षा एजेंसी इनके आसपास होती थी या कुछ पता लगाती थी तब कहा जाता था कि खटमल आसपास ही है.

इसी तरह बख्शीश का इस्तेमाल टेरर फंडिंग के लिए किया जाता था. ये भी पता चला है कि मुर्तजा खुद ISIS को फंडिंग कर चुका है. ATS की जांच में पता चला है कि मुर्तजा के पास मिली खास किताबों में इन कोडवर्ड को विशेष तौर पर हाईलाइट किया गया है.

ADVERTISEMENT

Murtaza Code word Decode : दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, मुर्तजा और आतंकियों से संपर्क करने के लिए इन कोडवर्ड का इस्तेमाल किया जाता था.

ADVERTISEMENT

मेहमान (ضيف) : मेहमान को अरबी में दइफुन कहा जाता है. इसका इस्तेमाल उस समय करत थे जब मुर्तजा से मिलने के लिए कोई बाहरी आता था. इस बारे में कोडवर्ड में पहले ही जानकारी दे दी जाती थी.

बख्शीश​​​​ (بخشيش​​​​) : बख्शीश कोडवर्ड का इस्तेमाल पैसों के लेनदेन यानी फंडिंग के लिए किया जाता था. ये कहा जाता था कि बख्शीश भेज दी गई है. मतलब पैसा भेज दिया गया है. अगर पैसा मिल गया तो ये कहा जाता था कि बख्शीश मिल गई.

खटमल (بق الفراش) : ईमेल पर बात करते हुए या चैट के दौरान पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के लिए खटमल का इस्तेमाल किया जाता था. इस बारे में अलर्ट करने के लिए अरबी में baq alfirash (बक अलफिराशी) जैसे शब्द का इस्तेमाल करते थे. अगर ये पता चला जाए कि पुलिस नजर रखी हुई है या उन्हें शक हो गया है तो कहते थे कि खटमल आसपास ही है.

अब्दुल्ला (عبد الله) : किसी को भी जिहाद के रास्ते पर लाने के लिए अब्दुल्ला का इस्तेमाल करते थे. इसे अरबी के eabd allah यानी अब्दुल्ला कहकर बुलाते थे. यहां अब्दुल्ला का मतलब अल्लाह का बंदा है. इस तरह ये कहा जाता था कि तुम अब्दुल्ला हो और तुम्हारा मकसद ये काम करना है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT