Cryptocurrency : भारत सरकार की बैन की तैयारी, ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी हो गईं क्रैश, क्या इससे सरकार को होगा फायदा ?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Cryptocurrencies Ban : भारत सरकार क्रिप्टो करेंसी पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। सभी निजी क्रिप्टोकरेंसीज को बैन किया जा सकता है। सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में इस बारे में बिल लेकर आ रही है। ऐसी खबरें आते ही मंगलवार को सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी क्रैश हो गईं। ज्यादातर में 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई। बिटकॉइन (Bitcoin) में करीब 15 फीसदी, Ethereum में 12 फीसदी, Tether में करीब 6 फीसदी और यूएसडी कॉइन में करीब 8 फीसदी की गिरावट देखी गई। भारत में बिटकॉइन कीमत 15 फीसदी गिरकर 40,28,000 रुपये, एथरम की कीमत 3,05,114 रुपये, टीथर की कीमत करीब 76 रुपये, कारडानो की कीमत करीब 137 रुपये तक पहुंच गई।

क्रिप्टोकरेंसीज में गिरावट

सभी क्रिप्टो करेंसी पर पाबंदी लगाने के लिए सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में 'द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिसियल डिजिटल करेंसी बिल 2021' (The Cryptocurrency & Regulation of Official Digital Currency Bill, 2021) लाएगी। क्रिप्टो करेंसी तकनीक के इस्तेमाल में राहत देने के लिए ही सरकार इस बिल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से सरकारी डिजिटल करेंसी चलाने के लिए फ्रेमवर्क का प्रावधान रखेगी। इस बिल को लेकर लोकसभा बुलेटिन में सरकार की ओर से जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि वित्त मामलों की संसदीय समिति में क्रिप्टो करेंसी को लेकर चर्चा हुई थी जिसमें पाबंदी की बजाए नियमन का सुझाव दिया गया था।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जोखिम की वजह से सावधानी

देश में बड़े पैमाने पर लोग क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश कर रहे हैं। इन करेंसीज में काफी उतार-चढ़ाव होता है। इनका कुछ पता नहीं होता कि ये कहां से शुरू हो रही हैं और कहां से संचालित हो रही हैं। ऐसे में सरकार ने इसके बारे में फैसला करने के बारे में सोचा है जिसे अच्छा कदम माना जा रहा है।

ADVERTISEMENT

क्या ड्रग्स का पैसा क्रिप्टो करंसी में चुकाया ? एनसीबी को है शक, कर रही है जांच

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT