Hanging Device की स्कीम फेल, कोटा में नहीं रुक रहा खुदकुशी का सिलसिला, इस साल 9 मौतें

PRIVESH PANDEY

29 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 29 2024 6:58 PM)

Kota News: कोटा में एक बार फिर एक कोचिंग छात्र ने आत्महत्या कर ली. इस छात्र का नाम सुमित था,

suicide

suicide

follow google news

Kota News: कोटा में एक बार फिर एक कोचिंग छात्र ने आत्महत्या कर ली. इस छात्र का नाम सुमित था, जो कोटा में रहकर नेट की तैयारी कर रहा था. घटना की जानकारी मिलते ही कुन्हाड़ी पुलिस मौके पर पहुंची और शव को उठाया. साथ ही मृतक के परिजनों को घटना की जानकारी दी गयी. पुलिस अब छात्र के परिजनों के कोटा आने का इंतजार कर रही है.

शाम को छात्र गेट नहीं खोल रहा था. पुलिस का कहना है कि सुमित कुन्हाड़ी लैंडमार्क सिटी में उत्तम रेजीडेंसी नाम के हॉस्टल में रहता था. शाम को वह कमरे से बाहर नहीं निकला. उसके परिवार वाले उसे कॉल कर रहे थे. लेकिन कोई जवाब नहीं मिल रहा था. इसके बाद हॉस्टल वार्डन को सूचित किया गया, जिसने कमरे का दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई.

यह भी पढ़ें...

पुलिस ने दरवाजा तोड़ा तो छात्र का शव फंदे से लटका हुआ था. उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. इस मामले में हॉस्टल संचालक की लापरवाही सामने आई.

हैंगिंग डिवाइस नहीं लगी हुई थी

जांच में पाया गया है कि जिस कमरे में छात्र ने फांसी लगाई थी, उसमें कोई हैंगिंग डिवाइस नहीं लगी हुई थी. अन्य कमरों को भी चेक किया गया तो उनमें भी हैंगिंग डिवाइस नहीं दिखी. इस मामले में हॉस्टल संचालक की लापरवाही सामने आई है.

अब तक 9 कोचिंग छात्र अपनी जान दे चुके हैं. इससे पहले भी कई कोचिंग छात्रों की आत्महत्या के मामलों में उनके कमरे में लटकने वाले उपकरण नहीं मिले थे. ऐसे हॉस्टलों के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और हॉस्टल को सीज कर दिया गया है. कोटा में इस साल अब तक कुल 9 छात्र आत्महत्या कर चुके हैं. इनमें बीटेक के छात्र भी शामिल हैं। नीट और जेईई की तैयारी कर रहे छात्रों की आत्महत्या के पीछे का कारण मानसिक तनाव सामने आया है। प्रशासन की गाइडलाइन भी छात्रों की आत्महत्या रोकने में नाकाम रही है.

    follow google newsfollow whatsapp