Russia Ukraine War: जीत की छटपटाहट में रूस ने किया कीव पर मिसाइलों से हमला, सात शहर धमाकों से थर्राए

GOPAL SHUKLA

29 Dec 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:32 PM)

Russia Ukraine War: युद्ध को छिड़े 11 महीने बीत गए हैं। मगर जंग थमने का नाम ही नहीं ले रही। रूस ने गुरुवार यानी 29 दिसंबर 2022 को यूक्रेन का सात शहरों पर 120 मिसाइलों का हमला किया

CrimeTak
follow google news

Russia Ukraine War: साल 2022 अब बस खत्म (Year end) होने को है। लेकिन साल 2022 के दूसरे महीने की 24 तारीख से शुरू हुआ रूस और यूक्रेन युद्ध (War) फिलहाल थमने का नाम नहीं ले रहा। आलम ये है कि करीब 11 महीने की इस लड़ाई में अभी तक रूस यूक्रेन की राजधानी कीव (kyiv) पर कब्ज़ा करने की जंग में जूझ रहा है। और हालात इस कदर रूस के खिलाफ नजर आ रहे हैं कि अब उसने कीव पर कब्जे की जंग के तेज करने के लिए ताबड़तोड़ हमलों (Attack) का सिलसिला शुरू कर दिया है।

इसी सिलसिले में गुरुवार को रूस ने सुबह सुबह समंदर और आसमान दोनों तरफ से कीव पर हमले किए और करीब 120 मिलाइलें दागी। रूस का ये हमला यूक्रेन के सात शहरों में एक साथ हुआ। जंग के मैदान से मिली खबरों पर यकीन किया जाए तो रूस के इस ताजा हमले में एक 14 साल की बच्ची समेत करीब तीन लोग ही घायल हुए।

यह भी पढ़ें...

इससे पहले रूस ने 15 नवंबर को एक साथ 100 मिसाइलों से यूक्रेन पर हमला किया था। उन 100 मिसाइलों में से दो मिसाइलें पोलैंड की सीमा पर जाकर गिरी थीं।

Russia Ukraine War: इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की के सलाहाकार की तरफ से ये हिदायत दी गई है कि रूसी मिसाइलें ज़्यादातर शहरों के रिहायशी इलाक़ों में गिर रही हैं, जिसकी वजह से कई इबारतें तबाह हो गईं।

रूसी मिसाइलों ने कीव के साथ साथ लवीव, खारकीव माइकोलोव, ओदेसा, पोल्टावा और ज़िटोमिर को भी निशाना बनाया। उधर यूक्रेन के एयरफोर्स की तरफ से दावा किया गया है कि रूस ने क्रूज मिसाइलों से हमला किया। और इस हमले के लिए कामाकाजी ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया है।

गुरुवार की सुबह यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले के अलार्म सुनाई दिए। कीव के मेयर विताली क्लिट्स्को ने शहरवासियों के लिए एक अपील जारी की है। मेयर ने अपील की है कि जब तक ये हवाई हमले बंद नहीं होते तब तक बंकरों में ही रहना मुनासिब होगा।

Russia Ukraine War: उधर कीव के मेयर का दावा है कि रूस की करीब 16 से ज़्यादा मिसाइलों को एयर डिफेंस सिस्टम के जरिए हवा में ही तबाह कर दिया गया। रूस की करीब 21 मिसाइलें मोदेसा इलाके में गिरी। दावा ये भी किया जा रहा है कि इसी महीने की शुरुआत में जब रूस ने 70 से ज़्यादा मिसाइलें दागी थीं तो उनमें से 60 से ज़्यादा को मार गिराया गया था।

इसी बीच रूसी सेना के इस ताजा हमलों को लेकर दुनिया भर के नेताओं की भी प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों का कहना है कि पावर स्टेशन पर हमला किसी भी लिहाज से युद्ध अपराध ही कहा जा सकता है। और रूस ने ये जुर्म किया है।

    follow google newsfollow whatsapp