फेक न्यूज़ फैलाने में पाक का हाथ, 2 वेबसाइट, 20 यू-ट्यूब चैनल ब्लॉक, 35 लाख थे सबस्क्राइबर्स

SUNIL MAURYA

21 Dec 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:11 PM)

Pakistan की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल भारत में फैला रहे थे फेक न्यूज, पाकिस्तान के एंकर भी शामिल, 2 वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल बंद Read more crime news on crime tak

CrimeTak
follow google news

Fake News Pakistan : भारत में फेक न्यूज चलाने में पाकिस्तान की भी भूमिका सामने आई है. इसका पता लगने पर सरकार ने 2 वेबसाइट्स और 20 यूट्यूब चैनल्स को ब्लॉक कर दिया है. इन वेबसाइट और यूट्यूब पर देश विरोधी गतिविधियों और फेक न्यूज चलाने का आरोप है. इन मीडिया चैनलों के 35 लाख से अधिक सब्स्क्राइबर्स थे. इन वीडियो को 55 करोड़ से अधिक बार देखा गया था.

ये जानकारी मिलने के बाद इंटेलिजेंस एजेंसियों और सूचना-प्रसारण मंत्रालय के साझा प्रयास से इन चैनल्स और साइट्स की पहचान की गई। जांच में ये भी पता चला कि इन चैनल्स और वेबसाइ्ट्स को पाकिस्तान से ही चलाया जा रहा था.

यह भी पढ़ें...

CDS बिपिन रावत में भी चलाई थी फेक न्यूज़

ये भी पता चला है कि कश्मीर से लेकर आर्मी, CDS जनरल बिपिन रावत समेत राम मंदिर और अन्य कई चर्चित मुद्दों पर गलत जानकारी दी गई. इसके साथ ही भड़काऊ पोस्ट भी किए गए थे. कृषि कानूनों और CAA को लेकर भी भड़काऊ पोस्ट किए गए थे. आशंका जताई जा रही थी कि इन चैनलों के जरिए 5 राज्यों में होने वाले आगामी चुनावों में भी माहौल खराब करने की कोशिश की जा सकती है.

पाकिस्तानी एंकर भी थे शामिल

रिपोर्ट में बताया गया है कि इन चैनलों का इस्तेमाल कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक आबादी, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत और अन्य जैसे मुद्दों पर एक संगठित तरीके से विवादित मैटर का प्रचार-प्रसार किया जा रहा था.

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, भारत विरोधी दुष्प्रचार अभियान के संचालन के तरीके में द नया पाकिस्तान ग्रुप (एनपीजी) शामिल है. इसका संचालन पाकिस्तान से होता है. इसमें YouTube चैनलों का एक नेटवर्क है.

इन चैनलों के कुल मिलाकर 35 लाख से अधिक सब्स्क्राइबर्स थे. इन वीडियो को 55 करोड़ से अधिक बार देखा गया था. नया पाकिस्तान समूह (एनपीजी) के कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी समाचार चैनलों के एंकरों द्वारा चलाए जा रहे थे.

    follow google newsfollow whatsapp