देश के बड़े हेलीकॉप्टर और विमान क्रैश: विमान हादसे में इन दिग्‍गजों ने जान गंवाई

PRIVESH PANDEY

08 Dec 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:10 PM)

देश के बड़े हेलीकॉप्टर और विमान क्रैश: विमान हादसे में इन दिग्‍गजों ने जान गंवाई

CrimeTak
follow google news

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया. तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार दोपहर उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. इसमें जनरल रावत और उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग सवार थे. इनमें से 13 की मौत हो गई. इस हादसे ने उन घटनाओं की यादें ताजा कर दीं, जिनमें कई बड़ी हस्तियों को जान गंवानी पड़ी थी.

विमान हादसे में भारतीय राजनेता संजय गांधी, वाईएस राजशेखर रेड्डी, माधवराव सिंधिया जीएमसी बाल योगी, एस मोहन कुमारमंगलम, ओपी जिंदल, अरुणाचल प्रदेश के चीफ मिनिस्टर दोरजी खांडू अपनी जान गंवा चुके हैं. जानिए उन शख्‍सियतों के अंतिम सफर के बारे में…

यह भी पढ़ें...

संजय गांधी की असमय मौत 

23 जून 1980 को भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी (Sanjay Gandhi) की मौत भी प्लेन क्रैश में हुई थी. उनकी मौत नई दिल्ली स्थित सफदरजंग एयरपोर्ट के करीब हुई थी. इस दौरान वह अपना प्राइवेट विमान खुद उड़ा रहे थे. वह एक अच्छे पायलट थे.

1963 को भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ इलाके में 23 नवंबर 1963 को भारतीय वायुसेना का विमान क्रैश हुआ था. इस हादसे में वायुसेना के लेफ्टिनेंट जनरल दौलत सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल बिक्रम सिंह और एयर वाइस मार्शल एरलिक पिंटो की मौत हो गई थी.

मोहन कुमार मंगलम की मौत

कांग्रेस नेता मोहन कुमार मंगलम की मौत भी विमान हादसे में हुई थी. तारीख थी 31 मई 1973. मोहन कुमार इंडियन एयरलाइंस 440 नाम के प्लेन में सफर कर रहे थे. हादसे के बाद उनके पार्कर पेन की मदद से उनके मृत शरीर को पहचाना गया था.

माधवराव सिंधिया की हेलीकॉप्टर क्रैश में गई जान

30 सितंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले में कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया की मौत भी हेलीकॉप्टर हादसे में हुई थी. वह अपने 10 सीटर निजी विमान में सवार थे. इसमें चार पत्रकार भी शामिल थे. भारी बारिश की वजह से प्लेन क्रैश होकर मोटा गांव में एक धान के खेत में गिर गया था.

तेलुगू देशम पार्टी लीडर जीएमसी बालयोगी की मौत

लोकसभा स्पीकर तेलुगू देशम पार्टी लीडर जीएमसी बालयोगी की मौत आंध्र प्रदेश में 3 मार्च 2002 को हुई थी. इस हादसे की वजह भी खराब बिजिबिलिटी थी. साफ न दिखने के कारण पायलट ने विमान को जमीन की जगह एक तालाब पर उतार दिया था.

मिनिस्टर सी संगमा की मौत

सितंबर 2004 में केंद्रीय मंत्री और मेघालय के कम्युनिटी डेवलपमेंट मिनिस्टर सी संगमा की मौत की वजह भी हेलिकॉप्टर क्रैश ही बनी. पवन हंस नाम के हेलिकॉप्टर पर सवार होकर संगमा गुवाहाटी से शिलॉन्ग की तरफ जा रहे थे.

ओपी जिंदल का विमान हुआ था हादसे का शिकार

31 मार्च 2005 को हरियाणा के बिजली मंत्री ओ पी जिंदल की मौत भी विमान हादसे में हुई थी। तकनीकी खराबी की वजह से विमान उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में क्रैश हो गया था

वाईआरएस रेड्डी का हेलीकॉप्टर क्रैश

3 सितंबर 2009 को आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की मौत की वजह भी हेलीकॉप्टर क्रैश बनी. जिस हेलीकॉप्टर में वह सवार थे, वह चित्तूर जिले के जंगल में क्रैश हो गया था. यह अमेरिकी टेक्नोलॉजी पर आधारित डबल इंजन वाला बेल 430 चॉपर था. उनका शव 27 घंटे बाद मिला था.

    follow google newsfollow whatsapp