शेल्टर होम में फिर हुआ गंदा काम, NHRC ने राज्य के आला पुलिस अफसर को तलब किया

GOPAL SHUKLA

29 Nov 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:31 PM)

Shelter Home News: शेल्टर होम में लड़कियों के यौन उत्पीड़न का मामला एक बार फिर सुलगने लगा है...इस बार इस संगीन मामले पर एनएचआरसी ने महाराष्ट्र के डीजीपी को नोटिस जारी करके जवाब तलब किया है।

CrimeTak
follow google news

Shelter Home News: शेल्टर होम में लावारिस और बेसहारा लड़कियों और महिलाओं को इस गरज से आसरा दिया जाता है कि उनके साथ किसी भी तरह की कोई बेअदबी न हो और उन्हें इज्जत के साथ जीने का हौसला मिल सके। लेकिन अक्सर शेल्टर होम (Shelter Home) में लड़कियों और महिलाओं के साथ बदतमीजी और उनके साथ होने वाली ज्यादती की खबरें सुर्खियों में छा जाती हैं।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग यानी NHRC ने नासिक जिले के एक बालिका आश्रय गृह में लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न की खबर को बेहद गंभीरता से लेते हुए राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है।

यह भी पढ़ें...

Maharashtra Crime: आयोग ने अपने बयान में कहा कि पहली ही नज़र से ये साफ हो जाता है कि इस जिले में संबंधित अधिकारी शेल्टर होम की देख रेख करने और उसका प्रबंधन करने में पूरी तरह से फेल हैं।

Shelter Home News: बयान में कहा गया है कि NHRC ने मीडिया की उन खबरों पर गौर किया है जिनमें कहा गया है कि नासिक के बालिका शेल्टर होम में कई लड़कियों ने यौन शोषण का संगीन और घिनौना इल्ज़ाम लगाया है। बयान के मुताबिक, “बताया गया है कि नासिक में बच्चियों के लिए एक निजी केंद्र के निदेशक को कुछ दिनों पहले 14 वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था।”

Maharashtra Crime: आयोग ने कहा कि खबर में अगर सच्चाई है तो यह मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है। बयान में कहा गया है कि उसने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह हफ्ते में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। मीडिया की खबर के मुताबिक, 15 छात्राओं से पूछताछ की गई, जिनमें से छह ने आरोपी यानी आश्रय गृह निदेशक के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया है।

Shelter Home News: उसमें कहा गया है कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ पॉक्सो और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कानून के तहत मामला दर्ज किया है और उसे गिरफ्तार कर लिया है।

    follow google newsfollow whatsapp