जम्मू कश्मीर के पुलिस DG जेल हेमंत लोहिया की हत्या

PTI

04 Oct 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:27 PM)

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया की हत्या

CrimeTak
follow google news

Jammu kashmir jail DG murder) जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (जेल) हेमंत लोहिया की यहां उनके निवास पर हत्या कर दी गयी और पुलिस को उनके घरेलू सहायक पर शक है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसे 'बेहद दुर्भाग्यपूर्ण' घटना बताया और कहा कि जसीर नामक घरेलू सहायक को पकड़ने के लिए तलाश अभियान शुरू किया गया है, जो फरार है।

यह भी पढ़ें...

सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि संदिग्ध ने 57 वर्षीय लोहिया के शव को आग लगाने का भी प्रयास किया।

लोहिया को अगस्त में केंद्रशासित प्रदेश के जेल महानिदेशक के रूप में पदोन्नत और नियुक्त किया गया था।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू क्षेत्र) मुकेश सिंह ने बताया कि 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी लोहिया (52) शहर के बाहरी इलाके में अपने उदयवाला निवास पर मृत मिले जिनका गला रेता गया था और उनके शरीर पर जलने के निशान थे।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि लोहिया ने अपने पैर में कुछ तेल लगाया होगा जिसमें कुछ सूजन दिखाई दे रही थी। उन्होंने कहा कि हत्यारे ने पहले लोहिया को गला घोंटकर मौत के घाट उतारा और फिर उनके गले को काटने के लिए केचप की टूटी हुई बोतल का इस्तेमाल किया था तथा बाद में शव को आग लगाने की कोशिश की।

उन्होंने कहा कि अधिकारी के आवास पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने लोहिया के कमरे के अंदर आग देखी और उन्होंने दरवाजा अंदर से बंद होने के कारण इसे तोड़ दिया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने कहा कि घटनास्थल की प्रारंभिक जांच हत्या की ओर इशारा कर रही है।

उन्होंने कहा, 'घरेलू सहायक फरार है। उसकी तलाश शुरू कर दी गई है।' उन्होंने कहा कि फॉरेंसिक और अपराध दल मौके पर हैं।

अधिकारी ने कहा, 'जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं।' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस परिवार अपने वरिष्ठ अधिकारी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करता है।

    follow google newsfollow whatsapp