नए विधायकों के सफेद कुर्ते में जुर्म के काले दाग़, उत्तराखंड में इतने MLA के ख़िलाफ़ दर्ज हैं मुक़दमे

GOPAL SHUKLA

11 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:15 PM)

विधान सभा के चुनाव में उतरे दाग़ी उम्मीदवार, अपराधी बन गए MLA, संगीन मुकदमे वाले अपराधी बन गए विधायक, ELECTION NEWS UTTARAKHAND, DEHRADOON, LATEST CRIME NEWS, NEWS FROM ELECTION, अपराधी MLA

CrimeTak
follow google news

19 विधायकों की कुंडली पुलिसवालों के पास

LATEST ELECTION: उत्तराखंड विधान सभा सीट पर चुनाव हो चुके हैं। 10 मार्च को सामने आए नतीजों के बाद विधान सभा के लिए 70 सदस्य जीतकर MLA बन चुके हैं। लेकिन जानकर हैरान रह जाएंगे कि चुनावों में अपराधों पर लगाम लगाने की क़सम खाने वाली तमाम सियासी पार्टियों के उस संकल्प के ठीक उलट, 19 ऐसे विधायक भी सदन के सदस्य बने हैं जिनका अपना एक आपराधिक अतीत है।

यह भी पढ़ें...

जिनका एक पुलिस रिकॉर्ड भी है। उत्तराखंड की 70 सदस्यों वाली नई विधान सभा में 19 विधायक यानी सदन के कुल सदस्यों के 27 फीसद ऐसे हैं जिनका आपराधिक रिकॉर्ड हैं। जीतने वाले सभी विधायकों के चुनावी नामांकन पत्र के साथ जमा किए गए हलफनामे खंगालने के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और उत्तराखंड इलेक्शन वॉच के अध्ययन से खुलासा किया है।

10 विधायकों पर हैं संगीन अपराध के मुक़दमें

LATEST ELECTION NEWS: इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि चुने गए 14 फीसदी यानी दस विधायकों के ख़िलाफ़ संगीन अपराध के आरोप के मुकदमें दर्ज हैं। BJP के 47 विधायकों में से 8 और कांग्रेस के 19 विधायकों में से 8 के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं। बहुजन समाज पार्टी के दो विधायकों में से एक यानी पचास फीसद और निर्दलीय चुनाव लड़कर जीते दो विधायकों के खिलाफ अपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, अपहरण, रेप, महिलाओं के प्रति अपराध जैसे गंभीर अपराध के आरोपों का सामना करने वालों में बीजेपी के पांच, कांग्रेस के चार और और दो आजाद विधायक हैं।

अभी इस बात पर भी दोनों संस्थान साझा अध्ययन कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश और निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद कितनी पार्टियों ने अपने कितने उम्मीदवारों के क्रिमिनल रिकॉर्ड अपनी पार्टी की वेबसाइट के होमपेज, स्थानीय अखबारों और अन्य मीडिया प्लेटफार्म पर साझा किए हैं या नहीं? कायदे से इन पार्टियों को टिकट मिलने, नामांकन और मतदान से पहले तीन अलग अलग समय पर ये जानकारी साझा करने का निर्देश दिया गया था।

    follow google newsfollow whatsapp