‘लेडी सिंघम’ जुनमोनी राभा की मौत की होगी सीबीआई जांच, असम पुलिस ने की सीबीआई जांच की सिफारिश

TANSEEM HAIDER

20 May 2023 (अपडेटेड: May 20 2023 7:59 PM)

Assam Lady Singham: असम पुलिस ने ‘लेडी सिंघम’ के नाम से मशहूर हुई महिला पुलिस उप निरीक्षक जुनमोनी राभा की एक कथित सड़क दुर्घटना में मौत की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की सिफारिश की है। एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

असम पुलिस ने की सीबीआई जांच की सिफारिश

असम पुलिस ने की सीबीआई जांच की सिफारिश

follow google news

Assam Lady Singham Cop: असम पुलिस ने ‘लेडी सिंघम’ के नाम से मशहूर हुई महिला पुलिस उप निरीक्षक जुनमोनी राभा की एक कथित सड़क दुर्घटना में मौत की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की सिफारिश की है। एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। असम के पुलिस महानिदेशक जी पी सिंह ने कहा कि नागांव और लखीमपुर जिलों में सभी पुलिस अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है जहां वह काम करती थी और जहां उनसे जुड़े मामले दर्ज थे जिनमें उनकी मौत से जुड़े मामले भी शामिल हैं।

शुरुआत में इस मामले की जांच पुलिस के अपराध जांच विभाग को सौंपी गयी थी। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पुलिस मुख्यालय में सीआईडी दल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पूरे मामले की समीक्षा करने के बाद, मैंने सरकार से राभा से जुड़े चार मामलों की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की है।’’

यह भी पढ़ें...

जुनमोनी राभा की  सड़क दुर्घटना में हुई मौत 

कानून तोड़ने वालों से सख्ती से निपटने के अपने तेवर के कारण बॉलीवुड फिल्म की तर्ज पर ‘लेडी सिंघम’ के नाम से मशहूर राभा (30) की मंगलवार तड़के उस समय मौत हो गयी थी जब उनकी कार की नागांव जिले के कालियाबोर उपमंडल के सरुभुगिया गावं में एक कंटेनर ट्रक से टक्कर हो गयी थी।सिंह ने कहा कि इस मामले के लिए जन भावना पर गौर करने के बाद इसकी जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला लिया गया है।

डीजीपी ने कहा कि असम पुलिस के एक अधिकारी की मौत होने के कारण इस मामले की जांच किसी तटस्थ एजेंसी को सौंपना भी उचित समझा गया। राभा से जुड़े चार मामलों में से तीन नागांव जिले में दर्ज है जहां वह तैनात थीं। इनमें से पांच मई को दर्ज एक मामले में वह जांच अधिकारी थीं जबकि दो मामले उनकी मौत से संबंधित हैं। चौथा मामला कथित आपराधिक षडयंत्र, डकैती, लूट, गलत तरीके से बंधक बनाने और वसूली के लिए राभा के खिलाफ लखीमपुर में दर्ज है। इसे उनकी मौत से एक दिन पहले 15 मई को दर्ज किया गया था।

 राभा नागांव में मोरीकोलॉन्ग पुलिस चौकी की प्रभारी थीं 

सिंह ने कहा कि नागांव और लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक समेत सभी पुलिस अधिकारियों के तबादले का फैसला मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद लिया गया है। आपराधियों से सख्ती से निपटने के अपने रवैये के लिए पहचाने जाने वाली राभा नागांव में मोरीकोलॉन्ग पुलिस चौकी की प्रभारी थीं और वह वित्तीय अनियमितताओं में कथित संलिप्तता के लिए खबरों में थीं। सड़क हादसे में मौत के बाद राभा के परिवार और दोस्तों ने किसी साजिश का आरोप लगाया है और इसके पीछे की सच्चाई का पता लगाने के लिए निष्पक्ष जांच कराने की मांग की है।

(PTI)

    follow google newsfollow whatsapp