Video: ये हैं इज़रायल हमले के मास्टरमाइंड, देख लीजिए हमास के ये हैं सबसे बड़े और खूंखार चेहरे

ADVERTISEMENT

Israel-Palestine War: हमास के ये चेहरे जो कि इजयरायल हमलों के मास्टरमाइंड हैं। इन नामों में सबसे पहला और बड़ा नाम है इस्माइल हानिया जो कि हमास का चेयरमैन है।

social share
google news

तनसीम हैदर के साथ सुनील कुमार सिंह की रिपोर्ट

Israel-Palestine War: हमास ने इजरायल पर कहर बरपाया और अब दोनों तरफ से हमले जारी हैं। सवाल ये है कि आखिर हमास क्या है? कौन हैं हमास के बड़े लीडर जिन्होने इजरायल को दहला कर रखा दिया। आइए आपको मिलाते हैं हमास के उन चेहरों से जो कि इजयरायल हमलों के मास्टरमाइंड हैं। इन नामों में सबसे पहला और बड़ा नाम है इस्माइल हानिया जो कि हमास का चेयरमैन है। दूसरे नंबर पर सालेह अल अरौरी का नाम आता है जो कि हमास का वाइस चेयरमैन है। मोहम्मद डायफ वो खूंखार चेहरा है जो कि हमास मिलिट्री विंग का चीफ है। जबकि मारवान इस्सा वेस्ट बैंक का मिलिट्री चीफ है। फवज़ी बरहौम हमास का चीफ स्पोक्सपर्सन है। 

हमास क्या है? कौन देश करता हैं फंडिंग

What is Hamas?  Hamas Kya hai | हमास एक फिलिस्तीनी इस्लामी आतंकवादी समूह है जो गाजा पट्टी पर शासन करता है। हमास ने इजराइल को पूरी तरह से तबाह करने की कसम खाई हुई है। 2007 में गाजा में सत्ता संभालने के बाद से उसने इजराइल के साथ कई युद्ध लड़े हैं।उन युद्धों के बीच, इसने इज़राइल पर हजारों रॉकेट दागे या अन्य समूहों को फायर करने की अनुमति दी। और अन्य घातक हमले किए। इज़राइल ने भी हमास पर बार-बार हवाई हमले किए हैं और मिस्र के साथ मिलकर, अपनी सुरक्षा के लिए 2007 से गाजा पट्टी को रोक दिया है।हमास को ईरान से समर्थन प्राप्त है. ईरान फंडिंग भी करता है. इसके अलावा ईरान के समर्थन से हमास को भारी मात्रा में हथियार और ट्रेनिंग भी मिलती है. 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

हमास को कौन आतंकी समूह मानता है?

Hamas Funding : उधर, हमास को कई देशों ने आतंकवादी ग्रुप (terrorist Group) घोषित कर रखा है. इसमें इजरायल के साथ अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन जैसे देश भी शामिल हैं. गाजा पट्टी क्या है?गाजा पट्टी इज़राइल, मिस्र और भूमध्य सागर के बीच 41 किमी  लंबा और 10 किमी चौड़ा क्षेत्र है। यह लगभग 2.3 मिलियन (23 लाख) लोगों का घर है और दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व में से एक है।गाजा और इसके आसपास के हवाई क्षेत्र को इज़राइल अपने कंट्रोल में ले रखा है. यहां से किसे अंदर जाना है और क्या सामान लेकर जाना है, उसकी अनुमति इजरायल ही देता है. इसी तरह, मिस्र गाजा के साथ अपनी सीमा से अंदर और बाहर आने-जाने वालों को नियंत्रित करता है।

इज़राइल और हमास क्यों लड़ रहे हैं?

Why are Israel and Hamas fighting? इजराइल और हमास के बीच लगातार तनाव बना हुआ है, लेकिन शनिवार 7 अक्टूबर को हमास का हमला बिना किसी चेतावनी के हुआ. हमास ने इजराइल पर हजारों रॉकेट दागे, जबकि हमास के दर्जनों लड़ाकों ने सीमा का उल्लंघन किया और इजराइली समुदायों पर हमला किया, जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए और अन्य को बंदी बना लिया गया।इज़राइल ने यह कहते हुए तत्काल हवाई हमले शुरू किए कि वह गाजा में आतंकवादी ठिकानों को निशाना बना रहा है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि 200 से अधिक लोग मारे गये. 

ADVERTISEMENT

फ़िलिस्तीन क्या है?

What is Palestine : वेस्ट बैंक और गाजा, जिन्हें फ़िलिस्तीनी क्षेत्र के रूप में जाना जाता है, साथ ही पूर्वी येरुशलम और इज़राइल सभी रोमन काल से फ़िलिस्तीन के रूप में जानी जाने वाली भूमि का हिस्सा थे।बाइबिल में ये यहूदी राज्यों की भूमि भी थीं, और यहूदी इन्हें अपनी प्राचीन मातृभूमि के रूप में देखते हैं। इज़राइल को 1948 में एक राज्य घोषित किया गया था, हालाँकि इस भूमि को अभी भी उन लोगों द्वारा फिलिस्तीन के रूप में संदर्भित किया जाता है जो इज़राइल के अस्तित्व के अधिकार को नहीं पहचानते हैं। फ़िलिस्तीनी फ़िलिस्तीन नाम का उपयोग वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी येरुशलम के लिए एक व्यापक शब्द के रूप में भी करते हैं।

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...