PETROL PUMP पर पेट्रोल भरवाने आए एक शख्स के मोबाइल पर आया एक कॉल, कॉल उठाते ही हो गया धमाका!

ADVERTISEMENT

PETROL PUMP BLAST VIDEO: पेट्रोल पंप पर वाहन में पेट्रोल भरवाते वक्त मोबाइल फोन यूज ना करने की चेतावनी अक्सर लिखी हुई दिखाई देती है। हैरानी ये है कि लोग इस चेतावनी को नजर अंदाज कर देते हैं। जिसका नतीजा बेहद खतरनाक होता है।

social share
google news

MAHARASHTRA: सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो बेहद वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि पेट्रोल भराने पहुंचे हुए एक शख्स के पास एक कॉल आता है और जैसे ही उसने मोबाइल पर कॉल अटेंड किया, वैसे ही धमाके के साथ उसकी बाइक और पेट्रोल फिलिंग नोजल में आग लग गई. 

क्या है पूरा मामला

पेट्रोल पंप पर मोबाइल ना इस्तेमाल करने की चेतावनी के बाद भी लोग अपनी आदत से बाज नहीं आते और खुलेआम फोन चलाते नजर आ ही आते हैं. महाराष्ट्र के एक पेट्रोल पंप में हुई एक दुर्घटना इस चेतावनी को गंभीरता से लेने के लिए हमें मजबूर करती है.  सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में एक शख्स अपनी बाइक में पेट्रोल भरवाने आया और पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मी भी उसे मीटर दिखाकर उसकी बाइक में पेट्रोल भरना शुरू कर देता है.  तभी इस शख्स की शर्ट की जेब में रखे मोबाइल फोन की घंटी बजती है। जैसे ही शख्स ने फोन उठाया वैसे ही पेट्रोल पंप पर धमाका हो गया और बाइक के साथ ही पेट्रोल फिलिंग नोजल में भी आग लग गई.

पेट्रोल पंप के अटेंडेंट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

पेट्रोल पंप अटेंडेंट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया. ये पूरा हादसा पेट्रोल पंप में लगे हुए CCTV कैमरे में कैद हो गया जिसके बाद ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा. इस वीडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि पेट्रोल पंप अटेंडेंट जैसे ही बाइक के टैंक में पेट्रोल भरना शुरू करता है, तभी बाइक सवार के पास एक कॉल आता है उसने जैसे ही कॉल अटैंड किया वैसे ही अचानक बाइक टैंक में आग लग गई .बाइक की टैंक के साथ ही ये आग बाइक में पेट्रोल भरने वाले नोजल में भी लग गई. वो तो अटेंडेट की समझदारी से एक बड़ा हादसा होते होते रह गया. आग लगते ही अटेंडेंट ने तुरंत नोजल जमीन पर फेंका और दौड़कर जाकर FIRE EXTINGUISHER लेकर आता है और पहले नोजल की आग को बुझाया। फिर बाइक की तरफ दौड़ कर भागा. 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

सवाल ये है कि क्यों लगी आग?

मोबाइल फोन से निकलने वाली ELECTRO MAGNETIC WAVES करंट पैदा कर सकती हैं और आस-पास के METALLIC CONDUCTORS में इलेक्ट्रिक स्पार्क हो जाता है और यही वजह थी की पेट्रोल पंप पर ये हादसा हुआ. अक्सर पेट्रोल पंप पर हमलोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं और पेट्रोल पंप में भी PHONE PE, PAYTM, GOOGLE PAY जैसे पेमेंट के ऑप्शन मिलने लगे  हैं फिर क्यों पेट्रोल पंप पर एक डिस्टेंस से फोन पर बात करने की हिदायत दी जाती है? क्योंकि मोबाइल फोन से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन पेट्रोल वेपर में आग पकड़ सकता है. इतना ही नहीं, ये पास की मेटल ऑब्जेक्ट्स में भी करंट को पैदा कर सकता है और इसी वजह से एक चिंगारी भी आग का भयानक रुप ले सकती है.

पेट्रोल पंप पर क्यों फोन पर नहीं  करना चाहिए बात?

The Department of Industrial Policy and Promotion ने अपने पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन के माध्यम से पेट्रोलियम मंत्रालय को बताया था कि पेट्रोल स्टेशनों पर पंपों से एक निश्चित ऊंचाई और दूरी पर मोबाइल फोन का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। पर किसी भी तरह से फोन का इस्तेमाल करने के लिए 6 मीटर की दूरी होनी ही चाहिए. वैसे भी पेट्रोल बहुत ही ज्‍वलनशील तरल पदार्थ है. गाड़ी की टंकी में तेल डलवाते समय अक्‍सर नोजल के पास और बाइक या गाड़ी की टंकी के आसपास एक भाप जैसी तरंगे पैदा हो जाती है और ये भाप जैसी चीज पेट्रोल के ही महीन कण होते हैं. इनके आसपास जरा सी चिंगारी भी विस्‍फोट करने के लिए काफी होती है. 

ADVERTISEMENT

    यह भी देखे...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT