Afghanistan-Taliban Crisis : आतंकी संगठन है तालिबान, FACEBOOK, INSTAGRAM और WHATSAPP पर बैन : फेसबुक प्रवक्ता

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

सोशल मीडिया फेसबुक (Facebook) ने तालिबान को बैन कर दिया है. फेसबुक के प्लैटफॉर्म पर तालिबान की तरफ से जारी किसी मैसेज को पोस्ट नहीं किया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि तालिबान को फेसबुक प्रवक्ता ने अमेरिकी कानून का हवाला देते हुए एक आतंकी संगठन करार दिया है.

फेसबुक प्रवक्ता ने स्पष्ट किया है कि तालिबान के आतंकी संगठन है इसलिए फेसबुक पर उसे कोई सर्विस नहीं मिलेगी. इसके अलावा, फेसबुक के इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर भी तालिबानी सदस्यों को बैन किया जाएगा.

फेसबुक की तरफ से जारी बयान में ये कहा गया है कि हमारी नीतियों के मुताबिक आतंकी संगठन को किसी भी कीमत पर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर जगह नहीं दी सकती है. ऐसे में तालिबान या इससे जुड़े किसी भी अकाउंट, पोस्ट या फिर किसी भी तरह के वीडियो या मैसेज को फेसबुक पर दिखाया नहीं जाएगा. तालिबान नाम से जुड़े किसी भी अकाउंट ऑटोमेटिक ब्लॉक कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

फेसबुक ऐसे करेगा तालिबानियों की पहचान

तालिबानी संगठन के मैसेज की फेसबुक कैसे करेगा पहचान, इस सवाल के जवाब में फेसबुक प्रवक्ता ने बताया कि इसके लिए एक टीम बनाई गई है. इस टीम में अफ़ग़ानिस्तान मामलों के एक्सपर्ट शामिल हैं. उन लोगों को स्थानीय भाषा पश्तो और डारी की जानकारी है. ऐसे में अगर कोई तालिबानी समर्थित कोई पोस्ट करता है या फिर वीडियो जारी करता है तो तुरंत उसकी जानकारी मिल जाएगी. जिसके आधार पर उसे बैन कर दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

तालिब से तालिबान तक... पूरी कहानी

इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर भी बैन

ADVERTISEMENT

फेसबुक प्रवक्ता ने ये भी बताया कि तालिबान संगठन के लिए ये नियम हमारे सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर लागू होगा. जिसमें वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम भी शामिल है. यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर भी तालिबान का कोई मैसेज जारी होगा तो उसकी पहचान कर तुरंत उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा. हालांकि, अभी पता चला है कि तालिबानी वॉट्सऐप का प्रयोग काफी कर रहे हैं

Women in Afghanistan : कभी यहां लड़कियां मिनी स्कर्ट पहन फिल्म देखने जातीं थीं, लेकिन तालिबान ने कर दिया क़ैदAFGHANISTAN : जानिए कौन है मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर और हिब्तुल्लाह अख़ुंदज़ादा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT