हादसों के लिए ज़िम्मेदार 87 डार्क स्पॉट और 10 ब्लैक स्पॉट, दिल्ली में एक्सीडेंट रोकने का ये है नया ब्लू प्रिंट

Delhi Accident Capital : देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में हर साल सैकड़ों (Hundreds) की तादाद में होने वाले हादसों के आंकड़ों (Statics) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को बुरी तरह से झकझोरा है।
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Delhi Accident Capital : हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक्सीडेंट में होने वाली मौतों पर और एक्सीडेंट से जुड़े डाटा को जारी किया। दिल्ली पुलिस ने इस बार इसे एक्सीडेंट डाटा न कहकर दिल्ली का क्रैश रिपोर्ट बोला है।

पुलिस के मुताबिक क्रैश यानी ऐक्सिडेंट में होने वाली मौत को टाला जा सकता है। लेकिन पुलिस ने राजधानी में हादसों को रोकने के लिए अब कुछ बड़े कदम उठाए हैं जिसके तहत कई ऐसी जगहों की पहचान की गई है जहां हादसे सबसे ज़्यादा और बेलगाम होते हैं। दिल्ली में 80 से ज़्यादा डार्क स्पॉट हैं लेकिन पुलिस ने पूरी दिल्ली में 10 ब्लैक स्पॉट की पहचान कर ली है।

पुलिस के मुताबिक दिल्ली की सड़कों पर जो एक्सीडेंट होते हैं उनके अलग-अलग कारण है। कभी तेज रफ्तार शराब पीकर गाड़ी चलाना, गलत साइड से गाड़ी चलाना सबसे बड़ी वजहों में से एक है। इसके अलावा कई जगहों पर फुटपाथ पर भी लोगों का कब्जा है और ऐसे में पैदल चलने वाले सड़कों पर चलने को मजबूर हैं और हादसे के शिकार हो जाते है।

पिछले साल सड़क हादसे में साढ़े चार हज़ार लोगों की गई जान

Delhi Accident Capital : 2021 में दिल्ली में 4720 सड़क हादसों में कुल 1239 लोगो की जान चली गई। जबकि 4273 लोग घायल हो गए। आंकड़ों के हिसाब से मौतों की संख्या 2020 के मुकाबले साढ़े तीन प्रतिशत ज्यादा है। 

मरने वालों में सबसे ज्यादा पैदल यात्री है। 2021 में 495 पैदल यात्री जबकि 470 बाइकर्स की जान सड़क दुर्घटना में गई है। सबसे ज्यादा दुर्घटना शाम 7 बजे से रात दो बजे की बीच हुई है। दिन में 561 और रात में 645 दुर्घटनाएं हुई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक राजधानी दिल्ली में कुल 87 डार्क स्पॉट जबकि 10 ब्लैक स्पॉट है। आजादपुर चौक, भलस्वा चौक,मुकरबा चौक, बुराड़ी चौक, मजनू का टीला, पंजाबी बाग चौक, गाजीपुर फ्लाईओवर मुर्गा मंडी, मुकुंदपुर चौक, राजोकरी फ्लाईओवर और मधुबन चौक।

दिल्ली में 87 डॉर्क स्पॉट की हुई पहचान

Delhi Accident Capital : इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी दिल्ली की सड़कों पर 87 डार्क स्पॉट को भी चिन्हित किया है जहां पर दूसरी जगहों के मुकाबले एक्सीडेंट ज्यादा होते हैं यह जगह हैं

बाहरी रिंग रोड पर 18

रिंग रोड पर 14

जी टी करनाल रोड पर 8

वजीराबाद 6

एन एच 24 पर 5

दिल्ली पुलिस की अब कोशिश है कि दूसरी सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर ब्लैक स्पॉट और डार्क स्पॉट में होने वाले एक्सीडेंट में कमी आए। फुटपाथ को क्लियर कराया जाए ताकि सड़क हादसों में कमी आए।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in