कैसे लगी थी PM मोदी की सुरक्षा में सेंध, ख़ुफ़िया कैमरे पर पुलिस अफ़सर ने बोला सच

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

आजतक का स्टिंग ऑपरेशन

PM Modi security lapse: पंजाब के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई भारी चूक का मामला अब सियासी तौर पर पूरी तरह से उबाल ले चुका है। पंजाब के फ़िरोज़पुर में प्रधानमंत्री ने पिछले हफ़्ते 5 जनवरी को दौरा किया था। लेकिन उस दौरे में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में जबरदस्त चूक हुई थी।

Sting Operation: उस चूक को लेकर पंजाब की सरकार के ख़िलाफ़ BJP ने मोर्चा खोल दिया है। एक दूसरे के खिलाफ़ बयानों के वाण चलाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। सवाल यही उठ रहा है कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक के लिए कौन ज़िम्मेदार है?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सुरक्षा चूक में आजतक का बड़ा खुलासा

Sting Operation: इस अहम सवाल के जवाब की तलाश में आजतक की SIT भी निकली । आजतक की SIT टीम ने पंजाब के फ़िरोज़पुर का दौरा भी किया और वहां सुरक्षा बंदोबस्त से जुड़े अफसरों से बात करके हालात की जानकारी भी हासिल की।

ADVERTISEMENT

अहम सवालों के मिले जवाब

ADVERTISEMENT

Sting Operation in Hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे को लेकर ज़मीनी सच जुटाने वाले पुलिस अफ़सर DSP सुखदेव सिंह फ़िरोज़पुर से आजतक की SIT की बात हुई। प्रधानमंत्री दौरे के दौरान फ़िरोज़पुर ज़िले की बारीकी नज़र रखने के लिए ज़िम्मेदार DSP सुखदेव सिंह की भूमिका इसलिए भी अहम हो जाती है क्योंकि फिरोजपुर पाकिस्तान से जुड़ा हुआ एक सरहदी इलाक़ा है।

यहां तस्करी के अलावा आतंकवाद का भी ख़तरा हरदम बना रहता है। ऐसे में सवाल यही था कि आखिर प्रधानमंत्री की रैली से पहले खुफ़िया विभाग सही जानकारी जुटाने में कैसे चूक गया।

उम्मीद से ज़्यादा चौंकाने वाले जवाब

PM Modi security lapse: क्या DSP और उनके महकमे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले ज़मीनी सच्चाई का सही आकंलन नहीं किया था। इस सवाल का जवाब उम्मीद से भी कहीं ज्यादा चौंकाने वाला था।

Sting Operation: खुफ़िया विभाग के अधिकारी सुखदेव सिंह ने बताया कि संवेदनशील इलाक़े में प्रधानमंत्री की रैली से पहले उन्होंने पूरी एक एक पल की ज़मीनी हकीकत अपने आला अधिकारियों को वक़्त रहते बहुत पहले ही बता दी थी।

अधिकारियों के हर पल की ख़बर थी

PM Modi security lapse: दो जनवरी को उन्होंने ये भी साफ कर दिया था कि किसान प्रधानमंत्री का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरेंगे। DSP और उनकी टीम ने हर तरीके की जानकारी जुटाई।

हर दिन की रिपोर्ट उन्होंने हर आला अधिकारियों के साथ साझा की। साथ ही अफसरों को ख़तरे के बारे में कई बार चेताया भी था।

SSP को बताया गया था

PM Modi security lapse:सुखदेव के मुताबिक किसानों का सड़क पर आने का पहले से ही कार्यक्रम था. इस बारे में SSP यानी प्रधानमंत्री के विशेष सुरक्षा समूह को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया था। जब किसान अपनी अपनी जगह से चल दिए।

Sting Operation: और जब उन्होंने फिरोजशाह का नाका तोड़कर अपना धरना शुरू किया तब भी ये बात जिले के SSP को बता दिया गया था. खुफिया विभाग का काम किसी भी इलाक़े की सूचना को पहले इकट्ठा करने का होता है और वो सब कुछ हमारी टीम ने किया।

हरेक पल की जानकारी दी गई थी

PM Modi security lapse:5 जनवरी बुधवार वाले रोज खुफिया विभाग की टीम ने पूरे इलाक़े में अपने मुखबिर फैलाकर रखे हुए थे। जो हालात पर अपनी कड़ी नज़र बनाए रखे हुए थे। और उनकी जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री की रैली में गड़बड़ी होने की इत्तेला भी थी।

SSP की रिपोर्ट में ये भी साफ था कि अगर मौसम ख़राब होता है तो प्रधानमंत्री को सड़क मार्ग से जाना पड़ सकता है, ऐसे में रास्ते को सील करना भी होगा। मगर हक़ीक़त में ऐसा नहीं हुआ। प्रधानमंत्री के बठिंडा से चलने से पहले और फिरोजपुर में फंसने से बहुत पहले तक किसान अपना आंदोलन कर रहे थे।

PM Modi security lapse: उनकी वजह से ही प्रधानमंत्री के सड़क रास्ते को बाधित कर दिया गया था। उसकी हरेक पल की जानकारी खुफ़िया विभाग लगातार सुरक्षा बंदोबस्त में लगे आला अफ़सरों से साझा कर रहा था।

ख़ालिस्तान गुट भी था सक्रिय

PM Modi security lapse:ये बात छुपी हुई नहीं है कि किसान यूनियन के अलावा खालिस्तान गुट भी रैली के खिलाफ सक्रिय था। सिख फॉर जस्टिस से जुड़े पन्नू ने तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जूता दिखाने वाले के लिए इनाम के तौर पर एक लाख डॉलर तक देने की घोषणा करने वाला वीडियो भी जारी किया था।

PM Modi security lapse: इन तमाम बातों के बावजूद प्रधानमंत्री के रास्ते में आंदोलनकारियों को आने दिया गया। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह का खुलासा करने के लिए हम उसी इलाक़े कुलगढ़ी SHO बीरबल सिंह से मिले।

'ये किसान-विसान कुछ नहीं'

security lapse: SHO बीरबल सिंह ने आगे बताया, ' यहां सभी को पता है कि मुखालिफत हो रही है. किसानों की तरफ से जाहिर तौर से वो आ गए और बात कर ली. मैं पढ़ा-लिखा बंदा हूं।

ये किसान-विसान कुछ नहीं हैं. ये सारे कट्टरपंथी हैं. किसानों की आड़ ले ली. किसान के नाम पर कोई भी इकट्ठा हो जाता है.''

18 मिनट तक रुका रहा PM का काफिला

security lapse:SPG के प्रोटोकॉल्स के मुताबिक़ पीएम के संभावित रास्ते को पहले से ही सील कर देना चाहिए, लेकिन पुलिस की लापरवाही का नतीजा ऐसा था कि पुल पर आकर पीएम का काफिला 18 मिनट तक रुका रहा।

उस फ्लाईओवर के ठीक नीचे सारा बाजार खुला हुआ था और साथ में गैर-कानूनी शराब का ठेका भी चल रहा था.। जब प्रधानमंत्री का काफिला गुजरता है तो चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती हो जाती है, लेकिन उस रोज किसान मोर्चे के 2 लोगों ने प्यारे गांव में आकर गांववालों को भड़काया था।

तमाशबीन बनी रही पंजाब पुलिस

PM security lapse: 5 जनवरी को पंजाब में देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ होता रहा और पंजाब पुलिस तमाशबीन बनकर खड़ी रही। PM के काफिले वाली सड़क पर पुलिस का सुरक्षा घेरा तोड़कर किसान अपनी मनमानी तरीके से कब्जा करते रहे।

गनीमत ये रही कि इस दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई मगर इस पूरे प्रकरण में पंजाब पुलिस की सरासर लापरवाही नजर आई.

SHO को कार्रवाई करनी चाहिए थी: वेरका

SIT Sting Operation: 'आजतक' की SIT टीम के स्टिंग को लेकर पंजाब के कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि बात का बतंगड़ बनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री जहां पहुंचे, वह एरिया BSF के अधिकार क्षेत्र में आता है. इसलिए पंजाब पुलिस को दोष देना ठीक नहीं है।

वेरका ने साफ कहा कि सच यह है जो BJP को स्वीकार करना चाहिए पंजाब में उनकी रैली फ़ेल हो रही थी. रैली में 70 हज़ार कुर्सियां ख़ाली पड़ी थी, इसलिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एक बहाना बनाया जा रहा है।

पाकिस्तान बिरयानी खाने कैसे चले गए?

SIT Sting Operation:पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की सरकार में मंत्री वेरका ने आगे कहा कि, ''सुरक्षा में चूक को लेकर नाटक किया गया है. यह कहा जा रहा है कि PM जी पाकिस्तान से 50 किलोमीटर दूर थे।

लेकिन मैं पूछना चाहता हूं कि जब पाकिस्तान में बिरयानी खाने गए थे तब उनको ख़तरा नहीं हुआ था. RAW, IB और केंद्र की तमाम सुरक्षा एजेंसियां तब कहां थीं, आप सिर्फ़ पंजाब के लोगों और पंजाब को बदनाम करने के लिए ये सारे बहाने बनाए जा रहे हैं.''

DGP पर केस दर्ज हो: कांग्रेस विधायक

SIT Sting Operation:फिरोजपुर से कांग्रेस विधायक परमिंदर सिंह पिंकी ने 'आजतक' के स्टिंग ऑपरेशन के खुलासे पर कहा कि प्रधानमंत्री किसी पार्टी के नहीं हैं बल्कि पूरे देश के हैं।

लिहाजा PM की सुरक्षा में सेंध लगी है तो पंजाब के DGP के खिलाफ FIR दर्ज होनी चाहिए. विधायक ने आगे बताया कि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी इस मामले में गंभीर हैं। इस घटना के बाद ही पंजाब के DGP को बदल दिया गया।

फिरोजपुर में फंसा था PM का काफिला

SIT Sting Operation: ये बात गौर करने लायक है कि पंजाब के फिरोजपुर दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में 5 जनवरी को सबसे बड़ी चूक देखने को मिली थी।

कुछ किसानों ने पंजाब की सड़कों पर ऐसा बवाल काटा कि पीएम का काफिला आगे नहीं बढ़ पाया और 15-20 मिनट तक एक फ्लाईओवर पर फंस कर रह गया. जिसकी वजह से बाद में प्रधानमंत्री की रैली को ही रद्द करना पड़ गया और प्रधानमंत्री मोदी राजधानी दिल्ली लौट आए.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT