15 अगस्त पर सम्मानित हुआ ये इंस्पेक्टर ATM हैकर से 20 लाख की रिश्वत लेने में हुआ बर्खास्त

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

UP Police की असलियत एक बार फिर सामने आई है. अब गाजियाबाद में पकड़े गए अपराधी ने नोएडा पुलिस की पोल खोल दी है. जिसके बाद अब नोएडा पुलिस की स्वॉट (SWAT) टीम के प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज़ खान और एक कॉन्स्टेबल को पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने मंगलवार को बर्खास्त कर दिया है.

दरअसल, इंस्पेक्टर शावेज़ खान पर एटीएम (ATM) हैकर और चोरों के गैंग से क्रेटा कार और 20 लाख रुपये रिश्वत लेने का आरोप है. इस वारदात के खुलासे ने नोएडा पुलिस को शर्मसार कर दिया है.

ये है शावेज खान की कहानी

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

Noida Police : नोएडा पुलिस की स्वॉट टीम का प्रभारी इंस्पेक्टर शावेज़ खान पिछले कई सालों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ही तैनात था. वो नोएडा के लगभग सभी बड़े थानों में तैनात रहा है.

इंस्पेक्टर शावेज़ खान को कई बार नोएडा के पुलिस कमिश्नर ने सम्मानित कर चुके हैं. यहां तक की बीते 15 अगस्त पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी शावेज़ खान को सम्मानित किया गया था.

ADVERTISEMENT

नोएडा में डीआरडीओ (DRDO) के वैज्ञानिक का अपहरण हुआ था. इस मामले का खुलासे करने के लिए पुलिस कमिश्नर ने 5 लाख रुपये का इनाम देकर शावेज़ खान को सम्मानित किया था.

ADVERTISEMENT

नोएडा पुलिस विभाग में शावेज़ खान का रसूख कुछ यूं था कि सब इंस्पेक्टर रहते हुए भी उसे कई बड़े पुलिस थानों का प्रभारी (SHO) बनाया गया था. वह जहां भी तैनात रहा, वहीं वो अपने काम से चर्चाओं में रहा.

लेकिन अब रिश्वत कांड में फंसे इंस्पेक्टर शावेज़ खान और हेड कांस्टेबल अमरीश यादव को पुलिस कमिश्नर ने नौकरी से ही बर्खास्त कर दिया है. इनके अलावा स्वॉट टीम के बाकी 9 सदस्यों को लाइन हाजिर कर दिया गया है.

बर्खास्त इंस्पेक्टर शावेज़ खान ज्यादातर क्राइम ब्रांच या स्वॉट टीम में ही पोस्टिंग पसंद करता था. अब शावेज़ खान समेत स्वॉट टीम का हिस्सा रहे सभी पुलिसकर्मियों की संपत्ति की जांच भी शुरू हो गई है. नोएडा पुलिस की पूरी स्वॉट टीम भंग होने के बाद अब नई टीम बनाने की तैयारी चल रही है.

क्या है पूरा मामला?

Crime News :
दरअसल, सोमवार को गाजियाबाद (Ghaziabad Police) के थाना इंदिरापुरम पुलिस और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम ने एटीएम हैकर गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया था और उनके बारे में जानकारी जुटाने के लिए पूछताछ चल रही थी, तभी हैकर गिरोह से सीसीटीवी में कैद एक क्रेटा कार के बारे में पूछा, तो बताया कि यह क्रेटा कार नोएडा पुलिस की स्वॉट की टीम के पास है.

साथ ही बताया कि उन्हें करीब 3 माह पहले नोएडा की स्वॉट टीम ने पकड़ा था, उस दौरान उनके पास 10 लाख रुपये नकद थे, जो उस टीम ने ले लिए थे. उसके बाद बदमाशों से और 10 लाख रुपये लेने के लिए स्वॉट की टीम उनके घर गई थी. पुलिस टीम वहां से 10 लाख रुपये और क्रेटा कार ले आई थी.

इस जानकारी के बाद थाना इंदिरापुरम पुलिस ने हैकर को उनके घर ले जाकर वहां से स्वॉट टीम की क्रेटा कार ले जाते हुए सीसीटीवी फुटेज भी बरामद कर ली. फिर इस पूरे मामले की रिपोर्ट बनाकर डीजीपी मुख्यालय को भेजी. जब जांच कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह को दिए गए और फिर ये कार्रवाई की गई.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT