राष्ट्रपति भवन में घुसे तालिबानी ! अफगानिस्तान में राष्ट्रपति भवन पर तालिबान ने कब्जा किया अब अफगानिस्तान का नाम 'Islamic Emirate of Afghanistan' कर दिया जाएगा

CHIRAG GOTHI

16 Aug 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:03 PM)

talibani enter into president house.

CrimeTak
follow google news

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पैलेस पर तालिबान का कब्जा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भागे

यह भी पढ़ें...

तजाकिस्तान गए है गनी : रिपोर्ट

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पैलेस पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। उन्होंने वहां अपना झंडा लगा दिया है। तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता अपने हाथ में ले ली है। अफगानिस्तान में हालात फिर से बदल गए हैं। यहां तालिबान ने सत्ता अपने हाथ में लेकर अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों में कब्जा कर लिया है। तालिबान ने ऐलान किया है कि देश का नाम फिर 'Islamic Emirate of Afghanistan' कर दिया जाएगा। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं। तालिबानी आतंकी रविवार को काबुल में घुस गए थे। इससे पहले ही राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया था। वो तजाकिस्तान में है। गनी ने कहा है कि रक्तपात ना हो, इसके लिए उन्होंने देश छोड़ा। कई नागरिक अफगानिस्तान से भागकर भारत आ गए हैं।

ट्विटर अकाउंट से छेड़छाड़

वहीं, अफगान दूतावास के ट्विटर से भी छेड़छाड़ की बात सामने आई है। दूतावास के सूत्रों ने कहा है कि ट्विटर अकाउंट पर कुछ असामान्य गतिविधियां देखी गई थीं। कुछ ताजा ट्वीट्स थे जिन्हें डिलीट भी किया गया।

अमेरिका का बयान

उधर, अमेरिका के विदेश और रक्षा विभाग की तरफ से संयुक्त तौर पर बयान जारी किया गया है बयान में कहा गया है कि फिलहाल हम पहले हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सुरक्षित करने के लिए कदम उठा रहे हैं ताकि यहां से नागरिक और सैन्य उड़ानों के माध्यम से अमेरिका और संबद्ध कर्मियों के सुरक्षित निकाला जा सके। अमेरिका ने कहा , ''हम अगले 48 घंटे में अफगानिस्तान के सैनिकों की मौजूदगी 6 हजार तक बढ़ा देंगे और एयर ट्रैफिक कंट्रोल हमारे हाथ में होगा। आने वाले दिनों में हम हजारों अमेरिकी नागरिकों को जो अफगानिस्तान में बसे हैं या फिर नौकरी कर रहे हैं उन्हें यहां से ले जाएंगे। हमने लोगों के यहां से सुरक्षित स्थान पहुंचाने के काम में तेजी लाई है। जिन अफगानियों ने सिक्योरिटी स्क्रीनिंग क्लियर कर ली है, उन्हें सीधा अमेरिका भेजा जाएगा।

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के इतिहास में इसे बड़ी हार के तौर पर देखा जाएगा

अफगानिस्तान संकट को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि काबुल का तालिबान के हाथ में जाना, अमेरिका के इतिहास में बड़ी हार के तौर पर दर्ज होगी। ट्रंप ने काबुल में राष्ट्रपति पैलेस पर तालिबान के कब्जे और अशरफ गनी के देश छोड़कर चले जाने की खबर के बाद यह बात कही।

    follow google newsfollow whatsapp