Russia Ukraine War: अमेरिका ने यूक्रेन को ज़ोर का झटका बहुत ज़ोर से दिया, इस लड़ाकू जहाज़ को देने से किया इनकार

Crimetak

31 Jan 2023 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:35 PM)

F-16s to Ukraine: रूस और यूक्रेन के युद्ध में जेलेन्स्की को उस वक्त अमेरिका की तरफ से जोरदार झटका लगा जब जो बाइडन ने लड़ाकू विमान F-16 विमान देने से मना कर दिया

CrimeTak
follow google news

Russia Ukraine War: पूरे 11 महीने से रूसी सेना (Russian Force) को अपने हौसले और हिम्मत के साथ साथ अपने पास मौजूद हथियारों (Weopons) के दम पर पूरी तरह हावी होने से रोकने में कामयाब रहे यूक्रेन को अब जोर का झटका बहुत ज़्यादा जोर से लगा है।

क्योंकि इस जंग (War) की आग में झोंकने में सबसे आगे रहे और दुनिया के सबसे शातिर और मतलबी देश अमेरिका (America) ने अब यूक्रेन को अपना F-16 लड़ाकू विमान देने से इनकार कर दिया है।

यह भी पढ़ें...

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस से अपनी जंग जारी रखने में मदद करने के नाम पर अमेरिका और पश्चिमी देशों से टैंक और लड़ाकू विमान मांगे थे। अमेरिका से यूक्रेन ने अब्राहम टैंक के साथ साथ F-16 लड़ाकू विमान मांगा था जबकि जर्मनी से यूक्रेन ने उसका सबसे कारगर टैंक लेपर्ड -2 की डिमांड की थी।

लेकिन अमेरिका में बाइडन प्रशासन ने 24 घंटे पहले ही यूक्रेन की इस मांग को खारिज कर दिया और उनसे अपनी लड़ाई खुद लड़ने की बात बड़े ही इशारों इशारों में कहकर अपना पल्ला ही झाड़ लिया।

Media Report: मीडिया के जरिए सामने आई रिपोर्ट पर यकीन किया जाए तो अब अमेरिका अपने सबसे कारगर युद्धक विमान F-16 यूक्रेन नहीं भेजेगा। सबसे हैरानी की बात ये है कि पिछले हफ्ते ही बाइडन ने घोषणा कर दी थी कि अमेरिका रूस के साथ जंग लड़ रहे यूक्रेन की मदद लगातार करता रहेगा और अपना सबसे मजबूत टैंक अब्राहम को भेजेगा।

अमेरिका ने ये भी वायदा किया था कि यूक्रेन को वो 31 एम 1 टैंक भी देगा। लेकिन सोमवार को एक बैठक के बाद बाइडन ने अब अपने आधुनिक हथियार यूक्रेन को देने से इनकार कर दिया।

खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात पर हैरानी जाहिर की कि उन्हें खुद यकीन नहीं था कि उन्हें यूरोप की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान यूक्रेन और रूस की जंग का एक साल पूरा होने के मौके पर करनी होगी...और वो भी तब जबकि जंग का कोई नतीजा सामने नहीं दिखाई दे रहा है।

Biden rejects request : बाइडन ने कहा है कि एक साल बाद वो फिर पोलैंड के दौरे पर जाने की योजना बना रहे हैं। लेकिन इस घोषणा से पहले बाइडन ने 2.5 बिलियन डॉलर के अमेरिकी सैन्य सहायता यूक्रेन को देने की घोषणा की थी। जिसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति बोलोडोमीर ज़ेलेन्स्की ने आभार जाहिर किया था।

    follow google newsfollow whatsapp