MI-17 HELICOPTER पिछले पांच साल में 6 बार हो चुका है दुर्घटनाग्रस्त, जानिए इन सब हादसों के बारे में...

PRIVESH PANDEY

08 Dec 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:10 PM)

Mi-17V-5 हेलीकॉप्टर में सवार होकर बिपिन रावत कहा के लिए रवाना हुए थे, जाने पूरी खबर की विस्तृत जानकारी और हेलीकाप्टर क्रैश से जुड़ी और खबरें, Read crime news in Hindi and more on CrimeTak.

CrimeTak
follow google news

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर में अपनी पत्नी मधूलिका रावत समेत कुल 14 लोग के साथ सवार थे. इस हादसे में अब तक 11 लोगों की मौत होने की खबर सामने आ रही है. यह हादसा नीलगिरि और कोयंबटूर के बीच में हुआ.

एमआई-17 (MI-17V5) हेलिकॉप्टर को भारतीय वायु सेना के सबसे सेफ हेलिकॉप्टरों में से एक माना जाता है. भारत ने रुस से 80 एमआई-17 हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति प्रारंभ हुई थी और साल 2018 में ये पूरी हो गई थी. हालांकि, पिछले पांच वर्षों की बात करें तो इस हादसे को मिलाकर 6 बार ये हादसे का शिकार हो चुका है.

यह भी पढ़ें...

2017 में अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त

6 मई 2017 में अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास वायु सेना के MI-17 टेक ऑफ के समय हादसे का शिकार हो गया था, इस हादसे में पांच जवान शहीद हुए थे और दो अन्य लोगों की जान भी गई थी. वायु सेना के अनुसार इस हेलिकॉप्टर ने सुबह छह बजे उड़ान भरी थी और इसके कुछ ही देर बाद यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

2018 में केदारनाथ धाम में दुर्घटनाग्रस्त

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में वायु सेना का एक MI-17 हेलिकॉप्टर 3 अप्रैल 2018 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. गुप्तकाशी से पुनर्निर्माण सामग्री लेकर आ रहा यह हेलिकॉप्टर हेलिपैड से करीब 60 मीटर पहले ही हादसे का शिकार हो गया था. इस में 6 लोग सवार थे जिनमें से एक को हल्की चोट आई थी और बाकी पूरी तरह सुरक्षित थे.

2019 में जम्मू-कश्मीर: हेलिकॉप्टर लापरवाही के चलते अपनी ही मिसाइल का शिकार हुआ था

27 फरवरी 2019 की सुबह करीब 10 बजे जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में वायु सेना का एमआई-17 क्रैश हो गया था. इस दुर्घटना में वायुसेना के छह अधिकारियों सहित एक आम नागरिक की मौत हो गई थी. जांच में पता चला था कि यह हेलिकॉप्टर लापरवाही के चलते अपनी ही मिसाइल का शइकार हुआ था। मामले में कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी.

2018 में हादसे का शिकार हो चुका एमआई-17, 2019 में हुआ दुर्घटनाग्रस्त

2018 में भी केदारनाथ धाम में हादसे का शिकार हो चुका एमआई-17 हेलिकॉप्टर 2019 में भी यहां दुर्घटनाग्रस्त हुआ. 23 सितंबर 2019 की सुबह टेकऑफ करते वक्त हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था. इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार पायलट समेत सभी छह लोग सुरक्षित बच गए थे. यह हेलिकॉप्टर केदारनाथ से गुप्तकाशी जाने के लिए उड़ान भरने जा रहा था.

2021 में अरुणाचल प्रदेश में लैंडिंग करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त

बीती 18 नवंबर को वायु सेना का यह हेलिकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में लैंडिंग करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हालांकि, पांचों क्रू सदस्य सुरक्षित बच गए थे और उन्हें हल्की चोटें ही आई थीं। यह घटना उस समय हुई थी जब हेलीकॉप्टर एयर मेंटेनेंस चार्ज कर रहा था. हादसे के कारणों की जांच के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश जारी किया गया था.

    follow google newsfollow whatsapp