FAKE मैरिज ब्यूरो ने शादी के सपने दिखा ऐसे किया झोल

NATANSH PATEL

13 Sep 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:05 PM)

five got arrested for operating fake marriage bureau

CrimeTak
follow google news

पैसों के बदले झूठ-मूठ की शादी करवाना या पैसों के बदले लड़की की अधेड़ उम्र के मर्द से शादी करवाने जैसी वारदातों से तो आप वाक़िफ़ होंगे. मगर शादी के नाम पर लोगों को फंसाने का ठगों ने एक अनोखा पैंतरा तलाश लिया है.

वारदात छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की है, जहां पांच फरेबी नक़ली मैरिज ब्यूरो बनाकर लोगों से पैसे ऐंठते थे. पांच ठगों की गैंग में तीन लड़कियां भी शामिल रहती. फरेबियों का ये गिरोह ऐसे लोगों को शिकार बनाता जो रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी हो या अधेड़ उम्र के हो.

यह भी पढ़ें...

ठगी के लिए सबसे पहले ये शातिर ठग अपने कस्टमर को सुंदर लड़कियों के फ़ोटो भेजकर लालच देते और उन्हें बड़े- बड़े सपने देखने पर मजबूर करते. इसके बाद गिरोह में शामिल लड़कियों खुद को दुल्हन बता कर, अपने शिकार से मीठी- मीठी बातें करती. और फिर शिकार को पुरी तरह अपने जाल में फंसा लेत इन सबके बाद शातिर ठग उनके सामने मैरिज ब्यूरो की भारी भरकम फ़ीस की पेशकश करते. उम्मीदों के मारे लोग हंसते-हंसते ठगी का शिकार बन जाते और जितनी भी रक़म की ठग मांग करते वो उसे अदा कर देते.

बहरहाल, शातिर गिरोह का पर्दाफ़ाश तब होता है, जब ठग बिलासपुर के एक 72 साल के बुजुर्ग के साथ ये पैंतरा आजमाते हैं. मगर बुजुर्ग अपनी समझदारी से जाल में ना फंस कर इसकी शिकायत नज़दीकी थाने में दर्ज कराता है. पुलिस कार्यवाही में गिरोह के पाँच सदस्यों को गिरफ्तार करती है जिनमें गिरोह का संचालक मनीष, अजय साहू, समेत तीन लड़कियां भी शामिल थी. साथ ही पुलिस इसके अलावा 55 हज़ार रुपए, कई सिम कार्ड, 13 मोबाइल, लैपटॉप, एटीएम कार्ड समेत कई दस्तावेज ज़ब्त कर लेती हैं.

    follow google newsfollow whatsapp